Move to Jagran APP

भुवी का कमाल, पहले टी20 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 28 रन से हराया

भारत ने द. अफ्रीका को 28 रन से हरा दिया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 18 Feb 2018 05:32 PM (IST)Updated: Mon, 19 Feb 2018 12:33 PM (IST)
भुवी का कमाल, पहले टी20 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 28 रन से हराया
भुवी का कमाल, पहले टी20 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 28 रन से हराया

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और द. अफ्रीका के बीच T20 सीरीज़ का पहला मैच जोहानिसबर्ग के मैदान पर खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने मेजबान को 28 रन से हराकर चार वर्ष के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में जीत दर्ज की। इस मैच में द. अफ्रीका के कप्तान डुमिनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया । भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए धवन की शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट 203 रन बनाए। मेजबान टीम को जीत के लिए 204 रन बनाने थे लेकिन भुवनेश्वर की धमाकेदार गेंदबाजी के सामने द. अफ्रीकी टीम पूरी तरह से धराशाई हो गई और 20 ओवर में 9 विकेट पर 175 रन ही बना पाई। भारत तीन टी20 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है। 

loksabha election banner

भुवनेश्वर ने चटकाए 5 विकेट, हेन्ड्रिक्स का अर्धशतक गया बेकार

दूसरी पारी में मेजबान टीम का पहला विकेट जे स्मट्स के तौर पर गिरा। तेज बल्लेबाजी कर रहे स्मट्स ने 9 गेंदों पर 14 रन बनाए। भुवनेश्वर की गेंद पर धवन ने उनका कैच लपका। कप्तान जेपी डुमिनी सिर्फ 3 रन बनाकर भुवनेश्वर का दूसरा शिकार बने और रैना ने उनका कैच काफी शानदार तरीके से लपका। डेविड मिलर का कैच पांड्या की गेंद पर धवन ने पकड़ा। मिलकर ने 5 गेंदों पर 9 रन बनाए। बेहारदीन ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की और 27 गेंदों पर 39 रन बनाए। उन्हें चहल ने अपनी गेंद पर पांड्या के हाथों कैच आउट कराया। बेहारदीन ने हेन्ड्रिक्स के साथ चौथे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की। हेनड्रिक्स ने 50 गेंदों पर 70 रन की तूफानी पारी खेली। उन्हें भुवनेश्वर ने अपनी गेंद पर विकेट के पीछे धौनी के हाथों कैच करवाया। हेनरिक क्लासें 16 रन बनाकर रैना के हाथों भुवी की गेंद पर कैच आउट हो गए। डेन पैटरसन एक रन बनाकर रन आउट हो गए। डाला 2 रन बनाकर नाबाद रहे। 

भारत की तरफ से भुवी ने पांच जबकि जयदेव उनादकट, हार्दिक पांड्या और चहल ने एक-एक विकेट लिए। 

धवन का शानदार अर्धशतक

मैच की पहली पारी में रोहित शर्मा ने 9 गेंदों का सामान करते हुए 23 रन बनाए। इस छोटी पारी में उन्होंने 2 चौके और 2 छक्के जड़े। लेकिन वो डाला की गेंद पर विकेटकीपर क्लासेन की गेंद पर कैच थमा बैठे। इसके बाद सुरेश रैना ने 7 गेंदों पर 15 रन बनाए और वो डाला की गेंद पर कॉट एंड बोल्ड आउट हो गए। कप्तान विराट ने 20 गेंदों पर 26 रन बनाए और उन्हें तबरेज शम्सी ने अपनी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। धवन ने तूफानी पारी खेलते हुए 39 गेंदों पर 72 रन बनाए। फेलुकवायो की गेंद पर क्लासेन ने उनका कैच पकड़ा। धौनी ने 11 गेंदों पर 16 रन बनाए और क्रिस मौरिस की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। मनीष पांडे ने 27 गेंदों पर एक छक्के की मदद से नाबाद 29 रन बनाए जबकि 2 चौकों की मदद से 7 गेंदों पर 13 रन बनाकर हार्दिक पांड्या भी नाबाद रहे। क्रिस मौरिस को भुवी ने अपना पांचवां शिकार बनाया और बिना खाता खोले ही पवेलियन वापस भेज दिया। मौरिस का कैच भी रैना ने लपका। 

द. अफ्रीका की तरफ से डाला ने दो विकेट जबकि क्रिस मौरिस, तबरेज शम्सी और फेलुकवायो ने एक-एक विकेट लिए। 

भारत को 4 साल बाद मिली जीत

पिछले 4 सालों के आंकड़ों पर नजर डालें तो विराट कोहली के लिए चिंता की बात है, क्योंकि द.अफ्रीका के खिलाफ कोई भी टी 20 मैच भारत आखिरी बार 2014 में जीता था। यह मैच ढाका में खेला गया था। उसके बाद दोनों टीमें 3 बार आमने-सामने आईं परंतु भारत को जीत नसीब न हुई। इसमें दो मैच अफ्रीकी टीम के नाम रहे वहीं एक मैच रद हो गया था। वर्ष 2014 के बाद अब जाकर भारत को द. अफ्रीका के खिलाफ जीत मिली। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.