नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल 11 के 41वें मुकाबले में बुधवार को मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइटराइडर्स को आइपीएल इतिहास की सबसे बड़ी शिकस्त दी है। मुंबई ने इस मैच में कोलकाता को 102 रन से हराया। कोलकाता में खेले गये इस मैच में केकेआर के कप्तान  दिनेश कार्तिक ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वहीं  रोहित शर्मा के नेतृत्व में मुंबई इंडियंस की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी। पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 210 रन बनाए थे। 

211 रन का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 18.1 ओवर में 108 रन बनाकर ऑलआउट हो गयी। और यह मुकाबला कोलकाता की ओर से मात्र चार बल्लेबाज क्रिस लिन 21 रन, नीतीश राणा 21 रन , रॉबिन उथप्पा 14 रन, टॉम कुर्रन 18 रन और पीयूष चावला 11 रन ही दहाई की संख्या में रन बना सके। 

पांड्या बंधुओ ने लिये 2-2 विकेट

211 रनों के बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी कोलकाता की ओर से सुनील नरेन ने मिचेल मैक्लेघन की पहली गेंद पर चौका लगाकर अपना इरादा जाहिर कर दिया, लेकिन मैक्लेघन ने अगली ही गेंद पर नरेन को क्रुणाल पांड्या के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन की राह दिखा दी। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रॉबिन उथप्पा ने क्रिस लिन के साथ स्कोर आगे बढ़ाना शुरू ही किया था कि चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर क्रिस लिन मिस अंडर स्टैंडिंग के चक्कर में रन आउट हो गए। इसके बाद स्कोर 50 रन भी नहीं पहुंचा था कि टीम के सीनियर बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा को मयंक मार्कंडेय ने सुर्यकुमार के हाथों कैच आउट करवा दिया। उथप्पा 13 गेंदों पर 14 ही बना सके। अभी स्कोर बोर्ड में 5 रन ही और जुड़े थे कि तभी हार्दिक पांड्या ने प्रमोटेड बल्लेबाज आंद्रे रसेल को मार्कंडेय के हाथों कैच आउट करवा दिया। रसेल मात्र 2 रन ही बना सके। इसके बाद 67 रन के स्कोर पर कप्तान कार्तिक रन आउट हो गये और इसकी अगली ही गेंद पर हार्दिक पांड्या ने नीतीश राणा को बेन कटिंग के हाथों कैच आउट करवा दिया। नीतीश ने 19 गेंदों पर 21 रन बनाए। इसके बाद बुमराह ने रिंकू सिंह को ईशान किशन के हाथों कैच आउट करवाकर मुंबई को 7वीं सफलता दिलाई। इसके बाद पीयूष चावला बेन कटिंग की गेंद पर सूर्यकुमार के हाथों कैच आउट हुए उन्होंने 11 रन बनाए। इसके बाद टॉम कुर्रन 18 बनाकर क्रुणाल पांड्या की गेंद पर ड्युमिनी के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद कुलदीप यादव आखिरी विकेट के रूप में क्रुणाल पंड्या का शिकार बने उन्हें पांड्या ने एलबीडब्ल्यु आउट किया। जब कि पी कृष्णा एक रन बनाकर नाबाद रहे।

इसके पहले टॉस हारकर मुंबई की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई की टीम ने ईशान किशन के अर्धशतक की मदद से निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 210 रनों का बड़ा स्कोर बनाया। मुंबई इंडियंस की ओर से कप्तान रोहित शर्मा और सुर्यकुमार ने 36-36 रनों की पारियां खेलीं इसके अलावा हार्दिक पांड्या ने तेजी से 19 रन बनाए। आखिरी ओवरों में बने कटिंग ने भी तेज हाथ दिखाते हुए मात्र 9 गेंदों पर 24 रन जड़ दिये।

ईशान किशन ने जमाया 17 गेंदों में अर्धशतक

मुंबई इंडियंस की शुरुआत बढ़िया रही पहले विकेट के लिए ओपनर्स ने 47 रन जोड़े उसके बाद अभी स्कोर बोर्ड में 16 रन ही और जुड़़े थे कि दूसरे सलामी बल्लेबाज सूर्यकुमार भी चलते बने। इसके बाद मुंबई की टीम दबाव में दिखाई देने लगी लेकिन तभी विकेट कीपर बल्लेबाज ईशान किशन को बल्लेबाजी के लिये प्रमोट करके भेजा गया और ईशान ने अपना काम बखूबी निभाते हुए मात्र 17 गेंदों में ही अर्धशतक जड़ दिया। उन्होंने कुलदीप यादव के एक ओवर में लगातार चार छक्कों सहित 25 रन बनाए। ईशान ने आउट होने से पहले अपनी पारी में 21 गेंदों का सामना करते हुए 62 रनों की शानदार पारी खेली। इस दौरान ईशान ने पांच चौके और छ छक्के लगाए। 

पीयूष चावला ने लिए 3 विकेट

कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से पीयूष चावला ने इविन लुइस को क्रिस लिन के हाथों कैच आउट करवाकर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। लुइस ने 13 गेंदों पर 18 रन बनाए। इसके बाद पीयूष चावला ने मुंबई के दूसरे सलामी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को अपना शिकार बनाया उन्हें रिंकू सिंह ने कैच आउट किया। सूर्य कुमार ने 32 गेंदों पर 36 रन बनाए। इसके बाद ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर मुंबई इंडियंस को एक बड़े स्कोर की ओर ले जा रहे विकेट कीपर बल्लेबाज ईशान किशन को सुनील नरेन ने रॉबिन उथप्पा के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद पिछले केकेआर के खिलाफ पिछले मैच के हीरो रहे हार्दिक पांड्या ने जैसे ही हाथ खोले उन्हें टॉम कुर्रन ने रिंकू सिंह के हाथों कैच आउट करवाया। पांड्या ने 13 गेंदों पर 19 रन बनाए।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

इसके अगले ही ओवर की दूसरी गेंद पर पी कृष्णा ने कप्तान रोहित शर्मा को उथप्पा के हाथों कैच आउट करवा दिया। कप्तान रोहित शर्मा ने 31 गेंद पर 36 रन बनाए। इसके बाद तेजी से रन बना रहे बेन कटिंग को पीयूष चावला ने रसेल के हाथों कैच आउट करवाया। कटिंग ने 9 गेंदों पर 24 रन बनाए। क्रुणाल पांड्या 8 रन बनाकर और जेपी ड्यूमिनी शून्य पर नाबाद लौटे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Ravindra Pratap Sing