नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच ट्रेंट ब्रिज में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारत ने मेजबान इंग्लैंड को 203 रन से हरा दिया। तीसरे टेस्ट के 5वें दिन इंग्लैंड का संघर्ष केवल17 गेंद तक ही चल पाया और 521 रन के विशाल लक्ष्य के सामने इंग्लैंड की पूरी पारी 317 रन पर सिमट गई। मैच की दूसरी पारी में भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कुल पांच विकेट चटकाए। वहीं इशांत को 2 और हार्दिक, शमी और अश्विन ने 1-1 विकेट लिया। सीरीज का स्कोर अब 2-1 हो गया है।

5 टेस्ट में हार के बाद मिली ये जीत

भारतीय टीम को इंग्लैंड में ये जीत पांच टेस्ट मैच में हार का मुंह देखने के बाद मिली। इससे पहले भारत ने पिछले दौरे पर लॉर्ड्स टेस्ट में 95 रन से जीत हासिल की थी। चार साल पहले 2014 में मिली इस जीत के बाद भारत को लगातार तीन टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा था। अब मौजूदा दौरे पर भी टीम इंडिया को पहले दो टेस्ट मैच में मात खानी पड़ी थी, लेकिन टीम इंडिया ने नॉटिंघम टेस्ट में जिस तरह का प्रदर्शन किया है उससे सीरीज़ का रोमांच तो बढ़ गया है। आपको बता दें कि भारत ने अभी तक इंग्लैंड को उसके घर में सिर्फ 6 बार ही मात दी है। इसका मतलब नॉटिंघम की ये जीत टीम इंडिया की सातवीं जीत है।

ऐसा रहा चौथे दिन का हाल

इशांत शर्मा ने चौथे दिन के पहले ही ओवर में कीटन जेनिंग्स को आउट कर भारत को पहली सफलता दिला दी। जेनिंग्स 13 रन बनाकर विकेटकीपर रिषभ पंत को कैच थमा बैठे। इसके बाद इशांत शर्मा ने अपने अगले ही ओवर में एलिएस्टर कुक (17) को लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। भारत को तीसरी सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। रूट को 13 रन पर बुमराह ने राहुल के हाथों कैच करवा दिया। ओली पोप भी सिर्फ 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। शमी की गेंद पर पोप का कैच विराट कोहली ने लपका। जोस बटलर ने पांचवें विकेट के लिए बेन स्टोक्स के साथ मिलकर 169 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा और स्टोक्स को 106 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। जसप्रीत बुमराह ने बेयरस्टो को बिना खाता खोले ही क्लीन बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। हार्दिक पांड्या ने बेन स्टोक्स को 62 रन के स्कोर पर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया। स्टुअर्ट ब्रॉड को बुमराह ने 20 रन पर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया। 

तीसरे दिन ऐसा रहा खेल

इससे पहले भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए थे और इसके बाद कप्तान विराट ने पारी की घोषणा कर दी थी। पहली और दूसरी पारी के आधार पर भारत को कुल 520 रन की बढ़त मिली थी। 

विराट ने खेली कप्तानी पारी

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में भारतीय ओपनर बल्लेबाजों ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। पहले विकेट के लिए धवन व राहुल के बीच 60 रन की साझेदारी हुई लेकिन इस जोड़ी का को बेन स्टोक्स ने तोड़ दिया। स्टोक्स ने अच्छी बल्लेबाजी कर रहे लोकेश राहुल को क्लीन बोल्ड कर दिया। राहुल ने 33 गेंदों पर 36 रन बनाए। भारत का दूसरा विकेट शिखर धवन के तौर पर गिरा। धवन को 44 रन के स्कोर पर आदिल राशिद ने बेयरस्टो के हाथों कैच करवा दिया। चेतेश्वर पुजारा ने काफी धैर्य भरी पारी खेली और 208 गेंदों का सामना करते हुए 72 रन बनाए। उन्हें बने स्टोक्स ने एलिस्टर कुक के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन भेजा।

विराट कोहली ने कप्तानी पारी खेलते हुए 103 रन बनाए। उन्हें क्रिस वोक्स ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। रिषभ पंत सिर्फ एक रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर कुक के हाथों कैच आउट हो गए। अजिंक्य रहाणे को आदिल रादिश ने 29 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। मो. शमी को आदिल राशिद ने 3 रन पर कुक के हाथों कैच आउट करवा दिया। हार्दिक पांड्या 52 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि अश्विन एक रन पर नाबाद रहे। 

दूसरी पारी में इंग्लैंड की तरफ से आदिल राशिद ने तीन, बेन स्टोक्स ने दो जबकि क्रिस वोक्स व जेम्स एंडरसन ने एक-एक विकेट लिए। 

पहली पारी मेंं भारत को मिली थी 168 रन की बढ़त

इससे पहले पहली पारी में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 329 रन बनाए थे। इसके जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी भारतीय गेंदबाजों के सामने धराशाई हो गई और पूरी टीम 161 रन ही बना पाई थी। पहली पारी के आधार पर भारत को 168 रन की महत्वपूर्ण बढ़त मिली थी। भारत की तरफ से पहली पारी में हार्दिक पांड्या ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट लिए थे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal