Move to Jagran APP

भारत सेंचुरियन टेस्ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका से 152 रन पीछे, विराट 85 पर नाबाद

खेल के दूसरे दिन भारत पहली पारी के आधार पर द. अफ्रीका से 152 रन पीछे।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 14 Jan 2018 01:26 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jan 2018 09:07 PM (IST)
भारत सेंचुरियन टेस्ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका से 152 रन पीछे, विराट 85 पर नाबाद
भारत सेंचुरियन टेस्ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका से 152 रन पीछे, विराट 85 पर नाबाद

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और द. अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 5 विकेट पर 183 रन बना लिए हैं। पहली पारी के आधार पर भारत फिलहाल दक्षिण अफ्रीका से 152 रन पीछे है। इस वक्त क्रीज पर कप्तान विराट कोहली 85 रन जबकि हार्दिक पांड्या 11 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

loksabha election banner

भारत के पांच विकट गिरे 

मैच की पहली पारी में 10 रन बनाकर खेल रहे लोकेश राहुल को मोर्ने मोर्कल ने कॉट एंड बोल्ड आउट कर भारत को पहला झटका दे दिया। इसके अगली ही गेंद पर चेतेश्वरक पुजारा (00) रन आउट होकर पवेलियन लौट गए और भारत को लगा दूसरा झटका। भारत का तीसरा विकेट मुरली विजय के रूप में आउट हुआ उन्हें केशव महाराज की गेंद डिकॉक ने लपका आउट होने से पहले मुरली विजय ने 46 रन बनाए। रोहित शर्मा का खराब फॉर्म पहली पारी में जारी रहा और वो 10 रन बनाकर रबादा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। पार्थिव पटेल इस दौरे पर अपने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में सिर्फ 19 रन ही बना पाए। वो लुंगी नजीडी की गेंद पर डी कॉक के हाथों कैच आउट हुए। 

इससे पहले द. अफ्रीका की पहली पारी 335 रन पर सिमट गई। द. अफ्रीका की तरफ से सबसे ज़्यादा 94 रन ओपनर मार्करम ने बनाए तो वहीं भारत की तरफ से सबसे ज़्यादा 4 विकेट आर. अश्विन ने लिए।

ऐसे गिरे द. अफ्रीका के 10 विकेट

भारत को पहली सफलता आऱ. अश्विन ने दिलाई। अश्विन ने 31 रन पर खेल रहे एल्गर को मुरली विजय के हाथों कैच आउट करवाकर द. अफ्रीका को पहला झटका दिया। ओनपर बल्लेबाज मार्कराम ने अच्छी पारी खेली हालांकि वो सिर्फ छह रन से अपने शतक से चूक गए। अश्विन की गेंद पर मार्कराम 94 रन पर आउट हो गए। उनका कैच विकेट के पीछे पार्थिव पटेल ने पकड़ा। द. अफ्रीका को तीसरा झटका ईशांत शर्मा ने दिया। ईशांत की गेंद पर एबी डीविलियर्स 20 रन पर आउट हो गए। बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हाशिम अमला 82 रन बनाकर रन आउट हो गए। इसके ठीक बाद क्विंटन डी कॉक बिना खाता खोले ही अश्विन की गेंद पर विराट के हाथों कैच थमा बैठे। फिलेंडर बिना कोई रन बनाए आउट हो गए। इसके बाद मोर्ने मोर्कल (06) ने अश्विन की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की लेकिन गेंद सीधी गई मुरली विजय के हाथों में, विजय के इस कैच के साथ ही द. अफ्रीका की पहली पारी 335 रन पर सिमट गई। 18 रन पर खेल रहे केशव महाराज शमी की गेंद पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल को कैच थमा बैठे और भारत को मिली सातवीं सफलता। टेस्ट क्रिकेट में ये शमी का 100वां विकेट भी रहा। 11 रन पर खेल रहे रबादा ने ईशांत शर्मा की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की और गेंद हवा में उछल गई और हार्दिक पांड्या ने हवा में डाइव लगाते हुए शानदार कैच पकड़ा और भारत को मिली आठवीं सफलता। इसके बाद द. अफ्रीका के कप्तान डू प्लेसिस 63 रन बनाकर ईशांत शर्मा की गेंद पर बोल्ड हो गए  ।  

सीरीज़ में आगे द. अफ्रीका

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ का पहला मैच द. अफ्रीका ने जीत लिया था। केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को 72 रन से हार का सामना करना पड़ा था और इस जीत के साथ ही मेजबान टीम ने सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बनाई हुई है। सेंचुरियन मेें भारतीय टीम की नज़र इस मैच को जीतकर सीरीज़ को बराबरी पर लाने की होगी।वहीं द. अफ्रीका इस मैच को जीतकर सीरीज़ को अपने नाम करना चाहेगी।  

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.