माउंट माउंगानुई (न्यूजीलैंड), प्रेट्र। शानदार शुरुआत के बाद भारतीय टीम शनिवार को दूसरे वनडे मैच को जीतकर अपनी बढ़त को बढ़ाने उतरेगी जबकि खराब फॉर्म से जूझ रही न्यूजीलैंड टीम की कोशिश वापसी की रहेगी। भारत ने पहले वनडे मैच को आठ विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई हुई है।

न्यूजीलैंड की टीम पहले वनडे में कुलदीप यादव और युजवेंद्रा सिंह चहल की फिरकी का सामना नहीं कर सकी जबकि तेज गेंदबाज मुहम्मद शमी ने उसे अच्छी शुरुआत करने से रोका। ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करके लौटी भारतीय टीम के आत्मविश्वास का मेजबान के पास कोई जवाब नहीं था। पहले मैच में ढलते सूरज की रोशनी के कारण खेल 30 मिनट तक रोके जाने से पहले भारतीय गेंदबाजों कुलदीप और चहल ने मिलकर छह विकेट चटकाए। भारत ने विश्व कप से पहले अभी बल्लेबाजी का मध्यक्रम तय नहीं किया है, लेकिन एक मैच के बाद अंतिम एकादश में बदलाव की उम्मीद कम ही है।

हार्दिक पांड्या प्रतिबंध हटने के बाद न्यूजीलैंड रवाना हो चुके हैं और तीसरे मैच के लिए उपलब्ध हो सकते हैं। टीम प्रबंधन ने मैकलीन पार्क पर ऑलराउंडर विजय शंकर को उतारा। 23 गेंद में नाबाद 13 रन बनाने वाले अंबाती रायुडू को ऑस्ट्रेलिया में नाकाम रहने के बाद एक और मौका मिल सकता है। माउंट माउंगानुई में पहली बार भारतीय टीम खेलने उतरेगी।

भारत के लिए राहत का सबब सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का फॉर्म में लौटना रहा जो ऑस्ट्रेलिया में उतने कामयाब नहीं रहे। धवन ने पहले मैच में नाबाद 75 रन बनाए। कोहली को 28 जनवरी को होने वाले तीसरे वनडे के बाद आराम दिया जाएगा जिससे अंतिम एकादश में बदलाव हो सकते हैं। युवा क्रिकेटर शुभमन गिल को मौका मिल सकता है।

न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ पिछली घरेलू सीरीज 4-0 से जीती थी, लेकिन इस सीरीज में उसने अपने खेल में सुधार नहीं किया तो नतीजा उल्टा हो सकता है। न्यूजीलैंड को अपने कप्तान केन विलियमसन से एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की आस रहेगी जिन्होंने पिछले मुकाबले में अर्धशतक लगाया था। हालांकि मेजबान टीम के अन्य बल्लेबाजों को भी स्कोर बोर्ड पर रन लटकाने होंगे जिससे विपक्षी टीम पर कोई दबाव बनाया जा सके। हाल ही में माउंट माउंगानुई में श्रीलंका के खिलाफ यहां हुई सीरीज में ज्यादातर स्कोर 300 के पार गया था और यह कीवी बल्लेबाजों को राहत पहुंचाएगी। न्यूजीलैंड की टीम भी अपने एकादश में एक बदलाव कर सकती है। पिछले वनडे में न्यूजीलैंड के लॉकी फग्र्यूसन और टिम साउथी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था। ऐसे में ईश सोढ़ी को अंतिम-एकादश में शामिल कर सकता है।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, शुभमन गिल, युजवेंद्रा चहल, कुलदीप यादव, मुहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, मुहम्मद सिराज, खलील अहमद, रवींद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, डग ब्रेसवेल, कोलिन डि ग्रैंडहोम, लॉकी फग्र्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम (विकेटकीपर), कोलिन मुनरो, हेनरी निकोलस, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, रॉस टेलर।

नंबर गेम :

- 06 वनडे न्यूजीलैंड माउंट माउंगानुई में अब तक खेल चुका है। इसमें से उसने तीन जीते और तीन हारे हैं। मेजबान टीम ने इस साल यहां दो वनडे खेले जिसमें से दोनों ही उसने जीते हैं। 

- 371 रन पर सात विकेट माउंट माउंगानुई की पिच पर सर्वश्रेष्ठ स्कोर है, जिसे 2009 में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था और मेजबानों ने यह मैच 45 रन से जीता था।

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस