अबूधाबी, पीटीआइ। जोहानिसबर्ग में जन्मे तेज गेंदबाज कर्टिस कैंफर के चार गेंदों में चार विकेट की बदौलत आयरलैंड ने सोमवार को यहां आइसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के अपने पहले मैच में नीदरलैंड्स को सात विकेट से हराकर शानदार शुरुआत की। कैंपर ने कुल 26 रन देकर चार विकेट लिए, जबकि मार्क एडेयर ने नौ रन देकर तीन विकेट हासिल किए। कैंपर और एडेयर की गेंदबाजी के आगे नीदरलैंड्स की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 106 रन पर सिमट गई।

जवाब में आयरलैंड ने गैरेथ डेलानी और पाल स्टर्लिग के बीच तीसरे विकेट की 59 रन की साझेदारी की बदौलत 15.1 ओवर में तीन विकेट पर 107 रन बनाकर जीत दर्ज की। डेलानी ने 29 गेंदों में पांच चौके दो छक्के की मदद से 44 रन बनाए, जबकि सलामी बल्लेबाज स्टर्लिग ने 39 गेंद में एक चौके व एक छक्के की मदद से नाबाद 30 रन की पारी खेली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे आयरलैंड ने सतर्क शुरुआत की। केविन ओ ब्रायन (9) ने रीलोफ वान डेर मर्व पर लगातार दो चौके मारे, लेकिन ब्रेंडन ग्लोवर ने उन्हें पवेलियन भेज दिया। कप्तान एंडी बालबिर्नी (8) भी जल्द कैच दे बैठे। स्टर्लिग अगले ओवर में भाग्यशाली रहे जब विकेटकीपर स्काट एडव‌र्ड्स ने उनका मुश्किल कैच टपका दिया। आयरलैंड ने पावरप्ले में दो विकेट पर 38 रन बनाए। स्टर्लिग और डेलानी ने आठवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन तक पहुंचाया। डेलानी ने वान डेर मर्व पर छक्का और फिर चौका जड़कर नीदरलैंड्स के गेंदबाजों पर दबाव बढ़ाया।

डेलानी ने सीलार पर अपना दूसरा छक्का जड़ा, लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए। इस समय टीम को जीत के लिए सिर्फ 12 रन की जरूरत थी और स्टर्लिग ने कैंफर (नाबाद 6) के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया।इससे पहले टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी नीदरलैंड्स की ओर से सलामी बल्लेबाज मैक्स ओडोड (51) के अलावा कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेला पाया। उनके अलावा कप्तान पीटर सीलार (21) ही 20 रन के आंकड़े को पार करने में सफल रहे। नीदरलैंड्स ने पावरप्ले में दो विकेट पर 24 रन बनाए।

ओडोड और कोलिन एकरमैन (11) ने पारी को संभालते हुए नौवें ओवर में टीम के 50 रन पूरे किए। कैंफर ने 10वें ओवर में लगातार चार विकेट लेकर नीदरलैंड्स की बल्लेबाजी की रीढ़ तोड़ दी। उन्होंने दूसरी गेंद पर एकरमैन को विकेटकीपर नील राक के हाथों कैच कराया। कैंफर अगली दो गेंद पर अनुभवी रियान टेन डोएशे (0) और स्काट एडव‌र्ड्स (0) को एलबीडब्ल्यू आउट करके टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले आयरलैंड के पहले गेंदबाज बने। कैंफर ने ओवर की पांचवीं गेंद पर रीलोफ वान डेर मर्व (0) को भी बोल्ड करके लगातार चार गेंद में चार विकेट लेने का कारनामा करते हुए राशिद और मलिंगा की बराबरी की। 

Edited By: Viplove Kumar