Move to Jagran APP

Pak vs Ban: नसीम की हैट्रिक से बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में पाकिस्तान जीत के करीब

Pak vs Ban पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जीत के करीब पहुंच गई है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 09:11 PM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 09:11 PM (IST)
Pak vs Ban: नसीम की हैट्रिक से बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में पाकिस्तान जीत के करीब
Pak vs Ban: नसीम की हैट्रिक से बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में पाकिस्तान जीत के करीब

रावलपिंडी, एएफपी। पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह टेस्ट हैट्रिक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए, जिससे पाकिस्तानी टीम पहले टेस्ट में बांग्लादेश पर जीत के करीब है। बांग्लादेश की टीम तीसरे दिन का खेल खत्म होने से कुछ देर पहले दो विकेट पर 124 रन बनाकर चुनौती देती दिख रही थी, लेकिन नसीम ने लगातार गेंदों पर तीन विकेट झटककर उसकी उम्मीदों को करारा झटका दिया। नसीम 16 साल 359 दिन के हैं और इस तरह वह टेस्ट हैट्रिक बनाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। उन्होंने बांग्लादेश के आलोक कपाली को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 2003 में यह उपलब्धि 19 साल की उम्र में हासिल की थी।

loksabha election banner

नसीम ने अपने सातवें ओवर की चौथी गेंद पर नजमुल हुसैन शंटो (38) को पगबाधा आउट किया, फिर अगली दो गेंद पर तैजुल इस्लाम को पगबाधा और महमूदुल्लाह को कैच आउट कराया। उन्होंने 26 रन देकर चार विकेट हासिल किए, जिसके बाद वह कंधे की चोट के कारण मैदान से चले गए। दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान मोमिनुल हक 37 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे, उन्होंने और शंटो ने तीसरे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी निभाई थी।

इससे पहले उन्होंने सैफ हुसैन (16) और तमीम इकबाल (34) के विकेट गंवा दिए थे। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक बांग्लादेश का स्कोर छह विकेट पर 126 रन था जिससे उसे पारी की हार से बचने के लिए 86 रन की जरूरत है और दो दिन का खेल बाकी है। नसीम पिछले साल पाकिस्तान के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान सुर्खियों में आए थे, वह एक टेस्ट पारी में पांच विकेट झटकने वाले सबसे युवा तेज गेंदबाज और ओवरआल दूसरे गेंदबाज बने। पाकिस्तान ने सुबह तीन विकेट पर 342 रन से आगे खेलना शुरू किया और टीम पहली पारी में 445 रन पर सिमट गई, जिसमें बाबर आजम ने 143 और हारिस सोहेल ने 75 रन बनाए।

ऐसे ली हैटट्रिक : नसीम ने बांग्लादेश की दूसरी पारी के 41वें ओवर की चौथी गेंद पर शंटो को आउट किया। मैदानी अंपायर ने इसे नॉटआउट करार दिया। पाकिस्तानी टीम ने इसे रिव्यू लेने का फैसला किया। इसके बाद तीसरे अंपायर ने देखा कि गेंद विकेट से टकरा रही है और इसके बाद फैसला पाकिस्तानी टीम के पक्ष में गया।

अगली ही गेंद पर शाह ने तैजुल इस्लाम को आउट किया। तैजुल को नाइट वॉचमैन के रूप में भेजा गया। पहली ही गेंद उनके पैड से टकराई और अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया। नसीम की फुल लेंथ गेंद पर महमूदुल्लाह ने शॉट खेलने की कोशिश, की लेकिन गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा लिया और स्लिप में हैरिस ने आसान सा कैच लपका।

पाकिस्तान के लिए टेस्ट में हैट्रिक

वसीम अकरम, श्रीलंका, लाहौर 1998-99

वसीम अकरम, श्रीलंका, ढाका, 1998-99

अब्दुल रज्जाक, श्रीलंका, गॉल, 1999-00,

मुहम्मद समी, श्रीलंका, लाहौर, 2001-02

नसीम शाह, बांग्लादेश, रावलपिंडी, 2019-2020


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.