Move to Jagran APP

T20 World Cup 2021 में साउथ अफ्रीका को मिली तीसरी जीत, बांग्लादेश ने लगाया हार का चौका

SA vs Ban T20 WC 2021 Match Report टी20 विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल की रेस से बांग्लादेश की टीम पहले ही बाहर थी और अब चौथी हार भी टीम को झेलनी पड़ी। साउथ अफ्रीका ने मेगा इवेंट में तीसरा मैच जीता है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 02 Nov 2021 01:46 PM (IST)Updated: Tue, 02 Nov 2021 06:36 PM (IST)
T20 World Cup 2021 में साउथ अफ्रीका को मिली तीसरी जीत, बांग्लादेश ने लगाया हार का चौका
SA vs Ban T20 WC Match LIVE: (फोटो आइसीसी)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। SA vs Ban T20 WC Match Report: आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सुपर 12 में बांग्लादेश का सामना साउथ अफ्रीका से अबूधाबी के शेख जायद स्टेडियम में हुआ। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को 6 विकेट से हरा दिया। ये इस आइसीसी इवेंट में बांग्लादेश की सुपर 12 में लगातार चौथी हार है, जबकि साउथ अफ्रीका ने अपना लगातार तीसरा मैच जीता है और टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार हैं।

loksabha election banner

इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के कप्तान तेंबा बवुमा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। ऐसे में बांग्लादेश की टीम 18.2 ओवर में महज 84 रन रन पर ही ढेर हो गई। 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं पार कर पाए। प्रोटियाज टीम के लिए रबादा और नोर्खिया ने तीन-तीन विकेट चटकाए। वहीं, 85 रन का टारगेट साउथ अफ्रीका की टीम ने 13.3 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। कप्तान तेंबा बवुमा 31 रन और डेविड मिलकर 5 रन बनाकर नाबाद रहे।

साउथ अफ्रीका की पारी

85 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका को अच्छी शुरुआत नहीं मिली, क्योंकि पहला विकेट पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर रीजा हेंड्रिक्स के रूप में गिरा जो 4 रन बनाकर तस्कीन अहमद की गेंद पर lbw आउट हो गए। दूसरी सफलता बांग्लादेश को मेहदी हसन ने दिलाई, जब उन्होंने 16 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया।

साउथ अफ्रीका को तीसरा झटका एडन मार्क्रम के रूप में लगा, जो बिना खाता खोले तस्कीन अहमद की गेंद पर मोहम्मद नईम के हाथों कैच आउट हुए। बांग्लादेश को चौथा विकेट रासी वैन डर दुसें के रूप में जरूर मिला, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी, क्योंकि टीम को वहां से जीत के लिए सिर्फ 5 रन बनाने थे। रासी वैन डर दुसें का विकेट नसुम अहमद को मिला, जो 22 रन बनाकर आउट हुए।

बांग्लादेश की टीम 84 रन पर ढेर 

साउथ अफ्रीका से टास हारने के बाद बांग्लादेश की टीम ने बल्लेबाजी करते हुए चौथे ओवर में पहला विकेट गंवाया। मोहम्मद नईम 9 रन बनाकर कगिसो रबादा की गेंद पर हेंड्रिक्स को कैच दे बैठे। इसके बाद अगली ही गेंद पर सौम्य सरकार को रबादा ने lbw कर बिना खाता खोले वापस भेज दिया। पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर मुशफिकुर रहीम को रबादा हेंड्रिक्स के हाथों कैच करवा टीम को तीसरी सफलता दिलाई। कप्तान महमुदुल्लाह 3 रन बनाकर नार्खिया की गेंद पर मारक्रम को कैच थमा बैठे।

इसके बाद टीम को पांचवां झटका अफिफ हुसैन के रूप में लगा जिसे प्रिटोरियस ने बोल्ड किया। छठा विकेट लिटन दास के रूप में गिरा जो 24 रन बनाकर एक छोर थामे बल्लेबाजी कर रहे थे। तबरेज शम्सी ने LBW कर उनको वापस भेजा। साउथ अफ्रीका की तरफ से रबादा और नार्खिया ने 3-3 विकेट चटकाए जबकि शम्सी ने दो बल्लेबाजों को आउट किया। एक विकेट प्रिटोरियस ने झटका।  

इस मैच के लिए साउथ अफ्रीका के प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं, बांग्लादेश में दो बदलाव किए हैं। तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को आराम दिया गया है, नसुम अहमद को उनकी जगह टीम में आए, जबकि चोटिल शकीब अल हसन की जगह शमीम हुसैन को मौका मिला। 

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन

मोहम्मद नईम, लिटन दास (विकेटकीपर), सौम्य सरकार, मुशफिकुर रहीम, महमुदुल्लाह (कप्तान), अफिफ हुसैन, महेदी हसन, शमीम हुसैन, नासुम अहमद, शोरिफुल इस्लाम, तस्कीन अहमद

साउथ अफ़्रीका की प्लेइंग इलेवन

क्विंटन डिकाक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, रासी वैन डर दुसें, तेंबा बवुमा (कप्तान), एडन मार्क्रम, डेविड मिलर, ड्वाइन प्रिटोरियस, कगिसो रबादा, केशव महाराज, एनरिक नोर्खिया और तबरेज शम्सी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.