Move to Jagran APP

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका में रचा इतिहास टी20 सीरीज भी अपने नाम की

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका में एक नया इतिहास रच दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 24 Feb 2018 07:59 PM (IST)Updated: Sat, 24 Feb 2018 07:59 PM (IST)
भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका में रचा इतिहास टी20 सीरीज भी अपने नाम की
भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका में रचा इतिहास टी20 सीरीज भी अपने नाम की

 केपटाउन, जेएनएन। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका में एक नया इतिहास रच दिया। पांचवें टी20 मैच में मेजबान टीम को 54 रन से हराकर भारतीय महिला टीम ने पांच टी20 मैचों की सीरीज 3-1 से जीत ली। ये भारतीय महिला टीम की लगातार दूसरी सीरीज जीत है। इससे पहले भारत ने द. अफ्रीका को वनडे सीरीज में हराया था। पहले मिताली राज और फिर हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय टीम ने दोनों सीरीज जीती। 

loksabha election banner

पांचवें टी 20 मैच में मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारत ने ओपनर बल्लेबाज मिताली राज की 62 रन और जेमिमाह रोड्रिग्स की 44 रन की पारी के दम पर 20 ओवर में 4 विकेट पर 166 रन बनाए। कप्तान हरमनप्रीत कौर पर 17 गेंदों पर 27 रन की तेज पारी खेली। इसके बाद द. अफ्रीका को जीत के लिए 167 रन बनाने थे। 

जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ताश के पत्तों की तरह ढ़ह गई। इस टीम की कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी के सामने टिक नहीं पाई और पूरी की पूरी टीम 18 ओवर में 112 रन पर ढ़ेर हो गई। मेजबान टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज क्लोई ट्रायोन (25) और मरिजाने काप (27) रहीं। भारतीय महिला टीम की गेंदबाजी काफी शानदार रही। शिखा पांडे, रुमेली धर और राजेश्वरी गायकवाड़ ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि पूनम यादव को एक सफलता मिली। 

इस पूरे सीरीज में मिताली राज की बल्लेबाजी काफी अच्छी रही और उन्हें मैन ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब मिला। मिताली राज ने फाइनल मैच में 50 गेंदों पर 62 रन की तूफानी पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 8 चौके और 3 छक्के जड़े। उनका स्ट्राइक रेट 124.00 का रहा। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.