हरारे। तीन टी 20 मैचों की सीरीज के अंतिम व निर्णायक मुकाबले में आज भारत की टीम मेजबान जिम्बाब्वे के सामने थे। इस मैच में जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने केदार जाधव के 58 रन की पारी के दम पर 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 138 रन बनाए। जिम्बाब्वे को जीत के लिए 139 रन बनाने थे लेकिन वे 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 135 रन ही बना सके और मैच तीन रन सें गंवा दिया। भारत ने 2-1 से सीरीज जीत ली है। मैच अंतिम क्षणों तक गया जब अंतिम गेंद पर जिंबाब्वे को चार रनों की जरूरत थी लेकिन उनका विकेट गिर गया।

केदार जाधव का अर्धशतक

आज पहली पारी में भारतीय ओपनर बल्लेबाज मनदीप सिंह का बल्ला नहीं चला। दूसरे टी 20 मैच में शानदार अर्धशतकीय पारी खेलने वाले मनदीप को तिरिपानो ने 4 रन पर कैच आउट करवा दिया। टीम के दूसरे ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल को मदजीवा ने 22 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मनीष पांडे बिना खाता खोले ही रन आउट हो गए। काफी संभलकर बल्लेबाजी कर रहे अंबाती रायडू को क्रेमर ने 20 रन पर कैच आउट करवा दिया। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को तिरिपानो ने 9 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। मुश्किल स्थिति में केदार जाधव ने टीम के लिए उपयोगी 58 रन की पारी खेली। उन्हें तिरिपानो ने कैच आउट करवाया। अक्षर पटेल ने आखिरी में 11 गेंदों पर 20 रन बनाए और नाबाद रहे।

- जिंबाब्वे की अच्छी बल्लेबाजी

दूसरी पारी में जिम्बाब्वे को पहला झटका बरिंदर सरन ने चिभाभा के तौर पर दिया। उन्होंने चिभाभा को 5 रन पर युजवेंद्र के हाथों कैच आउट करवाया। मसाकाद्जा को अक्षर पटेल ने 15 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। सिबांडा को धवल कुलकर्णी ने 28 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। तेज बल्लेबाजी कर रहे पीटर मूर को युजवेंद्र ने 26 रन पर कैच आउट करवा दिया। वॉलर को धवल ने 10 रन पर कैच आउट करवाया।

- अंतिम गेंद पर हुआ फैसला

मैच के अंतिम ओवर में जिंबाब्वे को 21 रनों की जरूरत थी लेकिन बरिंदर सरन ने पांचवीं गेंद तक 17 रन लुटा डाले। मैच की अंतिम गेंद पर जिंबाब्वे को एक चौके की जरूरत थी लेकिन जिंबाब्वे के स्टार खिलाड़ी चिगंबुरा अंतिम गेंद पर ऑफ साइड पर चहल को कैच थमा बैठे और भारत ने तीन रनों से किसी तरह घिसटते हुए जीत दर्ज कर ली।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: sanjay savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप