नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और द. अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 9 विकेट से हरा दिया। 6 मैचों की वनडे सीरीज में अब भारत ने 2-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच में विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए द. अफ्रीका की पूरी टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से बिखर गई और 32.2 ओवर में 118 रन पर सिमट गई। भारत की तरफ से स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 5 दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। भारत को जीत के लिए 119 रन का लक्ष्य मिला था। इस लक्ष्य को भारतीय बल्लेबाजों ने 20.3 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर ही हासिल कर लिया। 

धवन का अर्धशतक

दूसरी पारी में भारतीय टीम का पहला विकेट रोहित शर्मा के तौर पर गिरा। रोहित एक बार फिर से दूसरे वनडे में भी फ्लॉप रहे। रबादा की गेंद पर मोर्ने मोर्कल ने रोहित का कैच पकड़ा और उन्होंने 15 रन की पारी खेली। ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने नाबाद 51 जबकि कप्तान विराट ने नाबाद 46 रन की पारी खेलकर टीम को आसान जीत दिला दी। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए नाबाद 93 रन की साझेदारी हुई। 

ऐसे सिमटी द. अफ्रीका की पारी

अमला 23 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर धौनी को कैच थमा बैठे और भारत को मिली पहली सफलता। 20 रन बनाकर डि कॉक बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में पांड्या को कैच थमा बैठे। चहल को ये विकेट 13वें ओवर की आखिरी गेंद (12.5) पर मिला और फिर वो ओवर समाप्त हो गया। इसके बाद 13.1 गेंद पर कुलदीप यादव ने द. अफ्रीकी कप्तान मार्करम को चलता कर दिया। मार्करम ने बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की और भुवी ने एक शानदार कैच लेकर उन्हें पवेलियन लौटने पर मजबूर कर दिया। इसके बाद डेविड मिलर को कुलदीप ने खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और वो रहाणे को कैच देकर अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद खाया जोंड़ो भी 25 रन बनाकर चहल की गेंद पर आउट हुए उन्हें हार्दिक पांड्या ने कैच आउट किया। डुमिनी 25 रन बनाकर चहल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए और भारत को मिली छठी सफलता। इसके अगले ओवर में कुलदीप यादव ने रबादा (01) को एलबीडव्ल्यू आउट कर भारत को सातवीं सफलता दिला दी। इसके अगले ही ओवर में मोर्ने मोर्कल (01) चहल की गेंद पर एलबीडव्ल्यू आउट हो गए और द. अफ्रीका को लगा आठवां झटका। इमरान ताहिर (00) को बुमराह ने बोल्ड कर भारत को नौवीं सफलता दिला दी। इसके बाद अगले ही ओवर में चहल ने क्रिस मॉरिस (14) बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में भुवी को कैच थमा बैठे। मॉरिस के विकेट के साथ ही द. अफ्रीका की पारी भी सिमट गई।

भारत की तरफ से चहल ने पांच विकेट चटकाए, तो कुलदीप ने तीन और एक-एक विकेट भुवी और बुमराह ने लिया। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

By Pradeep Sehgal