नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। KKR vs LSG IPL 2022 : इंडियन प्रीमियर लीग के 66वें मैच में कोलकाता का मुकाबला लखनऊ से हुआ। लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। लखनऊ की टीम ने 20 ओवर में बिना किसी नुकसान के 210 रन बनाए। डिकाक ने तूफानी 140 रन की पारी खेली जबकि राहुल ने 68 रन बनाए। जवाब में आखिरी गेंद तक चले मुकाबले में कोलकाता 8 विकेट पर 208 रन तक ही पहुंच पाई। 

रिंकु सिंह ने पलट दिया था मैच 

कोलकाता की टीम आखिरी तीन ओवर यानी 18 गेंद पर 55 रन की जरूरत थी। लखनऊ की टीम को जीत नजर आने लगी थी लेकिन रिंकु सिंह ने यहां एक ऐसी पारी खेली जिसने मामला बराबरी पर ला खड़ा किया। 15 गेंद पर 40 रन बनाकर आउट होने वाले इस खिलाड़ी की वजह से कोलकाता जीत के करीब पहुंचा। 4 छक्के और 2 चौके जड़ते हुए रिंकु ने मैच ना सिर्फ आखिरी ओवर में पहुंचाया बल्कि कोलकाता को लगभग जिता दिया था। आखिरी ओवर में लगातार तीन गेंद पर इस बल्लेबाज ने 16 रन बना मैच में रोमांच भर दिया। 3 गेंद पर 5 रन की जरूरत थी लेकिन मार्कस स्टोइनिस ने उनका विकेट लेकर मैच लखनऊ की तरफ मोड़ दिया। 

कोलकाता हारकर टूर्नामेंट से बाहर 

लखनऊ से मिले विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरे कोलकाता को पहले ओवर की चौथी गेंद पर ही झटका लगा। वेंकटेश अय्यर मोहसिन की गेंद पर विकेट के पीछे बिना कोई रन बनाए कैच देकर वापस लौटे। कोलकाता की तरफ से डेब्यू कर रहे अभिजीत तोमर 4 रन बनाकर मोहसिन के अगले शिकार बने। नितीश राणा ने कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर पारी संभाली और बड़े शाट्स लगाते हुए पावरप्ले में स्कोर 60 रन तक पहुंचाया।

नितीश राणा को 42 रन के स्कोर पर कृष्णप्पा गौतम ने मार्कस स्टोइनिस के हाथों कैच करवाया। यह विकेट कोलकाता के लिए महंगा रहा क्योंकि राणा अच्छी लय में नजर आ रहे थे। कप्तान श्रेयस अय्यर 24 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसी स्कोर पर स्टोइनिस ने उनको दीपक हुड्डा के हाथों कैच करवा वापस जाने पर मजबूर कर दिया। 36 रन बनाकर सैम बिलिंग्स रवि बिश्नोई की गेंद पर विकेट के पीछे स्टंप हो गए। 

लखनऊ की पारी, डिकाक का शतक

प्लेआफ में पहुंचने की दावेदारी पक्की करने की उम्मीद लेकर उतरी लखनऊ की टीम के लिए टास जीतकर कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डिकाक टीम की सधी शुरुआत दिलाई। पावरप्ले के 6 ओवर में दोनों ने मिलकर 44 रन बनाए। इसमें राहुल के बल्ले से 18 रन निकले थे जबकि डिकाक ने 26 रन बनाए थे। आठवें ओवर में टीम ने अपने पचास रन पूरे किए। 36 गेंद पर 2 छक्के और 4 चौक्के की मदद से डिकाक ने अपने पचास रन पूरे किए। 41 गेंद पर 4 चौके और 3 छक्के जमाते हुए कप्तान राहुल ने अपनी फिफ्टी पूरी की।

लखनऊ तीन जबकि कोलकाता में एक बदलाव

लखनऊ की टीम इस मैच में तीन बदलाव के साथ उतरी है जबकि कोलकाता की टीम में रहाणे के स्थान पर अभिजीत तोमर को मौका मिला है। लखनऊ की तरफ से क्रुणाल पांड्या, दुष्मंथा चमीरा और आयुष बदोनी नहीं खेल रहे हैं उनके स्थान पर मनन वोहरा, एविन लुइस औऱ कृष्णप्पा गौतम को जगह दी गई है।

कोलकाता की प्लेइंग इलेवन-

वेंकटेश अय्यर, अभिजीत तोमर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नीतीश राणा, सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, उमेश यादव, टिम साउथी, वरुण चक्रवर्ती।

लखनऊ की प्लेइंग इलेवन-

क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), केएल राहुल (कप्तान), एविन लुईस, दीपक हुड्डा, मनन वोहरा, मार्कस स्टोइनिस, जेसन होल्डर, कृष्णप्पा गौतम, मोहसिन खान, अवेश खान, रवि बिश्नोई।

दोनों ही टीमों के लिए ये आखिरी लीग मुकाबला है। लखनऊ की टीम लगातार दो हार का सामना कर यहां तक पहुंची है और कोलकाता के खिलाफ मैच जीतकर वो प्वाइंट्स टेबल में अपनी स्थिति को मजबूत कर टाप दो में अपनी जगह बनाना चाहेगी। फिलहाल टीम 16 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है।

दूसरी तरफ कोलकाता की टीम के हौंसले लगातार दो जीत से बुलंद है और लखनऊ के खिलाफ मैच जीत कर वो प्लेआफ की उम्मीदों को जिंदा रखना चाहेगी। टीम के पास खोने के लिए कुछ नहीं है। लखनऊ के लिए केएल राहुल के बल्ले से भले पिछले कुछ मैचों से रन न निकले हों। लेकिन मध्यक्रम में दीपक हुड्डा, क्रुणाल पांड्या और मार्कस स्टोइनिस रन बना रहे हैं। कोलकाता की बल्लेबाजी की बात करें तो ओपनिंग जोड़ी ने टीम को निराश किया है। कप्तान श्रेयस अय्यर के बल्ले से भी लगातार रन नहीं निकले हैं। यदि लखनऊ के खिलाफ कोलकाता को मैच जीतना है तो उसे बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी अतिरिक्त प्रयास करना होगा।

पिछले मुकाबले में कोलकाता पर भारी पड़ी थी लखनऊ

इस सीजन में दोनों टीमें दूसरी बार आमने-सामने होंगी। पहले मुकाबले में लखनऊ की टीम कोलकाता पर भारी पड़ी थी और उसने 75 रन से मुकाबला अपना नाम किया था। इस मैच में लखनऊ ने कोलकाता के सामने 177 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन कोलकाता की टीम लखनऊ के गेंदबाजों के सामने केवल 101 रन बनाकर आलआउट हो गई थी। आवेश खान और जेसन होल्डर ने इस मैच में 3-3 विकेट हासिल किए थे।

Edited By: Sameer Thakur