Move to Jagran APP

Syed Mushtaq Ali: अश्विन की मेहनत बेकार, रोमांचक जीत के साथ कर्नाटक ने रचा इतिहास

कर्नाटक पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के खिताब पर लगातार दो बार कब्जा जमाया है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 11:36 PM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 11:36 PM (IST)
Syed Mushtaq Ali: अश्विन की मेहनत बेकार, रोमांचक जीत के साथ कर्नाटक ने रचा इतिहास
Syed Mushtaq Ali: अश्विन की मेहनत बेकार, रोमांचक जीत के साथ कर्नाटक ने रचा इतिहास

नई दिल्ली, जेएनएन। रविवार को खेले गए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के बेहद रोमांचक मुकाबले में कर्नाटक ने तमिलनाडु को 1 रन से हरा दिया। यह कर्नाटक का लगातार दूसरा खिताब है। कर्नाटक पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के खिताब पर लगातार दो बार कब्जा जमाया है।

loksabha election banner

पहले बल्लेबाजी करते हुए कर्नाटक ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 180 रन बनाए थे। कप्तान मनीष पांडे ने लजवाब बल्लेबाजी करते हुए 45 गेंद पर 60 रन की पारी खेली। आर अश्विन और एम अश्विन ने दो-दो विकेट लिए। जबकि वॉशिंगटन सुंदर ने एक विकेट हासिल किया। 

तमिलनाडु की तरफ से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया और टीम 6 विकेट के नुकसान पर 179 रन ही बना पाई। कर्नाटक की तरफ से रोनित मोरे ने दो विकेट हासिल किया जबकि कृष्णप्पा गौतम, श्रेयस गोपाल और जगदीश सुचित ने एक-एक चटकाए।  

आखिरी ओवर का रोमांच

तमिलनाडु को जीत के लिए आखिरी ओवर में 12 रन की जरूरत थी। कृष्णप्पा गौतम कर्नाटक की तरफ से आखिरी ओवर करने आए। पहली दो गेंद पर आर अश्विन ने चौका लगाया चौका लगाया। अब बाकी बजे चार गेंद पर चार रन की जरूरत थी। अगली दो गेंद पर सिर्फ 1 रन बने और पांचवीं गेंद पर अश्विन आउट हो गए। एम अश्विन आखिरी गेंद पर सिर्फ 1 रन बना पाए और कर्नाटक ने एक रन के अंतर से जीत हासिल कर इतिहास रच दिया।

कप्तान मनीष पांडे ने फाइनल में रचा इतिहास

कर्नाटक के कप्तान मनीष पांडे ने सैयद मुश्ताक अली के फाइनल में अर्धशतक जमाया। मनीष ने 45 गेंद पर 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 60 रन की पारी खेली। इसी के साथ टूर्नामेंट के फाइनल में अर्धशतक बनाने वाले मनीष पहले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले सुरेश रैना ने 47 रन की सबसे पहली पारी खेली थी।

कर्नाटक ने जीता 12वां सैयद मुश्ताक अली का खिताब

साल 2006-07 में शुरू हुए बीसीसीआई के टी20 लीग पर सबसे पहले तमिलनाडु ने कब्जा जमाया था। इसके बाद से 9 टीमों ने जीत दर्ज की है। कर्नाटक ने लगातार दो बार 2018 और 2019 में यह खिताब जीत कर इतिहास रचा है। बड़ौदा और गुजरात ने दो बार खिताब जरूर जीता है लेकिन उसने अलग-अलग साल में जीता था। अब तक तमिलनाडु, मुंबई, बंगाल, बडौदा, गुजरात, बड़ौदा, गुजरात, उत्तर प्रदेश, ईस्ट जोन और दिल्ली ने खिताब जीता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.