नई दिल्ली, जेएनएन। जिम्बाब्वे में चल रही टी-20 सीरीज के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। पाकिस्तान ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया को मात दी, इससे पहले लीग मैचों में भी पाक ने कंगारू टीम को 45 रन से मात दी थी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के सामने 184 रन का लक्ष्य रखा था जिसे पाक ने 20वें ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। एरॉन फिंच और डार्सी शॉर्ट ने पहले विकेट के लिए 95 रन जोड़ते हुए अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. पाकिस्तान तो पहली सफलता शाहदाब ने दिलाई जब उन्होंने फिंच को 47 रन पर आउट कर दिया। फिंच ने अपनी पारी में 2 चौके और 3 छक्के लगाए।

फिंच के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया की पारी लड़खड़ा गई। जल्दी जल्दी गिरते विकेट की वजह से एक समय 200 रन के स्कोर तक पहुंचने वाली ऑस्ट्रेलिया टीम केवल 183 रन ही बना पाइ हालांकि इस मैच में आउट ऑफ फॉर्म बल्लेबाज डार्सी शॉट का बल्ला चला। शॉर्ट ने 53 गेंद पर 76 रन की पारी खेली, इस पारी में उन्होंने 7 चौके और 4 छक्के लगाए.

बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत किसी खराब सपने की तरह हुई। पारी का पहला ओवर पार्ट टाइम स्पिनर ग्लैन मैक्सवेल ने डाला और दूसरी ही गेंद पर अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेल रहे साहिबजादा फरहान वाइड गेंद पर स्टंप आउट हो गए। इस तरह वह बिना गेंद खेले ही अपने पहले मैच में आउट हो गए। इसके बाद हुसैन तलत भी ग्लैन मैक्सवेल का शिकार बन गए। इस तरह पाकिस्तान ने पहले दो विकेट पहले ही ओवर में गंवा दिए।

इसके बाद तूफानी ओपनर फखर जमां और कप्तान सरफराज ने तेजी से रन बनाते हुए ना केवल अपनी टीम को मुश्किल से निकाला बल्कि विरोधी गेंदबाज पर दबाव भी बनाया। पाक की पारी पटरी पर लौट ही रही थी कि 45 रन के स्कोर पर सरफराज रन आउट हो गए।

इसके बाद फखर जमां ने शोएब मलिक के साथ अपनी टीम को जीत दिलाने का जिम्मा उठाया। जमां ने तेज बल्लेबाजी करते हुए ना केवल अपने टी-20 करियर का चौथा अर्धशतक लगाया बल्कि क्रिकेट के इस फॉर्मेट में अपना सर्वाधिक स्कोर भी बनाया हालांकि वह शतक से चूक गए। 91 रन रन की पारी में उन्होंने 46 गेंद का सामना किया, जिसमे उन्होंने 12 चौके और 3 छक्के लगाए।

फखर जब आउट हुए तो पाकिस्तान को 24 गेंद पर 30 रन की जरुरत थी। जिसे अंत में शोएब मलिक और आसिफ अली ने आसानी से हासिल कर लिया। अंत में मलिक 43 और अली 17 रन पर नाबाद रहे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By Lakshya Sharma