नई दिल्ली, जेएनएन। सिडनी में होने वाले पहले वनडे मैच के लिए भारतीय क्रिकेट टीम पूरी तरह से तैयार है लेकिन टीम के दो मुख्य खिलाड़ियों के बाहर होने से टीम मैनेजमेंट के लिए अंतिम ग्यारह का चुनाव करना आसान नहीं होगा। सिडनी पर भारतीय टीम का वनडे में रिकॉर्ड ज्यादा अच्छा नहीं रहा है लेकिन जिस तरह से टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की है उसके बाद विराट सेना के हौसले पूरी तरह से बुलंद हैं। 

भारतीय क्रिकेट टीम में ओपनिंग की जिम्मेदारी रोहित व धवन पर होगी तो तीसरे नंबर पर खुद कप्तान विराट होंगे। इसके बाद मध्यक्रम में अंबाती रायडू, धौनी व केदार जाधव अपने बल्ले का जौहर दिखाएंगे। पांड्या टीम से बाहर हो गए हैं ऐसे में रवींद्र जडेजा को अंतिम ग्यारह में शामिल किया जा सकता है। खुद कप्तान भी कह चुके हैं को पांड्या के नहीं होने से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता और हम जडेजा का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं स्पिन की जिम्मेदारी चाइनामैन कुलदीप यादव पर होगी। हालांकि टीम में किस तेज गेंदबाज को शामिल किया जाएगा ये देखना दिलचस्प होगा। इस वक्त टीम में तेज गेंदबाज के तौर पर मो. शमी, भुवी, मो. सिराज व खलील अहमद मौजूद हैं। इसमें से किसी तीन को मौका मिल सकता है। 

ऑस्ट्रेलिया की टीम एरोन फिंच की अगुआई वाली ग्यारह सदस्यीय टीम का एलान कर चुकी है। फिंच की कप्तानी में कंगारू टीम ने काफी बैलेंस टीम को चुना है। ओपनिंग में फिंच का साथ एलेक्स कैरी देेंगे तो वहीं  उस्मान खवाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकोम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल के तौर पर तूफानी बल्लेबाजी लाइन अप है। नाथन लियोन टीम में स्पिनर का रोल निभाएंगे तो पीटर सीडल का साथ रिचर्डसन और जेसन बेहरनडॉर्फ देंगे। सीडल का लंबे अंतराल के बाद टीम में वापसी हुई है। ऑस्ट्रेलिया की टीम इस वक्त कागज पर तो काफी संतुलित दिख रही है, लेकिन उसका प्रदर्शन ज्यादा मायने रखता है। 

इस मैच में सबसे नई चीज ये देखने वाली होगी कि कंगारू टीम इस मुकाबले में 1986 के डिजाइन वाली जर्सी पहनकर मैदान पर उतरेगी और यह उन दर्शकों के लिए अलग होगा जो उस समय के मैचों को नहीं देख पाए थे। आपको बता दें कि सिडनी में भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 मैच खेले गए हैं जिसमें भारत को सिर्फ पांच मैचों में ही जीत मिली है। 

सिडनी में वैसे तो कहा जा रहा है कि दिन में मैच के दौरान बारिश की संभावना नहीं है लेकिन पिछले कुछ दिनों से जैसा वहां का मौसम है वैसे में कुछ भी हो सकता है। यानी बारिश हो सकती है और अगर ऐसा हुआ तो मैच का मजा किरकिरा हो सकता है। 

पहले वनडे के लिए ऑस्ट्रेलिया का अंतिम ग्यारह-

एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान खवाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकोम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लायन, पीटर सिडल, झाई रिचर्डसन, जेसन बेहरनडॉर्फ।

पहले वनडे के लिए भारतीय टीम (इनमें से होगा अंतिम ग्यारह का चयन)-

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायडू, एम एस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, मो. शमी और मोहम्मद सिराज।

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप