नई दिल्ली, जेएनएन। कुआलालम्पुर में खेले गए महिला टी 20 एशिया कप के फाइनल मैच में बांग्लादेश ने भारत को 3 विकेट से मात दे दी। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 112 रन बनाए थे।113 रन की चुनौती का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने 20 ओवर में सात विकेट खोकर एशिया कप का खिताब अपने नाम कर लिया। 

बांग्लादेश ने रचा इतिहास

बांग्लादेश की महिलाओं ने रोमांचक मुकाबले में छह बार के चैंपियन भारत को हराकर ये टूर्नामेंट जीता है। भारत के अलावा पहली बार किसी अन्य देश ने यह खिताब जीता है। भारतीय टीम अपना सातवां फाइनल खेल रही थी और इस बार बांग्लादेश की टीम भारत पर इक्कीस साबित हुई और उन्होंने ये खिताब अपने नाम कर लिया।

पूनम यादव ने चटकाए चार विकेट

भारत को पहला विकेट आएशा रहमान (17) के रूप में मिला। आएशा को पूनम यादव ने झूलन गोस्वामी के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद शमीमा सुल्ताना (16) पूनम यादव की गेंद पर मिताली राज को कैच थमा बैठीं। फर्जाना हक 11 रन बनाकर पूनम यादव की गेंद पर विकेटकीपर तान्या भाटिया को कैच देकर पवेलियन लौट गईं। अपने आखिरी ओवर में पूनम यादव ने निगार सुल्ताना (27) को दीप्ति शर्मा के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद हरमनप्रीत कौर की गेंद पर फातिमा खातून (09) को तान्या भाटिया ने स्टंप आउट कर दिया। इसके बाद संजीदा इस्लाम (5) को हरमनप्रीत कौर ने वेदा कृष्णमूर्ति के हाथों कैच आउट करवा दिया। अगली ही गेंद पर रुमाना अहमद 23 रन बनाकर रन आउट हो गईं।

पूनम यादव ने अपने चार ओवर में सिर्फ 9 रन देकर चार विकेट हासिल किए, तो वहीं हरमनप्रीत कौर ने भी दो विकेट लिए।

हरमनप्रीत ने ठोका अर्धशतक

भारत की तरफ से कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शानदार पारी खेलते हुए सबसे अधिक रन बनाए। हरमनप्रीत कौर ने 42 गेंदों में 56 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 7 चौके भी जड़े। हरमनप्रीत एक छोर पर जमीं रहीं लेकिन बाकी के बल्लेबाज़ों ने उनका साथ नहीं दिया। इसी वजह से भारतीय टीम बड़ा स्कोर बनाने से चूक गईं। भारत की तरफ से केवल चार ही बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा पार कर सकीं। हरमनप्रीत कौर (56) मिताली राज (11), वेदा कृष्णमूर्ति (11), झूलन गोस्वामी (10) रन बनाकर आउट हुईं। 

ऐसे गिरे भारत के विकेट

भारतीय टीम को पहला झटका स्मृति मंधाना के रूप में लगा जो 07 रन बनाकर रन आउट हो गईं। इसके बाद दीप्ति शर्मा (04) को जहांनारा आलम ने बोल्ड कर दिया। मिताली राज 11 रन बनाकर खादीज़ा की गेंद पर कैच आउट होकर पवेलियन लौट गईं। इसके बाद अनुजा पटेल (03) को अंपायर ने मैदान में बाधा उत्पन्न करने (ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड) के लिए आउट करार दिया। भारत का चौथा विकेट कुल 32 रन के स्कोर पर गिरा। वेदा कृष्णमूर्ति को 11 रन पर सलमा खातून ने बोल्ड कर दिया। तान्या भाटिया 3 रन पर रुमाना अहमद की गेंद पर स्टंप आउट हो गईं। इसके बाद शिखा पांडे 1 रन बनाकर रुमाना अहमद की गेंद पर विकेटकीपर शमीना सुल्ताना को कैच दे बैठी। आखिरी ओवर में झूलन गोस्वामी (10) तेज़ी से रन लेने के कोशिश में रन आउट हो गईं। भारतीय पारी की आखिरी गेंद पर हरमनप्रीत कौर 56 रन बनाकर खजीदा की गेंद पर जहांनारा आलम को कैच दे बैठी।

बांग्लादेश की ओर से गेंदबाजी करते हुए रुमाना अहमद ने 4 ओवर में 22 रन देकर 2 विकेट हासिल किए।खादीजा तुल खुद्रा ने 4 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। वहीं कप्तान सलमा खातून ने 4 ओवर में 24 रन देकर 1 विकेट लिया। उन्होंने वेदा कृष्णमूर्ती का अहम विकेट हासिल किया। जहांनारा आलम ने 3 ओवर में 23 रन देकर 1 विकेट लिया।

शनिवार को भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। ये सातवां मौका है जब टीम इंडिया इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच खेल रही है। वहीं बांग्लादेश की टीम ने मेजबान मलेशिया को हराकर फाइनल का टिकट हासिल किया था। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal