जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। सुरेश रैना की तेज तर्रार 27 गेंद पर 43 रन की पारी के बाद तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने शनिवार को केपटाउन में हुए तीसरे और आखिरी टी-20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से शिकस्त देकर सीरीज पर कब्जा जमाया। यह पहला मौका है जब भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर वनडे और टी-20 सीरीज जीती। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम छह विकेट पर 165 रन ही बना सकी। हालांकि, एक समय लक्ष्य से दूर नजर आ रही मेजबान टीम कप्तान जेपी डुमिनी के 41 गेंद पर 55 और क्रिस्टियन जोंकर के 24 गेंद पर 49 रन की बदौलत वह लक्ष्य के बेहद करीब पहुंच गई थी, लेकिन भारत यह मैच और सीरीज अपने नाम करने में सफल रहा। लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत बेहद धीमी रही थी। सलामी बल्लेबाज रेजा हैंडरिक्स (07) दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर भुवनेश्वर (2/24) की गेंद पर धवन को कैच थमा बैठे।

डुमिनी (55) और मिलर (24) ने पारी संभाली, लेकिन रन रेट को छह के पार पहुंचाने में कामयाब नहीं हो सके। मिलर 10वें ओवर की पहली गेंद पर सुरेश रैना (1/27) का शिकार बने। इसके बाद जिम्मेदारी कप्तान डुमिनी पर आ गई। इस बीच हेनरिक क्लासेन (07) का विकेट टीम इंडिया के लिए मैच का टर्निग प्वाइंट रहा, जिन्हें हार्दिक (1/22) ने भुवनेश्वर के हाथों कैच आउट कराया। 15 ओवर में दक्षिण अफ्रीकी टीम 100 रन पूरे कर चुकी थी। इस बीच स्कोर को तेजी से बढ़ाने के चक्कर में डुमिनी, शार्दुल की गेंद पर रोहित को कैच थमा बैठे। हालांकि, जोंकर मैच को आखिरी ओवर तक ले गए, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके।इससे पहले विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टी-20 सीरीज का आखिरी मुकाबला खेलने उतरी टीम इंडिया की बल्लेबाजी फीकी नजर आई। सुरेश रैना (43) और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (47) के अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सका।

विराट की जगह रोहित ने संभाली कमान
केपटाउन। भारतीय कप्तान विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टी-20 मुकाबले में पीठ कीे तकलीफ की वजह से खेलने नहीं उतरे। कोहली दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीनों प्रारूपों की सीरीज के 13 में से 12 मुकाबलों में खेलते नजर आए। इस दौरान उन्होंने कई कीर्तिमान स्थापित करते हुए जमकर रन बटोरे। तीसरे टी-20 में कोहली की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा ने टीम की कमान संभाली। उम्मीद की जा रही है कि छह से 18 मार्च तक श्रीलंका में होने वाली टी-20 त्रिकोणीय सीरीज में विराट को आराम देकर रोहित को कप्तान बनाया जाएगा। इस सीरीज में बांग्लादेश तीसरी टीम होगी।

भारत को मिली टेस्ट चैंपियनशिप गदा
केपटाउन। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने केपटाउन में खेले गए तीसरे टी-20 के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली को टेस्ट चैंपियनशिप की गदा सौंपी। आइसीसी की ओर से आइसीसी के हॉल ऑफ फेम पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ग्रीम पोलाक ने कोहली को यह गदा सौंपी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में जीत के बाद भारत ने टेस्ट रैंकिंग में अपनी बादशाहत बरकरार रखी थी।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप