नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 India vs New Zealand Semi Final: वर्ल्‍ड कप के सभी लीग मैच शनिवार से खत्‍म हो गए हैं और अब सेमीफाइनल मुकाबलों की तैयारियों में चार टीमें जुट गई हैं। सेमीफाइनल में भारतीय टीम का मुकाबला न्‍यूजीलैंड के साथ होना है। वहीं, ऑस्‍ट्रेलिया का मुकाबला इंग्‍लैंड के साथ होगा। 2008 में अंडर 19 वर्ल्‍ड सेमीफाइनल में भारतीय टीम के कप्‍तान रहे विराट कोहली ने न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान रहे केन विलियम्‍सन को मात देकर खिताब अपने नाम किया था। अब यह संयोग ही है कि 2008 जैसी ही परिस्थितियां 2019 में फिर से सामने आ गई हैं। उस वक्‍त भारत ने वर्ल्‍ड कप खिताब जीता था, यह कारनामा इस बार भी होने की पूरी संभावना दिख रही है।  

इंग्‍लैंड में चल रहे 12वें वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइल मुकाबले 9 जुलाई से शुरू होंगे। पहले मुकाबले में भारत और न्‍यूजीलैंड मैन चेस्‍टर के ऐतिहासिक ओल्‍ड ट्रैफर्ड क्रिकेट ग्राउंड पर एक दूसरे से दो दो हाथ करेंगे। जबकि, दूसरे मुकाबले में 11 जुलाई को डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया और मेजबान इंग्‍लैंड बर्मिंघम के एजबस्‍टन क्रिकेट ग्राउंड पर खिताब की जंग लड़ेंगे। वर्ल्‍ड कप का फाइनल मुकाबला रविवार 14 जुलाई को क्रिकेट के घर यानी लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर होगा।

पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ भारत के जीतने का अनुमान 72 प्रतिशत है, जबकि न्‍यूजीलैंड की जीत का अनुमान मात्र 28 प्रतिशत है। आज से 11 साल पहले भारत और न्‍यूजीलैंड अंडर 19 वर्ल्‍ड कप सेमीफाइनल में भिड़ चुके हैं। संयोग की बात ये है कि उस वक्‍त भी भारतीय कप्‍तान विराट कोहली और न्‍यूजीलैंड के केन विलियम्‍सन थे और 2019 के वर्ल्‍ड कप सेमीफाइनल में भी यही दोनों धुरंधर अपनी अपनी टीमों का नेतृत्‍व कर रहे हैं। यह संयोग भारत के लिए ऐतिहासिक साबित हो सकता है क्‍यों कि 2008 में कोहली ने न्‍यूजीलैंड को शिकस्‍त देकर वर्ल्‍ड कप खिताब अपने नाम किया था। 2008 में रविंद्र जड़ेजा, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्‍ट अपनी टीमों का हिस्‍सा थे जो 2019 में भी अपनी टीमों का हिस्‍सा हैं।

अंडर 19 वर्ल्‍ड कप सेमीफाइनल मैच में न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 8 विकेट खोकर 205 रन बनाए थे। इस मैच में न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान रहे केन विलियम्‍सन को विराट कोहली ने आउट किया था। विराट कोहली ने 7 ओवर में 27 रन देकर 2 विकेट झटके थे। कोहली की इस शानदार परफार्मेंस के लिए उन्‍हें प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। जबकि जड़ेजा ने 6 ओवर में 21 रन देकर एक विकेट चटकाया था। कुआलालंपुर में खेले गया यह मैच भारतीय पारी के 191 रन पर बारिश के कारण रोक दिया गया था। इसके बाद डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारत ने यह मैच तीन विकेट से जीत लिया था। अब 2019 में यह देखना मजेदार होगा कि दोनों कप्‍तान इस मुकाबले में अपना पुराना प्रदर्शन दोहराते हैं यहा फिर नई रणनीति के साथ मैदान पर उतरकर करिश्‍मा रचते हैं। 

Posted By: Rizwan Mohammad

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप