नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। ICC World Cup: विश्व कप 2019 में भारतीय टीम चैंपियन बनने को बेताब है। टीम इस टूर्नामेंट में खिताब का प्रबल दावेदार मान जा रही है। हालांकि, एक दौर वह भी था, जब टीम इंडिया को लेकर किसी भी को ऐसी उम्मीद नहीं होती थी। वह आज का ही दिन था, जब इतिहास बदल गया। भारतीय टीम ने विश्व क्रिकेट को बताया कि वह भी चैंपियन बन सकती है। जी हां, 25 जून 1983 को कपिल देव की अगुआई में भारतीय टीम ने लॉर्ड्स के मैदान पर विश्व कप की ट्रॉफी उठाई थी। इस जीत ने भारतीय क्रिकेट की दुनिया ही बदल कर रख दी। युवा खिलाड़ियों को कई हीरो मिल गए और भारत ने क्रिकेट की दुनिया में अपनी धाक जमाई।

36 साल पहले वेस्टइंडीज को चटाई थी धूल
36 साल पहले आज ही दिन इंग्लैंड के लॉर्ड्स के मैदान पर 1983 का विश्व कप का फाइनल खेला गया था। भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 43 रन से हराया था। उस दौर वेस्टइंडीज की टीम दुनिया की नंबर वन टीम थी। इसके अलावा फाइनल से पहले टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी दिग्गज टीमों की मात दी थी। वेस्टइंडीज की टीम इससे पहले दो बार विश्व विजेता बन चुकी थी। वहीं, टीम इंडिया का प्रदर्शन इन दोनों विश्व कप काफी खराब था। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज की जीत की हैट्रिक पर ऐसी लगाम लगाई कि उसके बाद अब तक वह फिर विश्व कप नहीं जीत पाए।

183 रन नहीं बना पाई वेस्टइंडीज
वेस्टइंडीज की टीम ने पहले गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम को 183 रन पर समेट दिया था। मॉर्कम मार्सेल, माइकल होल्डिंग और एम रॉबर्ट ने जमकर कहर बरपाया था। टीम को इंडिया के लिए जीत नामुमकिन-सी लग रही थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने मैच ही पलट दिया। सबसे बलविंदर सिंह संधू ने गॉर्डन ग्रीनिज को सिर्फ एक रन पर बोल्ड कर भारत को जबरदस्त सफलता दिलाई। इसके बाद वेस्टइंडीज की पूरी टीम 140 रन पर ही ढेर हो गई।

कपिल देव और मोहिंदर अमरनाथ रहे हीरो
विश्व कप में कपिल देव बेहतरीन प्रदर्शन किया था। फाइनल में उन्होंने जलावा बिखेरा था। फॉर्म में नजर आ रहे रिचर्ड्स का कैच भूला ही नहीं जा सकता। कपिल देव ने अपने पीछे की तरफ लंबी दौड़ लगाते हुए एक बेहतरीन कैच लपक लिया ।रिचर्ड्स का आउट होते ही वेस्टइंडीज की पारी बिखर गई। मैच के असली हीरो रहे मोहिंदर अमरनाथ। मोहिंदर अमरनाथ ने 12 रन पर तीन विकेट लिया। वहीं, बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 26 रन की अहम पारी खेली थी। उन्हें मैन ऑफ दी मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया था।

ICC World Cup 2019: कैरेबियाई बल्लेबाजों को चहल की चेतावनी, टी-20 लीग नहीं, ये विश्व कप है

एक बार फिर है मौका
उसी जगह पर, वही इतिहास रचने का फिर एक बार मौका है। इस बार विश्व कप इंग्लैंड में हो रहा है। इस बार भी फाइनल लॉर्ड्स में खेला जाने वाला है। टीम इंडिया एक बार यह इतिहास रच सकती है। विराट ब्रिगेड भारत को तीसरी बार विश्व विजेता बना सकते हैं।

इसके अलावा आप लाइव अपडेट और मैच से जुड़ी रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं।   

जागरण ऐप पर शुरू हो गया है 
 क्रिकेट क्विज कांटेस्ट । रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप। 

Andrioid 
 फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें। 

Iphone  पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप