नई दिल्‍ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019 Points Table: इस वर्ल्‍ड कप में अब तक अजेय रही टीम न्‍यूजीलैंड अंकतालिका में इंग्‍लैंड को पछाड़कर नंबर वन रैंक पर पहुंच गई है। 19 जून को दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए मैच में न्‍यूजीलैंड ने जीत के साथ सर्वाधिक 9 अंक हासिल कर शीर्ष पर पहुंच गई है। अंकतालिका में भारत चौथे स्‍थान पर है। इसी तरह टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाकर बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन पहले नंबर पर काबिज हैं। गेंदबाजों की लिस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया और पाकिस्‍तान संयुक्‍त रूप से पहले नंबर पर है। 

इंग्‍लैंड और वेल्‍स में खेले जा रहे 12वें वर्ल्‍ड कप की अंकतालिका में न्‍यूजीलैंड ने सर्वाधिक 9 अंकों साथ नंबर वन की पोजीशन हथिया ली है। वर्ल्‍ड कप की शुरुआत से वह नंबर वन पर काबिज था। उसके बाद ऑस्‍ट्रेलया फिर इंग्‍लैंड इस पोजीशन पर पहुंचे थे, लेकिन अब न्‍यूजीलैंड फिर से शिखर पर काबिज हो गया है। न्‍यूजीलैंड ने अब एक मैच भी नहीं गंवाया है। उसने 5 मैचों में 4 में जीत हासिल की है, जबकि एक मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था।

Sania Mirza के समर्थन में उतरे Shoeb Akhtar, ट्रोलर्स से कहा- सुधर जाएं वरना ठीक नहीं होगा 

मेजबान टीम इंग्‍लैंड सर्वाधिक 8 अंकों के साथ दूसरे स्‍थान पर कायम है। इंग्‍लैंड ने अब तक खेले 5 मैचों में 4 जीत और 1 हार के साथ नंबर वन टीम बनी हुई है। तीसरे नंबर पर काबिज ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने भी 5 मैचों में 4 जीत और 1 हार के साथ 8 अंक हासिल कर दूसरे पायदान पर है। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम इंग्‍लैंड के नेट रन रेट के मुकाबले में पीछे होने के कारण दूसरे स्‍थान पर है। इंग्‍लैंड का नेट रन रेट जहां +1.862 है। वहीं, ऑस्‍ट्रेलिया का +0.812 नेट रन रेट है।

अंकतालिका में भारतीय टीम चौथे नंबर पर है। इस वर्ल्‍ड कप में अब तक अजेय रही भारतीय टीम ने 4 मैचों में 3 जीत और 1 मैच रद्द होने के साथ 7 अंक पाकर चौथे पायदान पर है। न्‍यूजीलैंड और भारत के एक समान अंक हैं, लेकिन न्‍यूजीलैंड नेट रन रेट के मामले में भारत से आगे होने के चलते तीसरे नंबर पर है और भारत चौथे नंबर पर है। 5वें नबर पर बांग्‍लादेश की टीम है। इस टीम ने 5 मैचों में 2 जीत और 2 हार के साथ 5 अंक हासिल किए हैं। बांग्‍लादेश का एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। अफगानिस्‍तान की टीम अपने सभी मैच गंवाकर अंतिम पायदान 10वें नंबर पर है।

शीर्ष बल्‍लेबाजों में रोहित शर्मा 4 नंबर पर

बल्‍लेबाजों में बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाकर पहले नंबर पर हैं। शाकिब ने 4 मैचों में सबसे ज्‍यादा 384 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर मेजबान इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज जो रूट 367 रन बनाकर काबिज हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के एरोन फिंच 343 रन बनाकर तीसरे नंबर पर हैं, जबकि भारतीय विस्‍फोटक बल्‍लेबाज रोहित शर्मा 319 रन बनाकर चौथे नंबर पर और ऑस्‍ट्रेलिया के डेविड वार्नर 281 रनों के साथ 5वें स्‍थान पर काबिज हैं।

गेंदबाजों में नंबर एक पर मिचेल स्‍टार्क और मोहम्‍मद आमिर

इस वर्ल्‍ड कप में सर्वाधिक विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की लिस्‍ट में पहले नंबर पर संयुक्‍त रूप से दो गेंदबाज हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के मिचेल स्‍टार्क और पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद आमिर ने 13 विकेट हासिल किए हैं। मिचेल ने अब तक 5 मैच खेले हैं, जबकि मोहम्‍मद आमिर ने 4 मैच ही खेले हैं। इंग्‍लैंड के जोफ्रा आर्चर 12 विकेट हासिल कर दूसरे नंबर पर काबिज हैं। तीसरे स्‍थान पर ऑस्‍ट्रेलिया के पैट कमिंस हैं। कमिंस ने अब तक कुल 11 विकेट हासिल किए हैं। इसी तरह चौथे नंबर पर इंग्‍लैंड के मार्क वुड और बांग्‍लादेश के मोहम्‍मद सैफुद्दीन 9-9 विकेट हासिल कर कायम हैं।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rizwan Mohammad

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप