Move to Jagran APP

IND vs ENG: दूसरे मैच में जीत के साथ टीम इंडिया की नजर टी20 सीरीज जीतने पर

दूसरे टी20 मुकाबले में भारत का सामना इंग्लैंड से होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 05 Jul 2018 08:00 PM (IST)Updated: Fri, 06 Jul 2018 08:27 AM (IST)
IND vs ENG: दूसरे मैच में जीत के साथ टीम इंडिया की नजर टी20 सीरीज जीतने पर
IND vs ENG: दूसरे मैच में जीत के साथ टीम इंडिया की नजर टी20 सीरीज जीतने पर

(गावस्कर का कॉलम) 

loksabha election banner

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में भारत की शानदार जीत को देखना काफी उत्साहजनक था। यह एक बहुत ही आदर्श प्रदर्शन था। अच्छी तरह से ऑयलिंग की हुई सुपर कार से आप ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं। हालांकि कई ऐसे मौके आए जब इंजन ने गर्म होने में थोड़ा समय लगाया मगर ड्राइवर के कहने पर जल्द ही टॉप गियर पकड़ लिया। इस कार के ड्राइवर कप्तान विराट कोहली थे, जिन्होंने पूरी स्पष्टता के साथ टीम का नेतृत्व किया। इस दौरे में आगे उनसे ऐसे ही बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद है। अगर आपके शीर्ष खिलाडिय़ों के बहुत अधिक योगदान के बावजूद टीम ऐसा प्रदर्शन कर सकती है, तो वह टीम बुलंदियां छू सकती है। कार्डिफ में भारत को दूसरा टी-20 मैच खेलना है और अगर टीम इंडिया यह मुकाबला जीतती है तो तीन टी-20 मैचों की सीरीज भी अपने नाम कर लेगी। 

इंग्लैंड में आसमान भारत जैसा ही साफ था और भारतीय खिलाड़ी बिना स्वेटर के खेलना पसंद कर रहे थे। हालांकि इंग्लैंड में खिलाडिय़ों को स्वेटर पहनते देखना आम है। शायद मौसम को देखकर इंग्लैंड टीम भी हैरान हुई होगी। हालांकि उन्हें बड़ी संख्या में भारतीय दर्शकों की मौजूदगी की उम्मीद तो पहले से ही रही होगी। जिस चीज का उन्हें अंदाजा नहीं था, वह थी कुलदीप यादव की जादुई गेंदबाजी, जिन्होंने इंग्लिश बल्लेबाजों को कठपुतली की तरह नचाकर रख दिया। जिन गेंदों पर उन्होंने बेयरस्टॉ और जो रूट को आगे बढ़कर गलत दिशा में खेलने को मजबूर किया, उसे देखकर उन लोगों की हंसी नहीं रुकी होगी, जिन्हें पता है कि इंग्लैंड के बल्लेबाज स्पिन को अच्छे से नहीं खेल पाते। चहल शायद नई गेंद को अच्छे से ग्रिप नहीं कर पा रहे थे, लेकिन कुलदीप को उस समय गेंद थमाई गई, जब बटलर आक्रामक रवैया अपना रहे थे और जिस ढंग से उन्होंने मैच का पासा पलटा, वह सच में जादुई था।

इसके बाद भारतीय क्रिकेट के अगले बड़े नाम के बल्ले से एक बेहतरीन पारी देखने को मिली। ऑस्ट्रेलिया में मिशेल जॉनसन जैसे तेज गेंदबाज के खिलाफ पर्दापण करने के साथ ही केएल राहुल ने दिखा दिया था कि वह अलग श्रेणी के बल्लेबाज हैं। उन्होंने जितनी सहजता से इंग्लिश गेंदबाजी की बखिया उधेड़ी, वह सच में सांस रोकने वाला था। यहां तक कि अपनी बल्लेबाजी का इंतजार कर रहे कप्तान कोहली भी उनके शॉट्स पर तालियां बजा रहे थे। इंग्लैंड के गेंदबाजों की ओर से कोई चुनौती पेश नहीं करने से बोर होकर रोहित शर्मा ने अपना विकेट गंवा दिया और इसके बाद कप्तान को नजदीक से राहुल की बल्लेबाजी का लुत्फ उठाने का मौका मिला। इस प्रदर्शन से सफलता की भूख और बढ़ गई है। अगर इंग्लिश टीम अपनी गलतियों से तेजी से नहीं सीखती है या मौसम में अचानक कोई बदलाव नहीं होता है, तो भारत का ही पलड़ा भारी होता दिख रहा है।

नंबर गेम-

-31 अगस्त 2015 में खेला गया मुकाबला कार्डिफ में पांच रन से ऑस्ट्रेलिया से जीता था इंग्लैंड। 

-135 रन की रिकॉर्ड साझेदारी तब मोइन अली और इयोन मोर्गन के बीच हुई थी। 

-10 शीर्ष स्ट्राइक रेट में कार्डिफ पर कोई भी भारतीय बल्लेबाज शामिल नहीं। 

लगातार छठी सीरीज जीतने पर नजर

विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम लगातार छठी टी-20 सीरीज जीतने की दहलीज पर है। इस सिलसिले का आगाज नवंबर 2017 में न्यूजीलैंड पर घरेलू सीरीज में मिली जीत के साथ हुआ था। उसके बाद से भारत ने एक भी द्विपक्षीय टी-20 सीरीज नहीं गंवाई है। भारत अगर सीरीज 2-0 से जीतता है तो आइसीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया से अंतर कम हो जाएगा जबकि 3-0 से जीतने पर वह पाकिस्तान के बाद दूसरे स्थान पर आ जाएगा।

मौसम डाल सकता है खलल

दूसरे टी-20 मैच पर मौसम की गाज भी गिर सकती है। अब तक खिली धूप में खेलने के बाद यहां आसमान बादलों से घिरा है और हल्की बारिश हो रही है। बायीं बाजू में खिंचाव के कारण तेज गेंदबाज टॉम कुर्रन इंग्लैंड टीम से बाहर हैं। उनकी जगह उनके भाई सैम को जगह दी गई है।

मशीन से ढूंढ़ रहे हैं कुलदीप की काट

इंग्लैंड ने पिछले 10 टी-20 मैचों में से पांच ही जीते हैं। इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ी चिंता चाइनामैन कुलदीप यादव की गेंदबाजी होगी। पहले मैच में हार के बाद कप्तान इयोन मॉर्गन और अनुभवी बल्लेबाज जोस बटलर ने अपने खिलाडिय़ों से क्रीज पर संयम बरतने और गेंद को सावधानी से देखने की अपील की थी। इंग्लैंड खेमा अभ्यास के लिए स्पिन गेंदबाजी मशीन 'मर्लिन' का इस्तेमाल कर रहा है क्योंकि उसके पास अभ्यास की खातिर कलाई के स्पिन गेंदबाज नहीं है। इससे पहले 2005 एशेज से पहले इंग्लैंड ने इस मशीन का इस्तेमाल किया था जब ऑस्ट्रेलिया के पास शेन वॉर्न जैसा स्पिनर था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.