टांटन, जेएनएन। ICC Cricket World cup 2019 Bangladesh vs West Indies Match report: बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच टांटन में वर्ल्ड कप 2019 का 23वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराकर एक आसान जीत दर्ज कर ली। इसी के साथ बांग्लादेश वर्ल्ड कप 2019 की ऐसी पहली टीम बन गई है, जिसने 300 से ज्यादा का स्कोर चेज किया है।

इस मुकाबले में बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऐसे में वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 321 रन बनाए। इस तरह बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 322 रन का विशाल स्कोर था, जो कि वर्ल्ड कप 2019 में अभी तक हासिल नहीं हुआ था लेकिन बांग्लादेशी टाइगर्स ने ये काम कर दिखाया। ऐसा तीसरी बार है जब बांग्लादेश ने विंडीज के खिलाफ 300 से ज्यादा रन का लक्ष्य हासिल किया है।   

वेस्टइंडीज की टीम के 322 रन का जवाब देते हुए बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन(124) ने वर्ल्ड कप 2019 का लगातार दूसरा शतक ठोका और लिटन दास(94) ने शानदार अर्धशतक जड़ा। इसी के दम पर बांग्लादेश ने 41.3 ओवर में में 3 विकेट खोकर 322 रन बनाकर ये मैच अपने नाम कर लिया। वर्ल्ड कप 2019 में बांग्लादेश की ये दूसरी जीत है। इसी जीत के साथ बांग्लादेश की टीम के 5 अंकों के साथ वर्ल्ड कप 2019 की अंकतालिक में पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। 

बांग्लादेश की पारी, शाकिब का शतक

322 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल और सौम्य सरकार ने पहले 8.1 ओवर में 52 रन जोड़े। लेकिन, इसके बाद सौम्य सरकार आंद्रे रसेल की गेंद पर 23 गेंदों में 29 रन बनाकर क्रिस गेल के हाथों कैच आउट हुए। तमीम इकबाल के रूप में बांग्लादेश को दूसरा झटका लगा। तमीम 53 गेंदों में 48 रन बनाकर शेल्डन कॉटरेल के हाथों रन आउट हुए। 

बांग्लादेश को तीसरा झटका मुशफिकुर रहीम के रूप में लगा। रहीम 5 गेंदों में 1 रन बनाकर विकेट के पीछे ओशेन थोमस की गेंद पर शाइ होप के हाथों कैच आउट हुए। बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने 99 गेंदों में 124 रन बनाए। शाकिब का ये वर्ल्ड कप 2019 का दूसरा शतक है। उधर, अपने वर्ल्ड कप के पहले मैच में लिटन दास ने 69 गेंदों में 94 रन बनाए। वेस्टइंडीज की ओर से केवल आंद्रे रसेल और ओशेन थोमस को एक-एक विकेट मिला।

वेस्टइंडीज की पारी, शतक से चूके होप

वेस्टइंडीज को पहला झटका क्रिस गेल के रूप में गिरा। क्रिस गेल 12 गेंद खेलकर बिना खाता खोले आउट हो गए। इसके बाद शाई होप और ईवन लुईस ने पारी को संभाला और 100 रन से ज्यादा की साझेदारी की। लेकिन, इसके बाद ईवन लुईस 67 गेंदों में 70 रन बनाकर शाकिब अल हसन के शिकार बने। शाई होप ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। 

वेस्टइंडीज टीम को तीसरा झटका निकोलस पूरन के रूप में लगा। निकोलस पूरन 30 गेंदों में 25 रन बनाकर शाकिब अल हसन की गेंद पर सौम्य सरकार के हाथों कैच आउट हुए। बांग्लादेश को चौथा विकेट शिमरोन हेटमायर का मिला। हेटमायर 26 गेंदों में 50 रन बनाकर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर तमीम इकबाल के हाथों आउट हुए।

आंद्रे रसेल के रूप में वेस्टइंडीज को पांचवां झटका लगा। रसेल बिना खाता खोले आउट मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर मुशफिकुर रहीम के हाथों कैच आउट हुए। कप्तान जेसन होल्डर के रूप में वेस्टइंडीज को छठा झटका लगा। होल्डर ने 15 गेंदों में 33 रन बनाए। होल्डर मोहम्मद सैफुद्दीन की गेंद पर महमदुल्लाह के हाथों कैच आउट हुए।  

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज शाई होप अपने पहले वर्ल्ड कप और करियर के सातवें शतक से चूक गए। शाई होप बांग्लादेश के खिलाफ 121 गेंदों में 96 रन बनाकर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर लिटन दास के हाथों कैच आउट हुए। वेस्टइंडीज का आठवां विकेट डेरेन ब्रावो के रूप में गिरा। ब्रावो पारी की आखिरी गेंद पर 19 रन बनाकर सैफुद्दीन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए।

इस मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने एक बदलाव किया। कार्लोस ब्रैथवेट की जगह डेरेन ब्रावो को टीम में जगह मिली। एक बदलाव बांग्लादेश ने भी किया। बांग्लादेश की टीम में मोहम्मद मिथुन की जगह लिटन दास को जगह मिली।

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन

तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, लिटन दास, महमदुल्लाह, मोसाद्देक हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मेहदी हसन, मशरफे मुर्तजा(कप्तान) और मुस्तफिजुर रहमान।

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

क्रिस गेल, ईवन लुईस, शाई होप, निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायर, आंद्रे रसेल, जेसन होल्डर(कप्तान), डेरेन ब्रावो, शेनन गैब्रियल, शेल्डन कॉटरेल और ओशेन थोमस। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप