नई दिल्ली, [अभिषेक त्रिपाठी]। क्रिकेट का मक्का माने जाने वाले लॉर्ड्स में मैच देखने का अलग ही रोमांच है। आइसीसी वर्ल्ड कप क्रिकेट के दौरान लंदन और वेल्स में होने वाले मैच देखने का भारतीयों में भी जबर्दस्त उत्साह है। क्रिकेट के साथ इंग्लैंड घूमने का लुत्फ उठाने की इच्छा रखने वालों को अभिषेक त्रिपाठी बता रहे हैं वहां किस शहर का क्या है आकर्षण...

भारतीयों के लिए इस बार दोहरी खुशी का मौका है, क्योंकि चार साल में होने वाला क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट विश्व कप इंग्लैंड में हो रहा है। 30 मई से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल 14 जुलाई को इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान में खेला जाएगा। ऐसे में आप इंग्लैंड में टीम इंडिया को चीयर्स करने के साथ वहां की खूबसूरती का भी मजा ले सकते हैं। खास बात यह है कि आप लॉर्ड्स और ओवल जैसे क्रिकेट स्टेडियम के अलावा मैनचेस्टर युनाइटेड और चेल्सी जैसे फुटबॉल स्टेडियम का भी टूर कर सकते हैं। उम्मीद की जा रही है कि भारत से करीब 80000 दर्शक विश्व कप देखने ब्रिटेन जाएंगे।

ब्रिटिश उच्चायोग (बीएचसी) के मुताबिक, विश्व कप होने के कारण भारत से वीजा के लिए एक दिन में 3500 से अधिक आवेदन आ रहे हैं। यह पिछले साल के पीक टाइम से ज्यादा है। उन्हें इस साल जनवरी से अप्रैल के बीच करीब दो लाख से अधिक भारतीयों के वीजा के आवेदन मिले हैं। मार्च और अप्रैल में ही 1,32,000 से अधिक भारतीयों ने यूके वीजा के लिए आवेदन किया है जो जनवरी-अप्रैल में आए कुल आवेदन का 65 फीसद है। बीएचसी का अनुमान है कि दो लाख आवेदकों में से करीब 80,000 भारतीय सिर्फ विश्व कप के मैच देखने के लिए ब्रिटेन की यात्रा करेंगे। इसके अलावा, दूसरे देशों में रहने वाले भारतीय मूल के दर्शक भी वहां पहुंचेगे। जाहिर है इस दौरान ज्यादातर भारतीय लंदन, वेल्स के साथ-साथ इंग्लैंड के प्रमुख दर्शनीय स्थलों का भी भ्रमण जरूर करना चाहेंगे। 

लंदन- पर्यटन संग जायके का मजा

इंग्लैंड की राजधानी और वहां के सबसे खूबसूरत व खुशनुमा शहर लंदन में विश्व कप का पहला (द ओवल) और आखिरी मैच (लॉर्ड्स) खेला जाएगा। इस दौरान अगर आप इस ऐतिहासिक शहर में हैं, तो बकिंघम पैलेस, बिग बेन, लंदन आइ, चर्चिल वॉर रूम्स और टॉवर ऑफ लंदन घूम सकते हैं। वहीं खाने की बात करें तो आप द पीटरशैम, क्रिकेट रेस्तरां, इंडियन एक्सेंट और बर्नर्स टावेर्न जैसे मशहूर रेस्तरां में लजीज स्वाद चख सकते हैं। मशहूर पिकेडिली स्क्वॉयर जाकर सुकून से चारों तरफ निहार सकते हैं। थेम्स नदी में नौकायन करके वहां तक जा सकते हैं, जहां से ग्रीनविच मीन टाइम (जीएमटी) शुरू होता है। इसके अलावा, बकिंघम पैलेस में चेंजिंग द गार्ड सेरेमनी का भी आनंद ले सकते हैं। फुटबॉल के प्रशंसक हैं, तो लंदन में ही फुटबॉल क्लब चेल्सी का स्टेडियम भी है, जिसका टूर किया जा सकता है। 

लीड्स- कला व विरासत का शहर

इंग्लैंड के सबसे पुराने शहरों में से एक लीड्स को अपनी समकालीन कला और विरासत के लिए जाना जाता है। यहां भारतीय टीम का मुकाबला छह जुलाई को श्रीलंका से होगा। आप इस शहर में कर्कस्टाल एबे, लीड्स सिटी म्यूजियम, रौंधे पार्क, रॉयल आर्मरीज, म्यूजियम और लीड्स आर्ट गैलरी घूम सकते हैं। वहीं मिलेनियम स्क्वायर और पार्क रो, ब्रिगेट, कॉल लेन, ओएक्स क्लब रेस्तरां में स्वादिष्ट खाने का मजा ले सकते हैं। यहां के ओपेरा शो मशहूर हैं। इसके अलावा, न्यूसैम टेंपल का दर्शन करने के साथ आप फर्स्ट डायरेक्ट एरीना में लाइव कंसर्ट का आनंद ले सकते हैं।

नॉटिंघम- सिटी ऑफ केव्स

इस शहर को रॉबिन हुड की धरती कहा जाता है। पूरा शहर आकर्षक इमारतों से घिरा हुआ है। विश्व कप देखने इंग्लैंड जा रहे हैं तो इस सांस्कृतिक शहर में जरूर घूमें। यहां पर टीम इंडिया 14 जून को न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। इसे ‘सिटी ऑफ केव्स’ भी कहते हैं। यहां पर आप उन गुफाओं और जंगल का दर्शन कर सकते हैं, जहां रॉबिन हुड विचरण करते थे। शहर में घूमने के लिए नॉटिंघम कैसल, ओल्ड मार्केट स्क्वॉयर, न्यूस्टेड एबे, सिटी ऑफ केव्स, नॉटिंघम कैथड्रल खास हैं।

ब्रिस्टल- मस्ती भरपूर

इंग्लैंड का ब्रिस्टल शहर एवन नदी के तट पर बसा है। 19वीं सदी में इस शहर में सिर्फ गोदाम हुआ करते थे, लेकिन अब यह रेस्तरां और पब की भरमार की वजह से जाना जाता है। ऐसे में क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह शहर मस्ती से भरपूर होगा। यहां ब्रिस्टल कैथड्रल, क्लिफ्टन सस्पेंशन ब्रिज और लैंडर ट्रो का मजा ले सकते हैं। ब्रिस्टल हिप्पोड्रोम में कॉमेडी शो जरूर देखें। ब्रिस्टल हॉर्बर से रोमांचक राइड का आनंद भी लिया जा सकता है।

डरहम- धरोहरों का घर

अगर आपकी रुचि इतिहास को जानने में है तो डरहम जाना न भूलें। इंग्लैंड का यह शहर ऐतिहासिक धरोहरों का घर है। यहां आप डरहम टाउन हॉल, डरहम कैथड्रल, बेमिश-ओपन एयर म्यूजियम, डरहम कैसल और हाई फोर्स वाटरफॉल घूमने जा सकते हैं। वहीं खाने के लिए पोंपियरी पिज्जा, ओल्ड टॉम गिन बार, द टाउन हाउस, द ओल्ड वेल इन रेस्तरां जा सकते हैं। आप यहां बिशप ऑकलैंड में लाइव ओपन एयर नाइट शो देखने के साथ सराह पी ड्यूक गार्डन भी घूम सकते हैं।

साउथैंप्टन- ऐतिहासिक शहर

यह शहर इंग्लैंड के हैंपशायर में स्थित है। वर्षों पुराने इतिहास की वजह से यह शहर दुनियाभर के दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं। यहां टूडर हाउस एंड गार्डन, प्रिंसेस एलेक्जेंड्रा डॉक, सोलंट स्काई और मिडीवल सिटी वॉल्स जैसी मशहूर जगहों पर घूमने जा सकते हैं। जायके के लिए द ऑक्सफोर्ड ब्रेसरी, ओलिव ट्री, डॉक ओ द बे और डांसिंग मैन ब्रिवरी जैसे ठिकाने सही रहेंगे। समुद्र तट पर बसे इस शहर में आप जलीय जीवों को देखने के लिए जा सकते हैं। यहां कई तरह के एडवेंचर गेम्स भी खेल सकते हैं। 

कॉर्डिफ- यादों का गुलदस्ता

कला, इतिहास, ओपेरा आदि बेहतरीन चीजों के लिए मशहूर वेल्स के दक्षिण तटीय इलाके में बसा यह शहर यादों का गुलदस्ता कहा जा सकता है। यहां प्रकृति का नजारा देखने लायक होता है। यहां मैच देखने पहुंचे तो पेंब्रोक कैसल, डिफ्रिन गार्डन, फ्लैट होम और पेनार्थ पियर जैसी मशहूर जगहों पर जरूर घूमने जाएं। खाने के लिए द क्लिंक, द ग्रेजिंग शेड, जीरो डिग्रीज और चैपल में से कोई भी जगह चुनें। यहां के ब्रीकन बीकन नेशनल पार्क में आप खुद को कुछ देर के लिए कुदरत के बीच ले जा सकते हैं। 

मैनचेस्टर- फुटबॉल का मक्का

यह शहर फुटबॉल का मक्का कहलाता है। अपनी खूबसूरती के साथ यहां के बेहतरीन नाइटक्लब और यादगार स्थल छुट्टियां मजेदार बनाने के लिए काफी हैं। यहां वल्र्ड कप मुकाबलों को देखने के साथ ही राष्ट्रीय फुटबॉल म्यूजियम, कैसल फील्ड, मैनचेस्टर टाउन हॉल और मैनेचेस्टर विश्वविद्यालय का भ्रमण कर सकते हैं। भूख लगने पर मैनचेस्टर हाउस, ग्रिल ऑन द एली जूक और 63 डिग्री पहुंचे। यहां पर आप मैनचेस्टर के अंतरराष्ट्रीय उत्सव का आनंद भी ले सकते हैं।

स्कॉटलैंड : अलग वीजा की जरूरत नहीं

अगर आपके पास इंग्लैंड का वीजा है तो आपको स्कॉटलैंड जाने के लिए अलग से वीजा नहीं लेना पड़ेगा। ऐसे में आपके पास इस देश को भी घूमने का मौका रहेगा। हैरी पॉटर के प्रशंसकों को यहां घूमने में अलग ही मजा आएगा। स्कॉटलैंड यूनाइटेड किंग्डम के उत्तर में स्थिति है। इंग्लैंड से स्कॉटलैंड की राजधानी एडनबरा ट्रेन और बस से जा सकते हैं। यहां पर एडनबरा कैसल देखकर आपको सदियों पुराना जमाना याद आ जाएगा।

हैरी पॉटर ट्रेन : स्कॉटलैंड जाएं और हैरी पॉटर ट्रेन का आनंद न लें, तो फिर सबकुछ अधूरा-अधूरा रहता है। इस ट्रेन में बैठकर आप स्कॉटलैंड की खूबसूरत जगहों के दर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपको स्कॉटलैंड के आखिरी कोने को छूना है तो आप आइल ऑफ स्काई में जाकर एक रात बिता सकते हैं।

पसंद आएगा बर्मिंघम

लंदन के बाद दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर बर्मिंघम है। क्रिकेट विश्व कप के कई मुकाबले इस शहर में होने वाले हैं। यहां लगेगा ही नहीं कि आप भारत से बाहर हैं, क्योंकि यहां भारतीयों और पाकिस्तानियों की भरमार है। यहां आसानी से भारतीय खाना भी मिल जाएगा। यहां कैडबरी वल्र्ड, ड्रेटन मेनॉर थीम पार्क, शेक्सपियर की जन्मस्थली, ट्विक्रॉस जू, बार्बर इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आट्र्स घूमने जा सकते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Neel Rajput