Move to Jagran APP

IndW vs AusW Final CWG 2022: भारतीय महिला टीम को सिल्वर से करना पड़ा संतोष, गोल्ड हाथ से निकला

IndW vs AusW Final CWG 2022 आस्ट्रेलिया महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 161 रन बनाए लेकिन भारतीय टीम इस स्कोर तक नहीं पहुंच पाई और उसे गोल्ड मेडल से हाथ धोना पड़ा। इस हार के बाद महिला टीम को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2022 05:37 PM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 12:47 AM (IST)
IndW vs AusW Final CWG 2022: भारतीय महिला टीम को सिल्वर से करना पड़ा संतोष, गोल्ड हाथ से निकला
IndW vs AusW Final CWG 2022 (File Photo)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। IndW vs AusW Final CWG 2022: कामनवेल्थ गेम्स 2022 में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया और इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच भारतीय महिला क्रिकेट टीम और आस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम के बीच एजबेस्टन, बर्मिंघम में खेला गया। इस मैच में आस्ट्रेलिया टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

loksabha election banner

पहली पारी में आस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 161 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 162 रन का लक्ष्य दिया। भारतीय महिला टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और उसे 9 रन से हार मिली। इस हार के साथ भारतीय महिला टीम के हाथ से गोल्ड मेडल निकल गया और टीम को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। इस मैच में भारत ने 19.3 ओवर में 152 रन बनाए। वहीं इस जीत के साथ ही आस्ट्रेलिया ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इस मैच में भारतीय महिला टीम एक वक्त पर 3 विकेट खोकर 118 रन बना चुकी थी, लेकिन इसके बाद 152 के स्कोर यानी 34 रन के अंदर इस टीम ने 7 विकेट गंवा दिए और मैच इस टीम के हाथ से निकल गया। 

भारत की पारी, हरमनप्रीत का अर्धशतक

आस्ट्रेलिया से मिले 162 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को दूसरे ओवर में स्मृति मंधाना का रूप में बड़ा झटका लगा। 6 रन बनाकर वह डार्सी ब्राउन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गई। एक ओवर पहले ही शेफाली वर्मा को जीवनदान मिला था लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाई और 11 रन पर हवाई शॉट लगाकर आउट हो गई। भारतीय पारी को कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ मिलकर जेमिमा रोड्रिगेज ने संभाला। 10 ओवर में दोनों ने मिलकर स्कोर को 73 रन तक पहुंचाया।

कप्तानी पारी खेलते हुए हरमनप्रीत ने 34 गेंद पर 6 चौके और 1 छक्के की मदद से अपने पचास रन पूरे किए। जेमिमा रोड्रिग्स काफी अच्छी पारी खेली रही थीं और उन्होंने 33 गेंदों पर 33 रन बनाए, लेकिन मेगन ने उन्हें बोल्ड कर दिया। पूजा वस्त्राकर एक रन बनाकर आउट हो गईं और इसके ठीक बाद ही हरमनप्रीत कौर 43 गेंदों पर 65 रन बनाकर कैच आउट हुईं। स्नेह राणा 8 रन बनाकर रन आउट हो गईं। राधा यादव एक रन बनाकर जबकि दीप्ति शर्मा 13 रन बनाकर आउट हो गईं। इसके बाद मैच के आखिरी ओवर में मेघना सिंह एक जबकि यास्तिका 2 रन बनाकर आउट हो गईं और भारत की उम्मीदों पर पानी फिर गया। 

आस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी, मूनी का अर्धशतक

आस्ट्रेलिया को पहला झटका रेणुका सिंह ने एलिसा हीली को 7 रन पर पगबाधा आउट करके दिया। मेग लैनिंग ने 26 गेंदों पर एक छक्का और 5 चौकों की मदद से 36 रन बनाए और रन आउट हो गईं। दूसरे विकेट के लिए मूनी के साथ मिलकर उन्होंने अर्धशतकीय साझेदारी की। दीप्ति शर्मा ने मैकग्राथ को आउट करके भारत को तीसरी सफलता दिला दी और उन्होंने दो रन की पारी खेली। एश्ले गार्नर को 25 रन पर स्नेह राणा की चतुराई भरी गेंदबाजी पर तानिया भाटिया ने स्टंप कर वापस भेजा। 

बेथ मूनी ने 36 गेंद पर 7 चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। भारत को पांचवीं सफलता रेणुका सिंह ने दिलाई 2 रन पर ग्रेस हेरिस को मेघना के हाथों कैच करवाते हुए दिलाई। 61 रन के स्कोर पर स्नेह राणा की गेंद पर दीप्ति शर्मा ने लाजवाब कैच लेकर मूनी को वापस जाने पर मजबूर कर दिया। भारत की तरफ से स्नेह राणा और रेणुका ठाकुर ने 2-2 विकेट चटकाए। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राधा यादव, मेघना सिंह, रेणुका सिंह।

आस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

एलिसा हीली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, मेग लैनिंग (कप्तान), ताहलिया मैकग्राथ, राचेल हेन्स, एशले गार्डनर, ग्रेस हैरिस, जेस जोनासेन, अलाना किंग, मेगन शुट्ट, डार्सी ब्राउन। 

भारतीय महिला टीम का सफर

इस बार भारत और आस्ट्रेलिया की टीमें ग्रुप ए में थी और भारत को अपने ग्रुप का पहला मैच आस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेलना पड़ा था जिसमें उसे 3 विकेट से हार मिली थी। इसके बाद भारत का दूसरा ग्रुप मैच पाकिस्तान के खिलाफ था जिसमें टीम को 8 विकेट से जीत मिली थी जबकि तीसरे ग्रुप मैच में भारत ने बारबाडोस को 100 रन से हराया था। इस जीत के साथ भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई थी और सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड को 4 रन से हराकर फाइनल में पहुंची थी। 

टीमें-

भारतीय महिला क्रिकेट टीम

स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राधा यादव, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, सबभिनेनी मेघना, हरलीन देओल, यास्तिका भाटिया। 

आस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम

एलिसा हीली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, मेग लैनिंग (कप्तान), ताहलिया मैकग्राथ, राचेल हेन्स, एशले गार्डनर, ग्रेस हैरिस, जेस जोनासेन, अलाना किंग, मेगन शुट्ट, डार्सी ब्राउन, एलिसे पेरी, निकोला केरी, अमांडा वेलिंगटन, एनाबेल सदरलैंड। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.