कोलकाता, जेएनएन। भारत-श्रीलंका के बीच कोलकाता में हो रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है। तीसरे दिन भारत की पहली पारी 172 रनों पर सिमट गई। इसके जवाब में श्रीलंका ने 04 विकेट खोकर 165 रन बनाए। श्रीलंका की टीम भारतीय टीम के पहली पारी के स्कोर से 07 रन पीछे थी तभी अंपयारों ने खराब रोशनी के चलते खेल रोक दिया और फिर बाद में तीसरे दिन का खेल खत्म करार दिया गया। तीसरे दिन श्रीलंका के कप्तान चांडीमल 13 और डिकवेला 14 रन  क्रीज़ पर बरकरार हैे। 

उमेश- भुवी ने लिए दो-दो विकेट

भुवनेश्वर ने भारतीय टीम को पहली सफलता दिलाई जब उन्होंने करुणारत्ने (08) को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। हालांकि अंपायर ने पहली ही नजर में करुणारत्ने को आउट दिया था, लेकिन उन्होंने डीआरएस लिया और फिर थर्ड अंपायर ने भी करुणारत्ने के आउट होने की पुष्टि कर दी। इसके अगले ही ओवर में भुवी ने समरविक्रामा (23) विकेटकीपर साहा को कैच थमा बैठे और भारत को मिली दूसरी सफलता। 51 रन बनाकर थिरिमने उमेश यादव की गेंद पर कप्तान कोहली को कैच दे बैठे और भारत को मिली तीसरी सफलता। इसके बाद उमेश ने अपने अगले ओवर में 52 रन पर खेल रहे मैथ्यूज़ को राहुल के हाथों कैच आउट कराकर श्रीलंका को चौथा जटका दे दिया।

ऐसे गिरे भारत के आज के विकेट

पुजारा अपना अर्धशतक (52) पूरा करने के बाद गामागे का शिकार बने। गामागे ने उन्हें बोल्ड किया। इसके बाद दिलरुवान परेरा ने जडेजा (22) को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को सातवां झटका दे दिया। इसी ओवर में साहा (29) भी स्लिप पर खड़े मैथ्यूज़ को कैच थमा गए और भारत को लगा आठवां झटका। पहले अंपायर ने साहा को LBW आउट दिया था, लेकिन साहा ने रिव्यू लिया, क्योंकि गेंद उनके हाथ से लगकर गई थी। रिव्यू में देखने पर पता चला कि गेंद पहले उनके बल्ले से लगी, फिर हाथ से और इसके बाद स्लिप में खड़े मैथ्यूज ने उनका कैच लिया था। इसलिए उन्हें कैच आउट करार दिया गया। भुवनेश्वर 13 रन बनाकर लकमल की गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला को कैच थमा गए और ये लकमक का पारी का चौथा विकेट भी रहा। 24 रन पर खेल रहे मोहम्मद शमी का शनाका की गेंद पर गमगे ने कैच पकड़ कर भारतीय पारी समाप्त कर दी। श्रीलंका की तरफ से लकमल ने चार तो गमगे, शनाका और परेरा ने दो-दो विकेट चटकाए। भारत की तरफ से सबसे ज़्यादा 52 रन चेतेश्वर पुजारा ने बनाए, तो वहीं श्रीलंका की तरफ से सर्वाधिक 4 विकेट लकमल ने लिए। 

मौसम का हाल

कोलकाता से ताजा खबर है कि यहां शुक्रवार शाम से शनिवार सुबह तक बारिश नहीं हुई है और शनिवार को खेल जारी रहने की उम्मीद है। शनिवार को केवल बादल छाए रहने का अनुमान है। इस मैच पर बारिश की बहुत मार पड़ी है। पहले दिन केवल 12 ओवर का खेल हो सका तो दूसरे दिन दोपहर में बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा और इसके बाद खेल शुरू नहीं हो सका। शुक्रवार को केवल दो घंटे के खेल के बाद ही बारिश शुरू हो गई थी। 

दूसरे दिन ऐसे गिरे दो विकेट 

दूसरे दिन के खेल की शुरुआत में दाशुन शनाका ने पहले दिन का नाबाद बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (04) को विकेटकीपर निरोशन डिकवेला के हाथों कैच करवाया और भारत को चौथा झटका दिया। शनाका ने ही इसके बाद अश्विन (04) को करुणारत्ने के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पांचवां झटका दिया। 

पहले दिन का हाल

इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। मैच के पहले दिन बारिश और कम रोशनी की वजह से केवल 11.5 ओवर का खेल ही हो सका। पहले दिन भारत ने 03 विकेट के नुकसान पर 17 रन बनाए थे। पहले दिन के खेल में श्रीलंका के तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने मैच की पहली ही गेंद पर लोकेश राहुल (00) को विकेट के पीछे कैच आउट करवा दिया था। 08 रनों पर शिखर धवन को भी लकमल ने बोल्ड किया। लकमल ने ही कप्तान विराट कोहली (00) को एलबीडब्ल्यू आउट कर टीम इंडिया को तीसरा झटका दिया था। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  

Posted By: Bharat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस