Move to Jagran APP

IndW vs AusW Day-Night test: स्मृति मंधाना के टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी, भारत की सधी शुरुआत

आफ साइड पर कुछ शानदार शाट लगाने वाली मंधाना ने 144 गेंद में 15 चौकों की मदद से नाबाद 80 रन बनाए हैं। उन्होंने पहले विकेट के लिए शेफाली वर्मा के साथ 93 रन की साझेदारी निभाई। हालांकि शेफाली 64 गेंद में 31 रन बनाकर आउट हो गईं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 08:09 PM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 08:09 PM (IST)
IndW vs AusW Day-Night test: स्मृति मंधाना के टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी, भारत की सधी शुरुआत
भारतीय महिला टेस्ट टीम की ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना (एपी फोटो)

गोल्डकोस्ट, प्रेट्र। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी की मदद से भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ गुलाबी गेंद से खेले जा रहे एकमात्र डे-नाइट महिला क्रिकेट टेस्ट मैच के वर्षा से प्रभावित पहले दिन गुरुवार को एक विकेट पर 132 रन बनाए। आफ साइड पर कुछ शानदार शाट लगाने वाली मंधाना ने 144 गेंद में 15 चौकों की मदद से नाबाद 80 रन बनाए हैं। उन्होंने पहले विकेट के लिए शेफाली वर्मा के साथ 93 रन की साझेदारी निभाई। हालांकि, शेफाली 64 गेंद में 31 रन बनाकर आउट हो गईं।

loksabha election banner

दूसरे सत्र का अधिकांश खेल बारिश की भेंट चढ़ गया, लेकिन इस सत्र में मंधाना 16 रन और जोड़कर 78 रन के अपने पिछले निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पीछे छोड़ने में सफल रहीं। बारिश के कारण 45वें ओवर में खेल रुका और चाय का विश्राम जल्दी लेना पड़ा। इसके बाद दोबारा खेल शुरू नहीं हो पाया। मंधाना ने ताहलिया मैक्ग्रा पर डीप स्क्वायर लेग के ऊपर से छक्का जड़ा और फिर इसी गेंदबाज पर मिड विकेट के ऊपर से चौका भी मारा। दिन का खेल खत्म होने पर पूनम राउत (57 गेंद में नाबाद 16 रन) मंधाना का साथ निभा रही थीं। दोनों दूसरे विकेट के लिए 39 रन की अटूट साझेदारी कर चुकी हैं।

इससे पहले आस्ट्रेलिया ने हरी भरी पिच पर टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, लेकिन मंधाना ने उसे गलत साबित कर दिखाया। असल में शेफाली और मंधाना ने अपने पारंपरिक खेल के विपरीत बल्लेबाजी करके आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को चकमा दिया। आम तौर पर आक्रामक खेलने वाली शेफाली ने मंधाना के सहायक की भूमिका निभाई। शुरुआती 16 ओवर में 16 बाउंड्री लगीं, जिसमें से अधिकांश मंधाना के बल्ले से निकलीं। शेफाली ने भी इस बीच कुछ आकर्षक शाट खेले।

टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहीं डार्सी ब्राउन की गेंदों पर मंधाना ने कई चौके लगाए। मैक्ग्रा को कवर ड्राइव लगाकर मंधाना ने 51 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं शेफाली ने अपनी पारी में चार चौके जड़े। उन्हें दो जीवनदान भी मिले। पहले स्लिप में मैग लेनिंग ने उनका कैच छोड़ा, जबकि बाद में एनाबेल सदरलैंड ने मिडआन पर कैच टपकाया। आखिर में मैक्ग्रा ने बायें हाथ की स्पिनर सोफी मोलिन्यु की गेंद पर मिडआफ में कैच पकड़कर उन्हें पवेलियन भेजा। मोलिन्यु (1/18) और एश्लेग गार्डनर (0/14) की स्पिन जोड़ी के गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभालने के बाद रन गति पर कुछ अंकुश लगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.