Move to Jagran APP

World Cup 2019 Afg vs Aus: ऑस्‍ट्रेलिया के छक्‍के छुड़ाएंगे ये अफगानिस्‍तानी खिलाड़ी, आज होगा महामुकाबला

World Cup 2019 Afg vs Aus अफगानिस्‍तान टीम वर्ल्‍ड कप में आज से आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेगी। टीम में ऐसे खिलाड़ी हैं जो ऑस्‍ट्रेलिया को मटियामेट कर सकते हैं।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 01:18 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 01:20 PM (IST)
World Cup 2019 Afg vs Aus: ऑस्‍ट्रेलिया के छक्‍के छुड़ाएंगे ये अफगानिस्‍तानी खिलाड़ी, आज होगा महामुकाबला
World Cup 2019 Afg vs Aus: ऑस्‍ट्रेलिया के छक्‍के छुड़ाएंगे ये अफगानिस्‍तानी खिलाड़ी, आज होगा महामुकाबला

नई दिल्‍ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019: अफगानिस्‍तान की टीम वर्ल्‍ड कप में आज यानी 1 जून को आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। वर्ल्‍ड कप इतिहास में अफगानिस्‍तान का कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा है। 2015 के बाद यह उसका दूसरा वर्ल्‍ड कप है। इस टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो ऑस्‍ट्रेलिया को मटियामेट करने माद्दा रखते हैं। आइए जानते हैं अफगानिस्‍तान के उन खिलाडि़यों के बारे में जो आज के मैच में अपने प्रदर्शन से धमाका कर सकते हैं।

loksabha election banner

मोहम्‍मद शाहजाद
अफगानिस्‍तान की बल्‍लेबाजी क्रम की धुरी कहे जाने वाले मोहम्‍मद शाहजाद आक्रामक बल्‍लेबाज हैं। विकेटकीपिंग में कमाल दिखाने के अलावा यह खिलाड़ी तेज तर्रार चौके लगाने के लिए भी मशहूर है। हाल के प्रदर्शन पर गौर करें तो 21 मई को आयरलैंड के खिलाफ हुए वनडे मैच में शाहजाद ने ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी करते हुए मात्र 88 गेंदों में शानदार 101 रन ठोके थे। इस इनिंग में शाहजाद ने 16 चौके लगाए थे। 2009 से टीम को आगे लेकर चल रहे शाहजाद के खाते में 82 मैचों में शानदार 2720 रन हैं। इसके अलावा 6 शतक और 14 अर्द्धशतक हैं।

राशिद खान
आईसीसी की गेंदबाज रैंकिंग में राशिद खान सबसे ऊपर यानी पहले नंबर पर काबिज हैं। दुनिया के नंबर वन इस गेंदबाज के सामने अच्‍छे से अच्‍छा बल्‍लेबाज भी बहुत देर टिक नहीं पाता है। अफगानिस्‍तान की गेंदबाजी की धुरी कहा जाने वाला यह स्पिन गेंदबाज अपनी टीम का उप कप्‍तान भी है। राशिद ने अफगानिस्तान के लिए 57 वनडे मैच खेले हैं। इन मैचों में राशिद 125 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया है। लेग स्पिनर राशिद खान कभी-कभार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। राशिद ने बतौर बल्लेबाज 43 पारियों में 798 रन बनाए हैं। इसमें चार अर्धशतक भी शामिल हैं। राशिद खान अंतिम के ओवरों में चौके-छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं।

मोहम्मद नबी
अफगानिस्‍तान टीम में सबसे अनुभवी खिलाडि़यों में शुमार मोहम्मद नबी अपनी स्पिन गेंदबाजी से दुनियाभर के बल्‍लेबाजों में खौफ पैदा कर देते हैं। नबी के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है। उनकी टीम अब तक जितने मैच खेली है उनमें से एक को छोड़कर नबी सभी मैचों में टीम का हिस्‍सा रहे हैं। साल 2015 के वर्ल्ड कप अफगानिस्तान की कप्तानी संभालने वाले मोहम्मद नबी इस समय टी20 और वनडे की ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं। मोहम्मद नबी ने अफगानिस्तान के लिए 112 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 118 विकेट चो चटकाए ही हैं। साथ ही साथ बल्ले से 2600 से ज्यादा रन भी बनाए हैं।

अफगानिस्‍तान की संभावित प्‍लेइंग इलेवेन
टीम: मोहम्‍मद शाहजाद, हजरतुल्‍लाह जाजई, रहमत शाह, हश्‍मतुल्‍लाह शाहिदी, असगर अफगान, मोहम्‍मद नबी, गुलाबदीन नैब (कप्‍तान), राशिद खान, दावलत जरदान, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान।

World Cup 2019 AFG vs AUS: अफगानिस्‍तान के खिलाफ आज कहर बरपाएंगे ऑस्‍ट्रेलिया के ये खिलाड़ी

क्रिकेट की रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.