Move to Jagran APP

तैयार है रोहित की भारतीय टीम, पहले टी20 मैच में किसे मिलेगी जीत ?

भारत व श्रीलंका के बीच पहला टी20 मैच कटक में खेला जाएगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 19 Dec 2017 08:22 PM (IST)Updated: Wed, 20 Dec 2017 03:19 PM (IST)
तैयार है रोहित की भारतीय टीम, पहले टी20 मैच में किसे मिलेगी जीत ?
तैयार है रोहित की भारतीय टीम, पहले टी20 मैच में किसे मिलेगी जीत ?

कटक, प्रेट्र। भारतीय टीम टेस्ट और वनडे क्रिकेट सीरीज जीतने के बाद बुधवार से शुरू हो रही टी-20 सीरीज में भी श्रीलंका पर अपना दबदबा कायम रखने के इरादे से उतरेगी। हालांकि, इस सीरीज में मेजबान टीम की बेंच स्ट्रेंथ को आजमाया जा सकता है। टेस्ट सीरीज जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भी भारत ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती और अब रोहित शर्मा एंड कंपनी का इरादा टी-20 प्रारूप में भी उस प्रदर्शन को दोहराने का होगा ।

loksabha election banner

धर्मशाला में पहले वनडे के अलावा श्रीलंकाई टीम इस दौरे पर अपनी छाप छोडऩे में नाकाम रही है। भारत ने मोहाली में सीरीज में वापसी की और विशाखापत्तनम में श्रीलंका ने सीरीज जीतने का सुनहरा मौका गंवा दिया। एक समय पर एक विकेट पर 136 रन बनाकर खेल रही श्रीलंकाई टीम 215 रन पर आउट हो गई। महेंद्र सिंह धौनी द्वारा की गई शानदार स्टंपिंग के बाद स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल श्रीलंका के बल्लेबाजी क्रम पर भारी पड़े। दोनों ने तीन-तीन विकेट लेकर भारत की जीत तय की ।

अच्छी नहीं यादें : टी-20 क्रिकेट बिल्कुल अलग प्रारूप है और श्रीलंका के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड 7-4 का है और पिछले चार मैच भारत ने जीते हैं लेकिन भारत की बाराबती स्टेडियम के इस मैदान पर खेले गए एकमात्र टी-20 मैच की अच्छी यादें नहीं है। यहां 2015 में खेले गए एकमात्र टी-20 मैच में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 92 रन पर आउट हो गई थी। इसके बाद दर्शकों के उत्पात के कारण यह मैदान बदनाम हो गया था।

अच्छी शुरुआत की जरूरत : भारत की बल्लेबाजी का दारोमदार कप्तान रोहित पर होगा, जिनके साथ केएल राहुल शीर्ष क्रम पर होंगे। एक मैच हारने के बाद रोहित के दोहरे शतक की मदद से भारत ने मोहाली मैच 141 रन से जीता और रोहित इसी फॉर्म को टी-20 क्रिकेट में भी बरकरार रखना चाहेंगे। मध्य क्रम और निचले क्रम पर बोझ कम करने के लिए भारत को अच्छी शुरुआत की जरूरत है। पिछले साल जून में जिंबाब्वे के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच खेलने वाले जयदेव उनादकट की टीम में वापसी हुई है, जबकि बासिल थंपी, वाशिंगटन सुंदर और दीपक हुड्डा पहली बार खेलेंगे।

गेंदबाजी का जिम्मा : बड़ौदा के ऑलराउंडर हुड्डा ने फरवरी में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा टी-20 में चौथा सबसे तेज शतक लगाया था। भारत के पास धौनी और हार्दिक पांड्या के रूप में दो फिनिशर मौजूद हैं। ऐसे में देखना होगा कि हुड्डा को खेलने का मौका मिलता है या नहीं। भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है, ऐसे में तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह पर जिम्मेदारी होगी। केरल के तेज गेंदबाज थंपी ने आइपीएल में अपनी उपयोगिता साबित की है। स्पिन में जिम्मा चहल और यादव पर रहेगा।

श्रीलंका का दारोमदार : दूसरी ओर, श्रीलंकाई टीम पिछले लगातार पांच टी-20 मैच हार चुकी है, जिसकी शुरुआत अप्रैल में बांग्लादेश के खिलाफ हुई थी। इसके बाद उसे एक मैच में भारत के हाथों ही हार मिली, जबकि अगले तीन मैचों में उसे पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंकाई टीम के लिए अच्छी बात यह है कि उपुल थरंगा अच्छे फॉर्म में हैं। उन्होंने तीसरे वनडे में 95 रन की पारी खेली थी। बल्लेबाजी का दारोमदार थरंगा और पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज पर होगा। मैथ्यूज ने दूसरे वनडे में शतकीय पारी खेली थी। मध्य क्रम में निरोशन डिकवेला से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। श्रीलंकाई गेंदबाजों ने धर्मशाला वनडे में भारतीय टीम को 112 रन पर समेट दिया था, लेकिन अगले दोनों वनडे मैचों में मेहमान टीम के गेंदबाज उस लय को कायम नहीं रख सके।

टीम :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद सिराज, बासिल थंपी और जयदेव उनादकट।

श्रीलंका : तिषारा परेरा (कप्तान), उपुल थरंगा, एंजेलो मैथ्यूज, कुशल जनित परेरा, धनुष्का गुणतिलके, निरोशन डिकवेला, असेला गुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, दासुन शनाका, चतुरंगा डिसिल्वा, सचित पतिराना, धनंजय डिसिल्वा, नुवान प्रदीप, विश्वा फर्नांडो और दुष्मंता चमीरा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.