Move to Jagran APP

Ind vs SL: रोहित की कप्तानी में भारतीय युवा टीम की वनडे में पहली परीक्षा

नंबर वन बनने का सपना बुन रही भारतीय टीम रविवार को श्रीलंका के सामने युवाओं की फौज के साथ उतरेगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 09 Dec 2017 06:54 PM (IST)Updated: Sun, 10 Dec 2017 10:38 AM (IST)
Ind vs SL: रोहित की कप्तानी में भारतीय युवा टीम की वनडे में पहली परीक्षा
Ind vs SL: रोहित की कप्तानी में भारतीय युवा टीम की वनडे में पहली परीक्षा

धर्मशाला। फिर से नंबर वन बनने का सपना बुन रही भारतीय टीम रविवार को श्रीलंका के सामने युवाओं की फौज के साथ उतरेगी। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सहित कई सीनियर खिलाडिय़ों को आराम दिया गया है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया के पास दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़कर वनडे में फिर से शीर्ष पायदान पर जमने का मौका है। इसके लिए उसे तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करना होगा लेकिन यह आसान नहीं होने वाला है। दिल्ली में प्रदूषण से अब क्रिकेट धौलादार रेंज की खूबसूरत वादियों में स्थित सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम में पहुंच गया है। मैच ठंडे मौसम में सुबह साढ़े 11 बजे शुरू होगा और उछाल भरी पिच पर टॉस अहम साबित हो सकता है। चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पहुंचने के अलावा लगातार पांच द्विपक्षीय सीरीज में जीत दर्ज करने वाली टीम इंडिया ने पिछली बार वनडे सीरीज में श्रीलंका को 5-0 से मात दी थी।

loksabha election banner

नए कप्तानों की जंग : दोनों ही टीमें इस सीरीज की शुरुआत नए कप्तान की अगुआई में करेंगी। कोहली की गैरमौजूदगी में भारत की कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई है। धर्मशाला में बतौर कप्तान जब रोहित शर्मा टॉस करने उतरेंगे तो वह वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया कप्तानी करने वाले 24वें क्रिकेटर बन जाएंगे। वहीं दूसरी ओर श्रीलंका की कमान तिसारा परेरा के हाथ में है। तिसारा भी इस वनडे के टॉस के साथ ही अपनी टीम की कप्तानी करने वाले 22वें खिलाड़ी बन जाएंगे। अपनी कप्तानी में आइपीएल में मुंबई इंडियंस को तीन बार खिताब जिताने वाले रोहित के लिए टीम इंडिया की कप्तानी करने एक बड़ी परीक्षा होगी। कोहली ने अपनी कप्तानी में जो मानक स्थापित किए हैं उनकी बराबरी करने का रोहित के ऊपर दबाव होगा।

आंकड़े हैं भारत के पक्ष में : रोहित के लिए अच्छी बात यह है कि उन्हें एक ऐसी टीम के खिलाफ कप्तानी की शुरुआत करने का मौका मिल रहा है जो हाल फिलहाल के वक्त में टीम इंडिया के सामने कहीं भी नहीं ठहरती है। साल 2007 के बाद भारत और श्रीलंका के बीच सात द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली गई हैं और भारत ने सातों जीती हैं। इस दौरान दोनों टीमों के बीत 34 वनडे खेले गए हैं जिनमें से भारत ने 26 मैच जीते हैं जबकि महज छह मुकाबलों में ही उसे हार का सामना करना पड़ा है। दो मुकाबले बेनतीजा रहे हैं। रोहित के साथ-साथ यह वनडे सीरीज भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के लिए भी अपनी खोई फॉर्म को वापस पाने के बेहतरीन मौका है। इसी टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वह बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के महत्वपूर्ण दौरे से पहले उनके खोए आत्मविश्वास को वापस लाने के इरादे से दिल्ली टेस्ट की दूसरी पारी में उन्हें तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया था लेकिन वहां भी वह नाकाम रहे। यूं तो वनडे क्रिकेट में रहाणे का उच्चतम स्कोर 111 रन श्रीलंका के ही खिलाफ है लेकिन इस पारी के अलावा श्रीलंका के सामने रहाणे हमेशा संघर्ष करते नजर आए हैं। इस पारी के अलावा रहाणे ने श्रीलंका के खिलाफ सात मुकाबलों में महज 15 की औसत से 105 रन ही बनाए हैं। ऐसे में यह सीरीज रहाणे के लिए भी एक बड़ा मौका है। 

धवन को बुखार : फॉर्म में चल रहे टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन बुखार से पीडि़त हैं। धवन को शुक्रवार से परेशानी है और उनके खेलने पर भी संशय के बादल मंडराने लगे हैं। अगर धवन नहीं खेलते हैं तो उनकी जगह रहाणे कप्तान रोहित शर्मा के साथ सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं। मुंबई के इस स्टाइलिश बल्लेबाज ने जून-जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में तीन अर्धशतक और एक शतक जमाया था। इसके बाद उन्होंने घरेलू सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार अर्धशतक लगाए। इस साल श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने एक ही वनडे मैच खेला जिसमें उन्होंने केवल पांच रन बनाए थे जिसके बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनकी फॉर्म खराब रही। टीम प्रबंधन को सबसे बड़ी दिक्कत नंबर तीन के बल्लेबाजी क्रम पर हो सकती है। धवन के टीम में रहने पर रहाणे इस स्थान पर खेलने उतरते लेकिन अगर धवन नहीं खेल पाते हैं तो नंबर तीन पर मनीष पांडे को उतारा जा सकता है या फिर श्रेयस अय्यर को डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। 

कार्तिक चौथे नंबर पर : ऐसी स्थिति में दिनेश कार्तिक और महेंद्र सिंह धौनी के अगले दो स्थान हासिल करने की संभावना है जिसके बाद केदार जाधव छठे नंबर पर होंगे। कार्तिक को वेस्टइंडीज सीरीज में दो मौके मिले। उन्होंने एक अर्धशतक जमाया जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने तीन मैचों में 37, नाबाद 64 ओर नाबाद चार रन बनाए। धौनी न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 मैच में जूझते दिखे थे, जिसमें टीम 40 रन से हार गई थी। पूर्व कप्तान अपने आलोचकों को चुप करना चाहेंगे। वह शनिवार को अभ्यास के दौरान तेज गेंदबाजी भी करते दिखाई दिए। उन्होंने नेट पर अपने साथी खिलाडिय़ों को तेज गेंदें फेंककर अभ्यास कराया। आल राउंडर हार्दिक पंड्या, ऑर्थोडोक्स लेग ब्रेक गेंदबाज युजवेंद्र चहल, चाइनामैन कुलदीप यादव, अक्षर पटेल के साथ अंतिम एकादश में होंगे। जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी विभाग की जिम्मेदारी उठाएंगे। सिद्धार्थ कौल और श्रेयस अय्यर जैसे नए क्रिकेटर भी श्रीलंका के खिलाफ अपनी छाप छोडऩे की कोशिश करेंगे।

टीमें इस प्रकार है : भारत-रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, वाशिंगटन सुंदर, दिनेश कार्तिक, एमएस धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल।

श्रीलंका-तिसारा परेरा (कप्तान), उपुल थरंगा, धनुष्का गुणतिलक, लाहिरु थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, असेला गुणरत्ने, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), चतुरंगा डिसिल्वा, अकिला धनंजय, सुरंगा लकमल, नुआन प्रदीप, सदीरा समरविक्रम, धनंजय डिसिल्वा, दुष्मंत चमीरा, सचित पाथिराना, कुसाल परेरा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.