नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2020 CSK vs DC इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का 34वां मुकाबला शारजाह के मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया। इस मैच में चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और फाफ डुप्लेसिस के अर्धशतक के दम पर चेन्नई की टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 179 रन बनाए। दिल्ली ने ओपनर शिखर धवन के शतक के दम पर लक्ष्य को 19.5 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल किया। 

दिल्ली की पारी, शिखर धवन का शानदार शतक

दिल्ली के ओपनर शिखर धवन ने शानदार पारी खेलते हुए टी20 में पहला शतक जमाया। 57 गेंद पर 14 चौके और एक छकके की मदद से उन्होंने सेंचुरी पूरी की। लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की टीम को पहला झटका दूसरी पारी की दूसरी गेंद पर ही दीपक चाहर ने दे दिया। उन्होंने ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को बिना खाता खोले ही अपनी ही गेंद पर कैच लेकर आउट कर दिया। अजिंक्य रहाणे को लगातार मौके मिल रहे हैं, लेकिन वो खुद को साबित नहीं कर पा रहे हैं। सीएसके के खिलाफ उन्होंने सिर्फ 8 रन बनाए और दीपक चाहर की गेंद पर कैच आउट हुए। 

श्रेयस अय्यर 23 रन बनाकर ब्रावो की गेंद पर डुप्लेसिस के हाथों कैच आउट हुए। टीम को चौथा झटका मार्कस स्टोइनिस के रूप में लगा। 24 रन पर खेल रहे इस बल्लेबाज को शार्दुल ठाकुर ने अंबाती रायुडू के हाथों कैच करवाया। इसके बाद एलेक्स कैरी महज 4 रन बनाकर सैम कुर्रन की गेंद पर डु प्लेसिस को कैच दे बैठे।

चेन्नई की पारी, फाफ की फिफ्टी 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई की टीम को पहला झटका बिना खाता खोले लगा जब ओपनर सैम कुर्रन बिना खाता खोले तुषार देशपांडे की गेंद पर एनरिक नॉर्खिया के शिकार बने। कुर्रन के बाद बल्लेबाजी करने आए शेन वॉटसन ने फाफ डुप्लेसिस के साथ पारी को आगे बढाया और एक अर्धशतकीय साझेदारी की। 87 रन के कुल स्कोर पर सीएसके को दूसरा झटका लगा, जब शेन वॉटसन 36 रन बनाकर एनरिक नॉर्खिया की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

सीएसके की ओर से फाफ डुप्लेसिस ने अर्धशतक जड़ा, लेकिन वे 58 रन के स्कोर पर कगिसो रबादा का शिकार बने। फाफ का कैच शिखर धवन ने पकड़ा। एमएस धौनी इस मुकाबले में भी फेल रहे। वे सिर्फ 3 रन बनाकर एनरिक नॉर्खिया के शिकार बने। चेन्नई की ओर से अंबाती रायुडू 25 गेंदों में 45 रन बनाकर और रवींद्र जड़ेजा 13 गेदों में 33 रन बनाकर नाबाद लौटे।    

इस मैच के लिए सीएसके ने टीम में एक बदलाव किया है। पीयुष चावला की जगह केदार जाधव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। वहीं, दिल्ली की टीम बिना किसी बदलाव के मैदान पर उतरी है। कप्तान श्रेयस अय्यर ने ये भी बता दिया है कि रिषभ पंत ठीक हैं और उनको एक और मैच में आराम दिया गया है। 

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर(कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी(विकेटकीपर), अक्षर पटेल, कगिसो रबाडा, आर अश्विन, एनरिक नॉर्खिया और तुषार देशपांडे।

चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन

फाफ डुप्लेसिस, शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, एमएस धौनी(कप्तान/विकेटकीपर),  केदार जाधव, रवींद्र जडेजा,  ड्वेन ब्रावो, सैम कुर्रन, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और कर्ण शर्मा।

ये मुकाबला चेन्नई की टीम के लिए काफी अहम है, क्योंकि एमएस धौनी की कप्तानी वाली सीएसके अभी तक 8 मैचों में सिर्फ 3 मुकाबले ही जीत पाई है, जबकि दिल्ली कैपिटल्स ने 8 में से 6 मुकाबले जीते हैं। शारजाह के मैदान पर चौके-छक्कों की बारिश भी देखने को मिल सकती है।

IPL 2020 में दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच एक मुकाबला खेला जा चुका है, जिसमें श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली की टीम ने 44 रन से जीत हासिल की थी। ऐसे में माही आर्मी इस सीजन का बदला लेना चाहेगी और अपनी जीत की लय को बरकरार रखना चाहेगी।

CSK vs DC Head to Head

IPL के इतिहास में चेन्नई और दिल्ली की टीम का आमना-सामना 22 बार हो चुका है। हालांकि, चेन्नई की टीम ने 15 बार दिल्ली कैपिटल्स को हराया है, जबकि दिल्ली की टीम सिर्फ 7 बार ही चेन्नई को चित करने में सफल हुई है। पिछले चार मुकाबलों में दिल्ली को चेन्नई के खिलाफ सिर्फ एक जीत दर्ज हुई है। पिछले साल खेले गए आइपीएल में चेन्नई ने लगातार तीन मैचों में दिल्ली को धूल चटाई थी।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस