कोलंबो, एपी। SL vs SA ODI Series: श्रीलंका ने मंगलवार को यहां तीसरे और अंतिम मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 125 रन से हराकर 19 महीने में पहली वनडे सीरीज अपने नाम की है। कम स्कोर वाले इस मैच में गेंदबाजों का दबदबा रहा और 80 ओवर में 19 विकेट गिरे। इसमें से 16 विकेट स्पिनरों ने चटकाए जो पुरुष वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में स्पिनरों द्वारा हासिल दूसरे सबसे अधिक विकेट हैं।

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 203 रन बनाए, लेकिन फिर दक्षिण अफ्रीका को 30 ओवर में 125 रन पर ढेर करके 78 रन से जीत दर्ज की। श्रीलंका की ओर से पदार्पण कर रहे आफ स्पिनर महेश थिकसाना ने अपनी पहली ही गेंद पर विकेट चटकाया और कुल 37 रन देकर चार विकेट हासिल किए। लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा ने 38 रन देकर दो, जबकि दुष्मंता चमीरा ने 16 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

चमीरा ने 29 रन भी बनाए और उन्हें मैन आफ द मैच चुना गया। श्रीलंका की ओर से बल्लेबाजी में चरिथ असलंका ने सर्वाधिक 47 रन बनाए। वह लगातार तीसरे अर्धशतक से चूक गए। दक्षिण अफ्रीका के स्पिनरों ने रिकार्ड 40 ओवर फेंके जो पिछले रिकार्ड से सात अधिक हैं। कार्यवाहक कप्तान केशव महाराज ने 38 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 19 रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए थे। दक्षिण अफ्रीका ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और उसकी ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन (22) के अलावा कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को नहीं छू पाया।

इस सीरीज का पहला मैच श्रीलंका ने 14 रन के अंतर से जीता था, लेकिन दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका ने वापसी करते हुए 67 रन से बड़ी जीत हासिल की थी, लेकिन तीसरे मैच में मेजबानों को जीत मिली और इसी के साथ इस सीरीज को दसुन शनाका की कप्तानी वाली टीम ने 2-1 से अपने नाम कर लिया।

Edited By: Vikash Gaur