कोलंबो, जेएनएन। भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो टेस्ट को टीम इंडिया ने पारी और 53 रन से अपने नाम कर लिया। श्रीलंका की टीम को पारी की हार से बचने के लिए 439 रन बनाने थे, लेकिन दूसरी पारी में वो 386 रन पर ही सिमट गई। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने 3 टेस्ट मैच की सीरीज़ को भी 2-0 से अपने नाम कर लिया है। 

जडेजा ने लिए पांच विकेट

चौथे दिन 16 रन पर खेल रहे पुष्पकुमारा को अश्विन ने बोल्ड कर भारतीय टीम को चौथे दिन का पहली सफलता दिला दी। इसके अगले ही ओवर में जडेजा ने श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल (02) को स्लिप पर खड़े रहाणे के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को चौथी सफलता दिला दी। लंच के बाद जडेजा ने करुणारत्ने को 141 रन पर रहाणे के हाथों कैच आउट करवा टीम इंडिया को पांचवीं सफलता दिलाई। अगले ही ओवर में जडेजा ने 36 रन पर खेल रहे एंजेलो मैथ्यूज को विकेटकीपर रिद्दिमान साहा के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को छठी सफलता दिला दी। जडेजा ने इसके बाद दिलरुवान परेरा (04) को अपनी गेंदबाज़ी से गच्चा दिया और साहा ने उन्हें स्ट्ंप आउट करने में कोई गलती नहीं की। इसके बाद जडेजा ने धनंजय डिसिल्वा (17) को रहाणे के हाथों कैच आउट कवाकर ना सिर्फ अपने पांच विकेट पूरे किए बल्कि श्रीलंका को आठवां झटका भी दे दिया। 31 रन पर खेल रहे डिकवेला हार्दिक पांड्या की गेंद पर अंजिक्य रहाणे के हाथों में कैच थमा गए। इसके बाद अश्विन की गेंद पर नुवान प्रदीप ने बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन गेंद सीधे शिखर धवन के हाथों में लैंड कर गई और भारत को मिली पारी और 53 रन की जीत। 

तीसरे दिन श्रीलंका ने ऐसे गंवाए थे दो विकेट

 

श्रीलंका की दूसरी पारी में 2 रन बनाकर खेल रहे करुणारत्ने को उमेश यादव ने अपनी धार और रफ्तार से चकमा देते हुए बोल्ड कर भारतीय टीम को पहली सफलता दी। 110 रन बनाकर कुशल मेंडिस हार्दिक पांड्या की गेंद पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच थमा बैठे और भारत को मिली दूसरी सफलता।  

 

भारत ने श्रीलंका को दिया फॉलोऑन

 

श्रीलंका की पहली पारी, भारत के पहली पारी में 622/9 रनों के जवाब में केवल 183 रनों पर सिमट गई। भारत ने श्रीलंका को फॉलोआन देने का फैसला किया। श्रीलंका पहली पारी के आधार पर भारत से 439 रन पीछे रहा। 

 

अश्विन ने लिए पांच विकेट

 

तीसरे दिन की शुरुआत में भारत को तीसरी सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई, श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चांडीमल का विकेट लेकर। 10 रन पर खेल रहे चांडीमल जडेजा की गेंद पर पांड्या को कैच थमा बैठे। इसके कुछ ही देर बाद कुशल मेंडिस 24 रन पर खेलते हुए उमेश यादव की गेंद को हवा में उछाल बैठे और भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गेंद को अपने हाथों में जकड़ने में कोई गलती नहीं की और भारत को मिली चौथी सफलता।

 

अश्विन ने अपने तीसरे विकेट के रूप में तेज खेल रहे एंजेलो मैथ्यूज (26) को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच करवाकर श्रीलंका को पांचवां झटका दिया। इसके बाद जडेजा ने पहली ही गेंद खेल रहे धनंजय डिसिल्वा (0) को बोल्ड कर श्रीलंका को छठा झटका दे दिया। मोहम्मद शमी ने डिकवेला (51) को अर्धशतक पूरा करते ही बोल्ड कर दिया। इसी ओवर में शमी ने हेराथ (02) को बोल्ड कर अपना दूसरा विकेट लिया। अश्विन ने दिलरुवान परेरा (25) को बोल्ड कर श्रीलंका को नौवां झटका दिया। आखिरी विकेट के रूप में अश्विन ने नुवान प्रदीप (00) को बोल्ड कर पारी में पांच विकेट लिए। 

 

दूसरे दिन भी चमके अश्विन

भारत के विशाल लक्ष्य के सामने श्रीलंका की शुरुआत काफी खराब रही। टीम के ओपनर बल्लेबाज थरंगा बिना कोई रन बनाए अश्विन का शिकार बने। थरंगा का कैच फॉरवर्ड शॉटलेग पर लोकेश राहुल ने लपका। इसके बाद उन्होंने करुणारत्ने (25) को रहाणे के हाथों स्लिप में कैच आउट करवाया। 

  

दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी का हाल

पहले दिन के नाबाद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा अपने स्कोर में ज्यादा रन नहीं जोड़ सके और 133 के स्कोर पर करुणारत्ने की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। भारत के दूसरे शतकवीर खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे (132) को मलिंदा पुष्पकुमारा ने डिकवेला के हाथों स्टंप आउट करवाया। रविचंद्रन अश्विन (54) अपना अर्धशतक बनाकर रंगना हेराथ का शिकार बने। सातवें विकेट के रूप में हार्दिक पांड्या (20) आउट हुए। उन्हें पुष्पकुमारा ने एंजेलो मैथ्यूज के हाथों कैच आउट करवाया। आठवें विकेट के रूप में रिद्धिमान साहा (67) हेराथ का शिकार बने। मोहम्मद शमी (19) को भी रंगना हेराथ ने थरंगा के हाथों कैच करवाया। रवींद्र जडेजा 70 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि उमेश यादव ने नाबाद 8 रन बनाए। हेराथ ने श्रीलंका की ओर से चार विकेट झटके।

 

पहले दिन का हाल

श्रीलंका की ओर से रंगना हेराथ सबसे सफल गेंदबाज रहे। परेरा ने शिखर धवन (35) को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को पहला झटका दिया। 57 रन बनाकर लोकेश राहुल रन आउट हुए। भारतीय कप्तान विराट कोहली 13 रन बनाकर रंगना हेराथ की गेंद पर कैच आउट हो गए। एंजेलो मैथ्यूज ने जबरदस्त कैच लेकर विराट कोहली को पवेलियन भेजा।

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस