गाल, एपी। वेस्टइंडीज के साथ खेली जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान श्रीलंका ने पकड़ मजबूत कर ली है। मैच के दूसरे दिन आफ स्पिनर रमेश मेंडिस (3/23) की अगुआई में स्पिनरों के शानदार प्रदर्शन से खेल खत्म होने तक वेस्टडंडीज के 113 रन पर छह विकेट झटक लिए। श्रीलंका ने पहली पारी में 386 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज दूसरे दिन के खेल के बाद उससे 273 रन पीछे है और उसके चार विकेट शेष हैं। दूसरे दिन का खेल खत्म होने के समय कायल मायर्स (नाबाद 22) और जेसन होल्डर (नाबाद 1) क्रीज पर मौजूद थे।

मेंडिस ने क्रेग ब्रेथवेट (41), शाई होप (10) और रोस्टन चेज (2) को आउट किया। उनके अलावा प्रवीण जयविक्रमे (2/25) और बायें हाथ के स्पिनर लसित इम्बुलडेनिया (1/39) भी विकेट लेने में सफल रहे।इससे पहले आफ स्पिनर रोस्टन चेज (5/83) की शानदार गेंदबाजी से वेस्टइंडीज ने श्रीलंका के बचे हुए सात विकेट 119 के अंदर निकाल कर शानदार वापसी की। बायें हाथ के स्पिनर जोमेल वार्रिकन (3/87) ने चेज का बखूबी साथ दिया।

श्रीलंका ने दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 267 रन से की। उस समय कप्तान दिमुथ करुणारत्ने 132 और धनंजय डिसिल्वा 56 रन पर थे। डिसिल्वा हालांकि अपने स्कोर में सिर्फ पांच रन जोड़कर शेनन गेब्रियल (2/69) की गेंद पर हिट विकेट हो गए। उन्होंने करुणारत्ने के साथ चौथे विकेट के लिए 111 रन जोड़े।

कुछ देर बाद ही चेज ने करुणारत्ने को स्टंप आउट करवाकर उनकी 147 रन की पारी को खत्म किया। करुणारत्ने ने अपनी 300 गेंद की पारी में 15 चौके जड़े। अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश चांदीमल ने 83 गेंद में 45 रन की पारी खेलने के साथ पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ साझेदारी कर स्कोर को 360 रन के पार पहुंचाया।

मैच के पहले दिन रविवार को शार्ट लेग पर क्षेत्ररक्षण के दौरान गेंद हेलमेट पर लगने से चोटिल हुए पदार्पण कर रहे युवा खिलाड़ी जेरेमी सोलोजानो कन्कशन (सिर पर गेंद लगने से बेहोशी जैसी स्थिति) के कारण मैच से बाहर हो गए। उनकी जगह वेस्टइंडीज की टीम में शाई होप को शामिल किया गया।

 

Edited By: Viplove Kumar