Move to Jagran APP

KKR vs SRH IPL 2020 Match: सुपर संडे का रोमांचक सुपर ओवर, कोलकाता ने हैदराबाद को हराया

KKR vs SRH IPL 2020 इंडियन प्रीमियर लीग का 35वां मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। कोलकाता ने 5 विकेट पर 163 रन बनाए हैं। जवाब में हैदराबाद ने भी 6 विकेट खोकर 163 रन ही बनाए और मैच टाई हो गई। सुपर ओवर में कोलकाता ने मुकाबला जीता।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 02:35 PM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 08:25 PM (IST)
KKR vs SRH IPL 2020 Match: सुपर संडे का रोमांचक सुपर ओवर, कोलकाता ने हैदराबाद को हराया
सनराइडर्स हैदराबाद बनाम कोलकाता नाइटराइडर्स IPL 2020 Match 35

नई दिल्ली, जेएनएन। KKR vs SRH IPL 2020 इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के 35वें मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ। हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया है। आज के इस मुकाबले में दोनों ही टीमें दो बदलाव के साथ उतरी है।

loksabha election banner

कोलकाता ने आखिरी ओवर में दिनेश कार्तिक और इयोन मोर्गन की तेज पारी के दम पर 163 रन का स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरे हैदराबाद ने 6 विकेट के नुकसान पर निर्धारित 20 ओवर में 163 रन बनाकर मैच टाई किया। सुपर ओवर में हैदराबाद की टीम महज 2 रन बनाकर ऑलआउट हो गई और कोलकाता के सामने तीन रन का लक्ष्य रखा। कोलकाता ने चौथी गेंद पर जीत के लिए जरूरी रन बनाए और मुकाबला अपने नाम किया। 

हैदराबाद का सुपर ओवर 

कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से सुपर ओवर करने के लिए मैच में तीन विकेट हासिल करने वाले लॉकी फ‌र्ग्यूसन आए। 

पहली गेंद - फ‌र्ग्यूसन ने पहली ही गेंद पर हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर को बोल्ड कर दिया। 

दूसरी गेंद- अब्दुल समद ने दूसरी गेंद पर सामने की तरफ शॉट लगाकर दो रन बनाए। 

तीसरी गेंद- तीसरी गेंद पर समद को बोल्ड कर फ‌र्ग्यूसन ने हैदराबाद की पारी को ऑलआउट कर दिया। (सुपर ओवर में एक टीम की तरफ से तीन बल्लेबाज ही मैदान पर उतर सकते हैं और दो विकेट गिरने पर टीम ऑलआउट मानी जाती है।)

कोलकाता का सुपर ओवर 

हैदराबाद की तरफ से सुपर ओवर करने का जिम्मा स्पिनर राशिद खान को दिया गया। उनके सामने 3 रन बचाने का मुश्किल लक्ष्य था। कोलकाता की तरफ से कप्तान इयोन मोर्गन और दिनेश कार्तिक सुपर ओवर खेलने आए।

पहली गेंद-  कोलकाता के कप्तान इयोन मोर्गन ने पहली गेंद पर रिवर्स स्वीप किया और गेंद खाली गया।

दूसरी गेंद- दूसरी गेंद पर मोर्गन ने एक रन चुराया। 

तीसरी गेंद-  राशिद ने इस गेंद पर कार्तिक को एक भी रन नहीं बनाने दिया। 

चौथी गेंद- कार्तिक ने दो रन चुराते हुए टीम को सुपर ओवर में जीत दिलाई। 

हैदराबाद नई ओपनिंग जोड़ी के साथ उतरी

लक्ष्य का पीछा करने उतरे हैदराबाद के लिए केन विलियमसन और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी मैदान पर पारी की शुरुआत करने उतरी। अब तक डेविड वार्नर ओपनिंग करते नजर आए थे। दोनों बल्लेबाजों ने पावर प्ले में बिना विकेट गंवाए टीम के लिए 58 रन बनाए। पहला मैच खेल रहे लॉकी फ‌र्ग्यूसन ने पहली ही गेंद पर केन विलियमसन को 29 रन पर नितीश राणा के हाथों कैच करवाया। 

युवा प्रियम गर्ग को बोल्ड कर फुर्ग्युसन ने मैच में अपना दूसरा विकेट हासिल किया। अगले ही ओवर में वरुण चक्रवर्ती ने 36 रन पर बल्लेबाजी कर रहे बेयरस्टो को आउट कर टीम के बड़ा झटका दिया। फ‌र्ग्यूसन ने एक शानदार यॉर्कर डालकर मनीष पांडे को बोल्ड कर वापस भेजा और अपना तीसरी विकेट हासिल किया। पैट कमिस ने विजय शंकर को 7 रन पर आउट कर हैदराबाद को पांचवां झटका दिया। 

तेज बल्लेबाजी कर रहे अब्दुल समद को शिमव मावी ने अपनी गेंद पर बाउंड्री पर कैच करवाया। लॉकी फ‌र्ग्यूसनने एक बेहतरीन फील्डिंग करते हुए बाउंड्री पर कैच लपका और फिर उसे शुभमन गिल की तरफ उछाल दिया। 15 गेंद पर 24 रन बनाकर समद आउट हुए। डेविर वार्नर ने आखिर के ओवर में 4 चौके की मदद से स्कोर टाई करवाया और मुकाबला सुपर ओवर में पहुंचा। 

कोलकाता के कप्तान और पूर्व कप्तान की तेज पारी 

हैदराबाद के खिलाफ कोलकाता की तरफ से शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी की जोड़ी ने पारी की शुरुआत की। त्रिपाठी 16 गेंदों में 23 रन बनाकर टी नटराजन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। टीम को दूसरा झटका शुभमन गिल के रूप में लगा जब राशिद खान ने उन्हें 36 रन पर प्रियम गर्ग के हाथों कैच करवाया। इसके ठीक बाद विजय शंकर ने नितीश राणा का विकेट हासिल किया इस बार भी कैच गर्ग ने ही पकड़ा। टी नटराजन ने आंद्रे रसेल को 9 रन के स्कोर पर विजय शंकर के हाथों कैच करवाया। 

आखिर में कप्तान इयोन मोर्गन ने 23 गेंद पर 34 रन बनाए जबकि पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक ने 14 गेंद पर 29 रन की तेज पारी खेली। दोनों ने मिलकर 58 रन की साझेदारी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। 

कोलकाता ने प्रसिद्ध कृष्णा की जगह कुलदीप यादव वहीं क्रिस ग्रीन की जगह लोकी फुर्ग्युसन को जगह दी गई है। खलील अहमद की जगह हैदराबाद ने बेसिल थंपी तो शाहबाज नदीम की जगह अब्दुल समद को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। 

कोलकाता का प्लेइंग इलेवन 

शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, इयोन मोर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), पैट कमिंस, लॉकी फ‌र्ग्यूसन, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, शिवम मावी

हैदराबाद का प्लेइंग इलेवन 

डेविड वार्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), मनीष पांडे, केन विलियमसन, प्रियम गर्ग, विजय शंकर, अब्दुल समद, राशिद खान, संदीप शर्मा, बेसिल थंपी, टी नटराजन 

इस वक्त अंक तालिका में कोलकाता बेहतर नेट रन रेट की वजह से चौथे जबकि हैदराबाद इतने ही जीत के बाद पांचवें नंबर पर है। दोनों टीमों ने अब तक कुल 8 मैच खेलकर 4 जीत के सात 8 अंक हासिल किए हैं। यह दोनों टीमों की इस सीजन की दूसरी भिड़ंत होगी। पिछले मुकाबले में कोलकाता ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी।

हेड टू हेड कोलकाता बनाम हैदराबाद

आइपीएल में अब तक दोनों टीमों के बीच 18 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें कोलकाता की टीम ने 11 में जीत हासिल किया है तो हैदराबाद को 7 में कामयाबी मिली है। इस सीजन के पहले मुकाबले में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 142 रन बनाए थे जिसे कोलकाता ने 18 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर 7 विकेट से जीत दर्ज की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.