नई दिल्‍ली, जेएनएन। ICC World Cup 2019: वर्ल्‍ड कप 2019 में ऑलराउंडर प्‍लेयर्स अपनी टीमों की जीत के लिए महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हैं। हाल ही में संपन्‍न हुए आईपीएल टूर्नामेंट में कई आलराउंडर्स ने अपने दमदार प्रदर्शन से मैच के नतीजे अपनी टीम की ओर मोड़े हैं। ऐसे में तय है कि यह आलराउंडर्स यही प्रदर्शन इंग्‍लैंड और वेल्‍स में 30 मई से होने वाले वर्ल्‍ड कप में भी दिखाएंगे। भारतीय टीम में हार्दिक पांड्या ऑलराउंडर की भूमिका में विपक्षी टीमों की धज्जियां उड़ाने के लिए तैयार हैं। आईए जानते हैं ऐसे ही पांच ऑलराउंडर प्‍लेयर्स के बारे में जिनसे विपक्षी टीमें खौफ खाती हैं।

1- राशिद खान 
यह प्‍लेयर अफगानिस्‍तान की क्रिकेट टीम का सबसे बड़ा सितारा है। 2015 में आयरलैंड के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेलने वाले राशिद खान आईसीसी रैंकिंग के अनुसार सर्वश्रेष्‍ठ आलराउंडर प्‍लेयर हैं। आईसीसी ने उन्‍हें 356 रेटिंग के साथ वनडे ऑलराउडर्स की श्रेणी में टॉप पर रखा है। हाल ही में हुए आईपीएल टूर्नामेंट में राशिद खान ने लेग ब्रेक स्पिन बॉलिंग से विपक्षी बल्‍लेबाजों को नाकों चने चबवा दिए। अफगानिस्‍तान के रहने वाले इस खिलाड़ी का पूरा नाम राशिद खान अरमान है। अब तक खेले 57 वनडे मैचों में राशिद 123 विकेट झटक चुके हैं। वनडे मैचों में राशिद चार बार पांच विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। बॉलिंग के साथ ही यह खिलाड़ी बल्ले से भी कमाल दिखाने में सक्षम है। अब तक वनडे मैचों में राशिद ने चार बार अर्द्धशतक जमाया है। यह खिलाड़ी अपनी घातक गेंदबाजी से मैच का रुख अपनी टीम की ओर मोड़ने में सक्षम है। ऐसे में य‍ह प्‍लेयर वर्ल्‍ड कप में विपक्षी टीमों के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

2- हार्दिक पांड्या
आईसीसी की सर्वेश्रेष्‍ठ आलराउंडर रैकिंग में हार्दिक पांड्या 216 की रेटिंग के साथ लिस्‍ट में बरकरार हैं। डॉमेस्टिक क्रिकेट में बड़ौदा और आईपीएल में हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं। इस बार के आईपीएल टूर्नामेंट में अपनी धमाकेदार पारियों से हार्दिक ने बॉलर्स के परखच्‍चे उड़ा दिए। जानकारों के मुताबिक आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बलबूते ही हार्दिक ने वर्ल्‍ड कप के लिए टीम इंडिया में अपनी जगह पक्‍की की है। 2015 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत करने वाले हार्दिक पांड्या ने अब तक 45 मैच खेले हैं। इन मैचों में हार्दिक ने चार अर्द्धशतक लगाए हैं और हार्दिक का बेस्‍ट स्‍कोर 83 रन रहा है। हार्दिक का वनडे बॉलिंग में बेस्‍ट 30 रन देकर 3 विकेट का रहा है। हाल ही में हुए मैचों के अनुसार देखें तो हार्दिक पहले ज्‍यादा आक्रामक और भरोसेमंद ऑलराउंडर बन चुके हैं। ऐसे में यह खिलाड़ी वर्ल्‍ड कप में भारत के तुरुप का इक्‍का साबित हो सकता है।

3- शाकिब अल हसन
बांग्‍लादेश टीम के नंबर वन ऑलराउंडर शाकिब अल हसन बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी से करिश्‍मा करने में सक्षम माने जाते हैं। आईसीसी की ऑलराउंर खिलाडि़यों की लिस्‍ट में शाकिब अल हसन 341 रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं। पहले नंबर पर अफगानिस्‍तान के राशिद खान हैं। लेफ्ट आर्म स्पिन बॉलिंग करने वाले शाकिब ने 2006 में जिम्‍बांब्‍वे के खिलाफ हरारे में अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी। वनडे बैटिंग में यह बल्‍लेबाज अब 198 मैच खेल चुका है। इन मैचों में 5717 रन बनाने के साथ ही 7 शतक और 42 अर्द्धशतक लगा चुके हैं। शाकिब का सबसे ज्‍यादा स्‍कोर 134 रन नाबाद है। बॉलिंग में शाकिब ने अब तक 198 मैचों में 249 विकेट हासिल कर चुके हैं। 47 रन देकर 5 विकेट पाकर उन्‍होंने अपना बॉलिंग में बेस्‍ट दिया है। यह ऑलराउंडर विश्‍व में सबसे खतरनाक खिलाडि़यों की श्रेणी में भी शामिल किया जाता है। शाकिब अल हसन को वर्ल्‍ड कप में बांग्‍लादेश के लिए खेलते देखना दर्शकों के रोमांचक होने वाला है। वह इससे पहले भी वर्ल्‍ड कप खेल चुके हैं।

4- बेन स्‍टोक्‍स
इंग्‍लैंड टीम के इस हरफनमौला खिलाड़ी को क्रिकेट जगत में घातक प्‍लेयर माना जाता है। स्‍टोक्‍स का पूरा नाम बेंजामिन एंड्रिव स्‍टोक्‍स है। आईसीसी की टॉप आलरांडर्स लिस्‍ट में स्‍टोक्‍स को 253 रेटिंग हासिल हैं, जो बताती हैं कि डेथ ओवर में यह कितना खतरनाक प्‍लेयर है। 2011 में आयरलैंड के खिलाफ वनडे डेब्‍यू करने वाले स्‍टोक्‍स ने अब तक 83 मैचों में 2196 रन बनाए हैं। स्‍टोक्‍स का सबसे ज्‍यादा स्‍कार नाबाद 102 रन है। 15 अर्द्धशतक और 3 शतकों के साथ यह प्‍लेयर इंग्‍लैंड का सबसे बेहतरीन आलराउंडर माना जाता है। बॉलिंग में अब तक कुल 63 विकेट हासिल करने वाले स्‍टोक्‍स की बेस्‍ट बॉलिंग 61 रन पर 5 विकेट है। इस बार के वर्ल्‍ड कप में इस खिलाड़ी का विस्‍फोटक अंदाज देखने के लिए दर्शक इंतजार कर रहे हैं।

5- आंद्रे रसेल
वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक आलराउंडर की श्रेणी में आंद्रे रसेल को सबसे ऊपर रखा जाता है। रसेल का पूरा नाम आंद्रे ड्वेन रसेल है। जमैका में जन्‍मे रसेल ने बैट्समैन के साथ ही मीडियम पेसर बॉलर भी हैं। आईसीसी ने सर्वश्रेष्‍ठ आलराउंडर्स की लिस्‍ट में आंद्रे रसेल को 135 रेटिंग दी है । आयरलैंड के खिलाफ 2011 में वनडे करियर की शुरुआत करने वाले आंद्रे ने अब तक 52 मैचों में 998 रन बनाए हैं। आंद्रे ने 4 अर्द्धशतकों के साथ हाईएस्‍ट स्‍कोर 92 रन है। बॉलिंग में यह खिलाड़ी अब तक 52 में 56 विकेट हासिल कर चुका है। आंद्रे का बॉलिंग में बेस्‍ट 35 रन देकर 4 विकेट है। हाल ही में संपन्‍न हुए आईपीएल टूर्नामेंट में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए आंद्रे ने कई विस्‍फोटक पारियां खेलकर टीम को जीत दिलाई। यह प्‍लेयर डेथ ओवर्स में सबसे तेज रन बनाने के लिए जाना जाता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rizwan Mohammad

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप