नई दिल्ली, जेएनएन। World Cup 2018 में आज मुकाबला इंग्लैंड और पाकिस्तान (England Vs Pakistan) के बीच है। अपने देश में विजय रथ पर सवाल इंग्लैंड की टीम आत्म विश्वास से भरी हुई नजर आ रही है, तो वहीं पाकिस्तान लगातार हार का सामना कर रहा है। अपने बेकार प्रदर्शन के बाद फैंस की लताड़ झेल रही पाकिस्तानी टीम यह मैच जीतना चाहेगी, लेकिन टीम के सामने काफी चुनौतियां हैं। इससे पहले भी पाकिस्तान इंग्लैंड के सामने कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाया है और आकंड़ों पर बात करें तो हमेशा इंग्लैंड का पाला ज्यादा मजबूत रहा है और इंग्लैंड हर फॉर्मेट में पाकिस्तान पर भारी पड़ा है। जानते हैं इससे पहले इंग्लैंड और पाकिस्तान कितने बार आमने-सामने आए और उसके क्या नतीजे रहे...

वन डे इंग्लैंड का रहा दबदबा
अभी तक इंग्लैंड और पाकिस्तान ने आपस में 87 मैच खेले हैं। इन 87 मैचों में से 53 मैचों में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा है और इंग्लैंड ने जीत दर्ज की। वहीं 31 मैच ऐसे हैं, जिसमें पाकिस्तान ने जीत दर्ज की है और 3 मैच बेनतीजा रहे हैं। यानी इंग्लैंड ने 60 फीसदी से अधिक मैचों में जीत हासिल की है।

टेस्ट मैच में भी भारी पड़ा इंग्लैंड
सिर्फ वनडे मैच में ही नहीं बल्कि टेस्ट मैचों में भी इंग्लैंड का पलड़ा भारी रहा है। अभी तक दोनों टीमें 83 मैचों में आमने सामने आई हैं और इंग्लैंड ने 25 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि पाकिस्तान 21 मैच जीतने में सफल रहा है। वहीं 37 मैच ऐसे हैं, जो कि ड्रॉ हुए हैं।

टी-20 में पाकिस्तान से आगे इंग्लैंड
क्रिकेट के वनडे और टेस्ट फॉरमेट में बढ़त बनाने वाली इंग्लैंड ने टी-20 में भी पाकिस्तान को आगे नहीं आने दिया। कुल 15 मैचों में से इंग्लैंड ने 10 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि पाकिस्तान सिर्फ 4 मैच जीत पाया है।

वर्ल्ड कप में भी इंग्लैंड से आगे नहीं आ पाया पाकिस्तान
अगर सिर्फ वर्ल्ड कप की बात करें तो भी पाकिस्तान इंग्लैंड से आगे नहीं आ पाया। वर्ल्ड कप में दोनों टीमों ने एक दूसरे से 9 मैच खेले हैं, जिसमें दोनों बराबर पर रहे हैं। वर्ल्ड कप में इंग्लैंड और पाकिस्तान दोनों ने 4-4 मैच जीते हैं, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा।

अभी तक तीनों क्रिकेट के तीन फॉरमेट में इंग्लैंड पाकिस्तान पर भारी पड़ा है। ऐसे में पाकिस्तान के लिए आज के मैच में जीत हासिल करना थोड़ा मुश्किल है। खास कर इस वक्त पाकिस्तान के लिए ज्यादा दिक्कत पैदा हो सकती है, जब टीम के खिलाड़ी फॉर्म में ना हो और फिटनेस को लेकर भी टीम पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं।  

जल्द शुरू होने जा रहा है क्रिकेट क्विज कांटेस्ट जागरण एप्प पर। रोज जीत सकते है स्मार्ट फोन। आज से ही प्रैक्टिस शुरू करें। डाउनलोड करें जागरण एप्प।
Andrioid फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Iphone पर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Mohit Pareek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप