Move to Jagran APP

India vs Afghanistan ICC cricket world cup 2019: विराट की सेना के साथ कमजोर अफगानिस्तान का मुकाबला

World Cup 2019 के 27वें मैच में भारत का सामना अफगानिस्तान के साथ होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 21 Jun 2019 09:06 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2019 09:06 PM (IST)
India vs Afghanistan ICC cricket world cup 2019: विराट की सेना के साथ कमजोर अफगानिस्तान का मुकाबला

अभिषेक त्रिपाठी, साउथैंप्टन। अफगानिस्तान भले ही पांचों मैच हार चुकी हो, भले ही उसकी वनडे रैंकिंग विश्व कप में भाग ले रही टीमों में सबसे कम (10) हो, भले ही दुनिया की दूसरे नंबर वाली भारतीय टीम ने अपने चार में से तीन मुकाबले जीते हों, लेकिन इसके बावजूद विराट कोहली को प्रयोग से बचना चाहिए और शनिवार को अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल के नजदीक पहुंचना चाहिए। भारतीय टीम अगर कमजोर अफगानिस्तान को हरा देती है तो उसके नौ अंक हो जाएंगे और इसके बाद उसे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इस विश्व कप में अपने बाकी बचे चार मुकाबलों में से सिर्फ एक ही जीतना होगा। भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मुकाबला बारिश के कारण रद हो गया था। हैंपशायर क्रिकेट स्टेडियम में यह भारत का दूसरा विश्व कप मैच होगा। भारत ने इसी स्टेडियम में अपने अभियान की शुरुआत की थी और दक्षिण अफ्रीका को पराजित किया था।

loksabha election banner

शमी होंगे अंदर, शंकर का टेस्ट : चोटों से जूझने के बावजूद भारतीय टीम अभी तक कमजोर नहीं पड़ी है। दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमों और अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराने के बाद टीम का आत्मविश्वास चरम पर है। पाकिस्तान के खिलाफ मैच में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के चोटिल होने के कारण मुहम्मद शमी का इस मैच में खेलना तय है। वहीं बुधवार को अभ्यास सत्र में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर चोटिल होने वाले ऑलराउंडर विजय शंकर का शुक्रवार को फिटनेस टेस्ट हुआ। स्ट्रेंथ एवं कंडिशनिंग कोच शंकर बासु और फिजियो पैट्रिक फरहार्ट ने विजय का फिटनेस टेस्ट लिया। उन्होंने 12-15 गेंदें फेंकीं और दौड़ लगाई। इसके बाद प्रेस कांफ्रेंस में जब वह आए तो उनकी फिटनेस के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि निजी तौर पर मैं फिट महसूस कर रहा हूं। हालांकि, पहले भी कई बार ऐसा हुआ है कि मैच के पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में आने वाला भारतीय खिलाड़ी अगले दिन मैच में नहीं खेला है।

अफगानिस्तान टीम है बेजार : अफगानिस्तान की टीम से इस विश्व कप से पहले काफी उम्मीदें थीं, लेकिन उसका प्रदर्शन काफी खराब रहा है। मैदान के अंदर ही नहीं, बाहर भी टीम विवाद में फंसी है। नए कप्तान को लेकर टीम में विवाद है। कोच फिल सिमंस टीम के प्रदर्शन से खुश नहीं हैं। वहां के मुख्य चयनकर्ता को पद से हटा दिया गया है। मुख्य कोच और चयनकर्ता के बीच भी काफी विवाद हो चुका है। यही नहीं, शुक्रवार को जब राशिद खान का इंटरव्यू करने के लिए कुछ मीडियाकर्मी स्टेडियम में ही बने हिल्टन होटल में थे तो आइपीएल खेलने वाला यह क्रिकेटर अपने मैनेजर नावेद के बर्ताव पर भड़क गया। राशिद ने रिपोर्टरों के सामने ही कहा कि कैसा मैनेजर है यह जो कमरे में रहता है और खिलाडि़यों को इंटरव्यू के लिए यहां भेज देता है। उसने एक रिपोर्टर से कहा कि जब तक मैनेजर नीचे नहीं आएगा तब तक इंटरव्यू नहीं दूंगा।

अजेय भारतीय टीम : सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और ऑलराउंडर विजय शंकर के चोटिल होने के बावजूद भारतीय टीम अजेय नजर आ रही है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने के बाद अंगूठे की चोट के कारण धवन बाहर हो गए, लेकिन लेकिन केएल राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ शीर्ष क्रम में अच्छा प्रदर्शन करके उनकी खास कमी नहीं खलने दी। रोहित शर्मा शानदार फॉर्म में हैं। वह इस मैच में दोहरा शतक लगा सकते हैं। अफगानिस्तान का आक्रमण कमजोर है और उसके मुख्य गेंदबाज राशिद खान फॉर्म में नहीं हैं। राशिद ने इंग्लैंड के खिलाफ नौ ओवर में 110 रन खर्च किए। कप्तान कोहली ने ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ आसानी से अर्धशतक जमाए हैं। शंकर अगर फिटनेस टेस्ट में पास नहीं होते हैं तो उनकी जगह रिषभ पंत या दिनेश कार्तिक में से किसी एक को अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है। हार्दिक पांड्या ने बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजे जाने का फायदा उठाया है, जबकि महेंद्र सिंह धौनी विकेट के आगे और विकेट के पीछे हमेशा की तरह अव्वल साबित हुए हैं। इस मैच में कोहली को केदार जाधव को ऊपरी क्रम में भेजने का मौका मिल सकता है क्योंकि वही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्हें अब तक तीन मैचों में बल्लेबाजी का खास अवसर नहीं मिला है। जाधव ने अब तक केवल आठ गेंदों का सामना किया है।

शमी और बुमराह का कांबिनेशन : भुवनेश्वर कुमार के चोटिल होने के बावजूद भारतीय गेंदबाजी मजबूत नजर आ रही है। इस मैच में जसप्रीत बुमराह और मुहम्मद शमी तेज गेंदबाजी की शुरुआत करेंगे। विश्व कप शुरू होने से पहले यह माना जा रहा था कि बुमराह और शमी ही गेंदबाजी का नेतृत्व करेंगे, लेकिन इंग्लैंड का मौसम और बादलों को देखते हुए विराट ने बुमराह और भुवनेश्वर के संयोजन को ही उतारना बेहतर समझा। दोनों ने बेहतर भी किया, लेकिन अब चोट के कारण शनिवार को यह संयोजन बदलना होगा। यह शमी का इस विश्व कप में पहला मैच होगा। उनकी गेंदबाजी हजरातउल्लाह जाजई, हसमतुल्लाह शाहिदी और असगर अफगान जैसे बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकती है। भुवी की मांसपेशियों में खिंचाव है और टीम प्रबंधन की तरफ से कहा गया है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले के बाद तक वह ठीक हो सकते हैं। इसके अलावा टीम के पास कुलदीप यादव और युजवेंद्रा सिंह चहल जैसे कलाई के स्पिनर हैं, जिनको खेलना बड़ी टीमों के बस की बात नहीं है, फिर ये तो अफगान है।

मौसम रिपोर्ट

गुरुवार को यहां बारिश हुई थी लेकिन शुक्रवार को सूर्य देवता मेहरबान रहे। शनिवार को भी बारिश के आसान नहीं है। यहां रविवार को बारिश होगी। ऐसे में भारत-अफगानिस्तान मुकाबले पर फिलहाल कोई संकट नहीं है।

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत-विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, विजय शंकर, हार्दिक पांड्या, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा सिंह चहल, मुहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार।

अफगानिस्तान-गुलबदीन नायब (कप्तान), आफताब आलम, हजरतउल्लाह जाजई, असगर अफगान, राशिद खान, मुहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान, दौलत जादरान, नजीबुल्लाह जादरान, हामिद हसन, हसमतुल्लाह शाहिदी, समीउल्लाह शिनवारी, रहमत शाह, नूर अली जादरान, इकराम अलीखिल।

नंबर गेम :

-03 विकेट ही अफगानिस्तानी गेंदबाजों को इस विश्व कप में शुरुआती 10 ओवरों में मिले हैं। इस विश्व कप में अफगानिस्तान ने राशिद को गेंद थमाने में काफी देर की है। 

-49 विश्व कप मुकाबले भारतीय टीम जीत चुकी है और उसके बाद क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में जीत का अर्धशतक लगाने का मौका है। 

-17.3 का औसत शमी का विश्व कप में है। इस विश्व कप में 10 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों में यह सबसे अधिक है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.