हैमिल्टन, रायटर। ट्रेंट बोल्ट (5/123) की शानदार गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने सौम्य सरकार (149) और कप्तान महमूदुल्लाह (146) के शतकों पर पानी फेरते हुए सेडन पार्क मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को बांग्लादेश को पारी और 52 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

बांग्लादेश ने पहली पारी में 234 रन बनाए थे। मेजबान न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 715 रनों पर घोषित कर दी थी। बांग्लादेश की टीम इसके जवाब में चौथे दिन चार विकेट पर 174 रन से आगे खेलते हुए 429 रन पर ऑलआउट हो गई। सरकार ने 39 और महमुदूल्लाह ने अपनी पारी को 15 रन से आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए 235 रन की साझेदारी की। इस दौरान दोनों ने अपने-अपने शतक भी पूरे किए। सरकार का टेस्ट में यह पहला शतक है। उन्होंने 171 गेंदों पर 21 चौके और पांच छक्के लगाए। वह टीम के 361 के स्कोर पर आउट हुए। वहीं, महमूदुल्लाह ने भी अपने करियर का चौथा शतक जमाया। कप्तान महमूदुल्लाह ने 229 गेंदों पर 21 चौके और तीन छक्के लगाए।

महमूदुल्लाह टीम के 429 के स्कोर पर नौंवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उनके आउट होते ही टीम इसी स्कोर पर सिमट गई। उनके अलावा तमीम इकबाल ने 74 और शादमन इस्लाम ने 37 रन बनाए। बाकी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके। न्यूजीलैंड की ओर से बोल्ट के पांच विकेटों के अलावा टिम साउदी ने तीन और नील वेग्नर ने दो विकेट लिए। मैच में 200 रन की नाबाद पारी खेलने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस