नई दिल्ली, जेएनएन। महिला टी 20 विश्व कप का आगाज नौ नवंबर से हो रहा है और इसमें भारतीय महिला क्रिकेट टीम को अपना पहला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है। पिछले पांच विश्व कप में भारतीय टीम एक बार भी फाइनल तक नहीं पहुंच पाई है। वर्ष 2009 और 2010 में भारतीय टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी। इस बार हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं साथ ही टीम के लिए चिंता की बात ये है कि टीम की छह खिलाड़ी पहली बार विश्व कप में हिस्सा ले रही हैं। वैसे ये पहला मौका है जब महिला टी 20 विश्व कप का आयोजन पुरुष टी 20 विश्व कप से अलग किया जा रहा है। 

हाल ही में भारतीय महिला टीम को इंडिया ए की तरफ से काफी मैच खेलने को मिले जिसमें इनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। वहीं अभ्यास मैच में भारत ने वेस्टइंडीज में अच्छा प्रदर्शन किया है। इससे टीम के हौसले जरूर बुलंद होंगे। महिला टीम की बात करें तो ओपनिंग की जिम्मेदारी स्मृति मंदाना और मिताली राज पर है जो इन दिनों अच्छी फॉर्म में हैं। टीम के लिए मध्यक्रम बल्लेबाजी की जिम्मेदारी कप्तान हरमनप्रीत कौर, जेमिमा रोड्रिग्ज, तान्या भाटिया पर होगी। टीम में स्पिन गेंदबाजी की अगुआई लेग स्पिनर पूनम यादव के हाथों में होगी। इस वक्त टीम की तेज गेंदबाजी आक्रमण ज्यादा अनुभवी नहीं लग रही है। झूलन गोस्वामी के संन्यास के बाद तेज गेंदबाजों को अपनी काबिलियत दिखाने का ये बेहतरीन मौका होगा। 

पिछले तीन विश्व कप में भारीतय टीम ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई थी और अब उसे इस बार आगे बढ़ने के लिए अच्छा खेल दिखाना ही होगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के बाद भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 11 नवंबर को, आयरलैंड के खिलाफ 15 नवंबर और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 नवंबर को मैच खेलने हैं। महिला टीम के कोच को अपनी टीम से काफी उम्मीदें हैं और उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को पता है कि अगर वो व्यक्तिगत तौर पर अच्छा प्रदर्शन करेंगी तो टीम का प्रदर्शन भी अच्छा होगा। टीम के अच्छे प्रदर्शन से ही महिला क्रिकेट आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि ये टीम के खिलाड़ियों के लिए शानदार प्लेटफॉर्म है जहां अपने प्रदर्शन के जरिए आप पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींच सकते हैं। 

भारतीय महिला टीम-

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तान्या भाटिया (विकेटकीपर), एकता बिष्ट, दयालान हेमलता, मानसी जोशी, वेदा कृष्णमूर्ति, स्मृति मंदाना, अनुजा पाटिल, मिताली राज, अरुंधती रेड्डी, जेमिमा रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव, पूनम यादव। 

न्यूजीलैंड महिला टीम-

एमी सटरथवाइट (कप्तान), सूजी बेट्स, बर्नाडिन बेजुइडेनहाउट (विकेटकीपर), सोफी डेविन, केट इब्राहिम, मैडी ग्रीन, होली हडलस्टन, हेले जेन्सन, लीग कास्पेरेक, एमेलिया केर, केटी मार्टिन, अन्ना पीटरसन, हैरियेट रोव, ली तहुहू, जेस वाटकिन। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sanjay Savern