नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क RCB vs LSG IPL 2022 Eliminator: इंडियन प्रीमियर लीग के एलिमिनेटर मैच में आरसीबी ने लखनऊ को 14 रनों से हराकर बाहर कर दिया। जीत के लिए लखनऊ के सामने 208 रनों का लक्ष्य था लेकिन केएल राहुल की 79 और दीपक हुड्डा की 45 रनों की पारी के दम पर लखनऊ केवल 6 विकेट खोकर 193 रन ही बना सकी। इस हार के साथ ही लखनऊ का आइपीएल सफर यही खत्म हो गया है। इससे पहले लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल ने इस अहम मुकाबले में टास जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। बैंगलोर ने रजत पाटीदार के धमाकेदार शतकीय पारी के दम पर 4 विकेट के नुकसान पर 20 ओवर में 207 रन का स्कोर खड़ा किया।

लखनऊ की पारी, डीकाक सस्ते में आउट

208 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे लखनऊ की तरफ से पारी की शुरुआत केएल राहुल और क्विंटन डीकाक ने की लेकिन पहले ही ओवर में डीकाक को 6 रन के निजी स्कोर पर मोहम्मद सिराज ने डु प्लेसिस के हाथों कैच कराया। लखनऊ का जल्दी ही दूसरा झटका मनन वोहरा के रूप में लगा जो 19 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें हेजलवुड ने शहबाज अहमद के हाथों कैच करवाया। तीसरे विकेट के लिए दीपक हुड्डा और राहुल ने 96 महत्वपूर्ण रन जोड़े लेकिन 45 रन के निजी स्कोर पर हुड्डा चौथे विकेट के रूप में आउट हुए। उन्हें हसरंगा ने क्लीन बोल्ड किया। 5वें विकेट के रूप में केएल राहुल 79 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें हेजलवुड ने शहबाज के हाथों कैच कराया। इसी ओवर में क्रुणाल बिना खाता खोले आउट हो गए।

बैंगलोर की पारी, रजत का शतक 

टास हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बैंगलोर के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान फाफ डु प्लेसिस बिना खाता खोले मोहसिन खान की गेंद पर विकेट के पीछे क्विंटन डिकाक को कैच दे बैठे। पावरप्ले से 6 ओवर में टीम के स्कोर को विराट कोहली और रजत पाटीदार ने 52 रन तक पहुंचाया। इसमें विराट के बल्ले से 18 रन निकले जबकि पाटीदार ने 33 रन बनाए। 

25 रन बनाने के बाद विराट कोहली बड़ा शाट लगाने की कोशिश में आवेश खान की गेंद पर मोहसिन द्वारा लपके गए। 28 गेंद पर रजत ने 7 चौके और 2 छक्के की मदद से अपनी फिफ्टी पूरी की। आक्रामक नजर आ रहे ग्लेन मैक्सवेल को क्रुणाल पांड्या ने 9 रन पर इविन लुइस के हाथों कैच करवाया। 49 गेंद पर 11 चौके और 6 छक्के जड़ते हुए रजत ने अपना शतक पूरा किया। रजत 54 गेंद पर 112 रन की पारी खेलकर नाबाद लौटे और टीम के स्कोर को 207 तक पहुंचाया। दिनेश कार्तिक ने 23 गेंद पर 37 रन की शानदार पारी खेली।

बैंगलोर की प्लेइंग इलेवन

विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल रोमरोर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, वनिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, जोस हेजलवुड, मोहम्मद शमी

लखनऊ की प्लेइंग इलेवन

क्विंटन डिकाक (विकेटकीपर), केएल राहुल (कप्तान), इविन लुईस, दीपक हुड्डा, क्रुणाल पांड्या, आयूष बदोनी, मार्कस स्टोइनिस, दुशमंता चमीरा, आवेश खान, मोहसिन खान, रवि बिश्नोई।

लखनऊ दो जबकि बैंगलोर में एक बदलाव

लखनऊ की टीम दो जबकि बैंगलोर की टीम एक बदलाव के साथ उतरी। लखनऊ ने कृष्णप्पा गौतम और जेसन होल्डर के स्थान पर दुष्मंथा चमीरा और क्रुणाल पांड्या की वापसी हुई जबकि बैंगलोर में सिद्धार्थ कौल की जगह मोहम्मद सिराज वापस आए।

बारिश की वजह से टास में हुई देरी

मैच में बारिश की आशंका जताई जा रही थी और हुआ भी कुछ ऐसा ही। टास में बारिश की वजह से लगभग एक घंटे की देरी हुई। 7.38 तक मैदान को पूरी तरह से कवर करके रखा गया था। 7.44 मिनट पर मैदान के कवर हटाए जाने के बाद पिच पर से कवर हटाया गया। इसके बाद मैदान पर दोनों टीम के खिलाड़ी थोड़ी देर के लिए प्रैक्टिस करते नजर आए। 7.55 पर दोनों कप्तान टास के लिए मैदान पर उतरे।

क्वालीफायर टू का टिकट पक्का

पिछले दो सीजन में लगातार एलिमिनेटर मुकाबले में हार रही आरसीबी की टीम ने इस बार लखनऊ को हराकर क्वलीफायर दो में अपनी जगह बना ली जहां उसका 27 मई को उसका सामना राजस्थान रायल्स से होगा।

Edited By: Sameer Thakur

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट