टांटन, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 Afghanistan vs New Zealand Match report: वर्ल्ड कप 2019 का 13वां मैच न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच खेला गया। टांटन में खेले गए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने बड़ी जीत हासिल की है। न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को इस मैच में 7 विकेट से हराया है। कीवी टीम ने ये मैच 17.5 ओवर रहते जीत लिया है। 

इसी जीत के साथ न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड कप 2019 के पहले तीन मुकाबले जीतकर वर्ल्ड कप 2019 की प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे अफगानिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और 41.1 ओवर खेलकर 172 रन पर ढेर हो गई। अफगानिस्तान की ओर से हशमतुल्लाह शाहिदी ने अर्धशतकीय पारी खेली।

उधर, 172 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने ये टारगेट 17.5 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान केन विलियमसन ने 99 गेंदों में 79 रन की नाबाद पारी खेली। बता दें कि इससे पहले न्यूजीलैंड ने श्रीलंका और बांग्लादेश को भी मात दी है। न्यूजीलैंड का अब अगला मुकाबला भारत से 13 जून को नॉटिंघम में होना है। इस बड़े मैच की तैयारी के लिए टीम को काफी समय मिलेगा। 

न्यूजीलैंड की पारी, पहली गेंद पर विकेट

173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड को पहली ही गेंद पर बड़ा झटका लगा। मार्टिन गप्टिल पहली ही गेंद पर आफताब आलम का शिकार हुए। गप्टिल बिना खाता खोले नजीबुल्लाह के हाथों कैच आउट हुए। न्यूजीलैंड को दूसरा झटका कोलिन मुनरो के रूप में लगा। मुनरो 24 गेंदों में 22 रन बनाकर आफताब आलम की गेंद पर हामिथ के हाथों कैच आउट हुए।

अफगानिस्तान के खिलाफ न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने शानदार अर्धशतक लगाया।  न्यूजीलैंड को तीसरा झटका रोस टेलर के रूप में लगा। टेलर 52 गेंदों में 48 रन बनाकर आफताब आलम की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 

अफगानिस्तान की पारी के 20 ओवर के बाद मैच में बारिश शुरू हुई। हालांकि, अगले 20 से 30 मिनट में मैच शुरू हो गयी। इस बारिश से इस मैच में ओवरों की कटौती नहीं की गई है। लेकिन इसके 2.2 ओवर बाद फिर से बारिश शुरू हो गई और अगले 30 मिनट तक खेल रुका रहा। इस दौरान टीम्स ने लंच किया और फिर से मैच में कोई कटौती नहीं हुई।

अफगानिस्तान की पारी 

अफगानिस्तान को आज हजरतुल्लाह जजई और नूर अली जादरान ने अच्छी शुरुआत दी। पहले पावरप्ले में दोनों ने मिलकर बिना विकेट खोए 61 रन बनाए। इसके बाद अगले ओवर में हजरतुल्लाह जजई जेम्स नीशाम की गेंद पर कोलिन मुनरो के हाथों 28 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हो गए। जजई की इस पारी में 5 चौके और एक छक्का शामिल था। अफगानिस्तान को दूसरा झटका नूर अली जादरान के रूप में लगा। नूर अली 38 गेंदों में 31 रन बनाकर लौकी फर्गसन की गेंद पर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट हुए। अफगानी टीम को तीसरा झटका रहमत शाह के रूप में लगा। रहम शाह बिना खाते खोले जेम्स नीशाम की गेंद पर मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच आउट हुए।

कप्तान गुलबदीन नईब के रूप में अफगानिस्तान को चौथा झटका लगा। कप्तान नईब 4 गेंदों में 4 रन बनाकर जेम्स नीशाम की गेंद पर टॉम लाथम के शिकार बने। जेम्स नीशाम ने मोहम्मद नबी को भी अपना शिकार बनाया। नबी पांचवें विकेट के रूप में 24 गेंदों में 9 रन बनाकर नीशाम की गेंद पर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट हुए। जेम्स नीशाम ने ही नजीबुल्लाह जादरान को विकेट के पीछे टॉम लाथ के हाथों कैच आउट कराया। लाथम 3 गेंदों में 4 रन बनाकर छठे विकेट के रूप में आउट हुए। नीशाम के लिए ये पांचवां विकेट था। इसी के साथ वनडे क्रिकेट में उन्होंने अपना पहला फाइफर हासिल कर लिया।

इकराम अलीखिल के रूप में अफगान टीम को सातवां झटका लगा। अली खिल कोलिन डिग्रैंडहोम की गेंद पर मार्टिन गप्टिल के हाथों 22 गेंदों में 2 रन बनाकर आउट हुए। अगला विकेट राशिद खान के रूप में गिरा। राशिद बिना खाता खोले फर्गसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। फर्ग्युसन ने आफताब आलम को 14 रन पर कैच आउट कर दिया। अफगान टीम का आखिरी विकेट शाहिदी के रूप में गिरा। फर्गसन ने हेनरी के हाथों शाहिदी को आउट कराया। हशमतुल्लाह शाहिदी ने 99 गेंदों में 59 रन बनाए, जिसमें 9 चौके शामिल थे। न्यूजीलैंड की ओर से जेम्स नीशाम ने 5, लौकी फर्गसन ने 4 और कोलिन डिग्रैंडहोम ने एक विकेट झटका। 

इस मैच से पहले वर्ल्ड कप 2019 में न्यूजीलैंड अपने पहले दोनों मुकाबले जीत चुकी है। वहीं, अफगानिस्तान को अपने दोनों मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी है। बता दें कि अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज और विकेटकीपर मोहम्मद शहजाद चोट की वजह से पूरे वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं जो कि अफगानी टीम के लिए एक बड़ा झटका है। 

अफगानिस्तान ने किए तीन बदलाव

इस मुकाबले के लिए अफगानिस्तान के कप्तान गुलबदीन नईब ने तीन बदलाव किए हैं। दवलत खान को आराम दिया गया है, जबकि शहजाद वर्ल्ड कप से बाहर हैं। इनके अलावा मुजीब उर रहमान को भी बैठाया गया है।  

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियमसन, रोस टेलर, जेम्स नीशाम, टॉम लाथम, कोलिन डिग्रैंडहोम, मिचले सेंटनर, मैट हेनरी, लौकी फर्गसन और ट्रेंट बोल्ट। 

अफगानिस्तान की प्लेइंग इलेवन

नूर अली जादरान, हजरतुल्लाह जजई, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नईब, नजीबुल्लाह जादरान, राशिद खान, इकराम अली खिल, हामिद हसन और आफताब आलम।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप