नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Sri Lanka 3rd T20I Match Report: भारत ने पुणे में खेले गए तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में 78 रन से जीत हासिल कर भारतीय टीम ने साल 2020 की दमदार शुरुआत की है। भारत ने इस साल की पहली टी20 सीरीज में श्रीलंकाई टीम का सूपड़ा साफ कर दिया है। श्रीलंका को 3 मैचों की टी20 सीरीज में भारत ने 2-0 से मात दी है। इस सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की वजह से रद हो गया था। 

इस मुकाबले में श्रीलंकाई टीम के कप्तान लसिथ मलिंगा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने शिखर धवन और केएल राहुल के अर्धशतक और फिर कप्तान विराट कोहली, मनीष पांडे और शार्दुल ठाकुर के कैमियो के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाए। इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 15.5 ओवर में 123 रन बनाकर ढेर हो गई। इस तरह भारत को इस मैच में 78 रन से जीत मिली। 

India vs Sri Lanka 3rd T20I Match Scorecard

श्रीलंका की पारी, 123 रन पर हुई ढेर

मेहमान टीम की शुरुआत खराब रही और जसप्रीत बुमराह ने भारत को पहली सफलता जल्द ही दिला दी। उन्होंने गुणाथिलाका को वाशिंगटन सुंदर के हाथों एक रन पर कैच आउट करवा दिया। गुणाथिलाका एक रन बनाने में कामयाब रहे। इसके बाद दूसरे ओवर में शार्दुल ठाकुर ने अविष्का फर्नांडो को 9 रन के निजी स्कोर पर श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट कराया। 

श्रीलंकाई टीम का तीसरा विकेट ओशाडा फर्नांडो के रूप में गिरा जो 2 रन बनाकर रन आउट हुए। कुसल परेरा को नवदीप सैनी ने अपने यॉर्कर पर चकमा देते हुए क्लीन बोल्ड कर दिया। उन्होंने सिर्फ 5 रन की पारी खेली। मैथ्यूज को काफी अरसे के बाद टीम में मौका दिया गया था और उन्होंने 20 गेंदों पर 31 रन की साहसिक पारी खेली। उनका टिकट सुंदर ने काट दिया और मनीष पांडे मैथ्यूज का कैच लपक लिया। 

मेहमान टीम श्रीलंका को छठा झटका दशुन शनाका के रूप में लगा जो 9 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हुए। शार्दुल के इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर हसरंगा बिना खाता खोले चहल के शानदार थ्रो पर रन आउट हो गए। टीम को 8वां झटका संदाकन के रूप में लगा जो 1 रन बनाकर वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर सैमसन के हाथों कैच आउट हुए। 

श्रीलंका को 9वां झटका धनंजय डिसिल्वा के रूप में लगा जो 57 रन बनाकर नवदीप सैनी की गेंद पर बुमराह के हाथों कैच आउट हुए। टीम का आखिरी विकेट कप्तान लसिथ मलिंगा के रूप में गिरा जो बिना खाता खोले नवदीप सैनी की गेंद पर विराट के हाथों कैच आउट हो गए। भारत की ओर से नवदीप सैनी को 3, शार्दुल ठाकुर और वाशिंगटन सुंदर को 2-2 विकेट मिले।  

भारतीय पारी, शिखर व राहुल के अर्धशतक

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की पारी की शुरुआत केएल राहुल और शिखर धवन ने की। शिखर धवन ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का 10वां अर्धशतक 34 गेंदों में पूरा किया। वहीं धवन और राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी करके टीम को अच्छी शुरुआत दी। धवन की पारी का अंत संदाकन ने किया। संदाकन की गेंद पर धवन का कैच गुणाथिलाका ने पकड़ा। धवन ने 52 रन की पारी खेली।

नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने उतरे संजू सैमसन ने पहली गेंद पर छक्का लगाया, लेकिन दूसरी गेंद पर lbw आउट हो गए। हसरंगा ने सैमसन को आउट किया। केएल राहुल ने 54 रन बनाए और संदाकन की गेंद पर कुशल परेरा के हाथों कैच आउट हुए। श्रेयस अय्यर चार रन बनाकर आउट हुए। संदाकन की गेंद पर वो उनके ही हाथों कैच आउट हुए। कप्तान कोहली के रूप में भारत को पांचवां झटका लगा। कोहली 26 रन बनाकर रन आउट हुए।

भारत को छठा झटका वाशिंगटन सुंदर के रूप में लगा जो लाहिरु कुमारा की पहली गेंद पर संदाकन को कैच दे बैठे। इनके बाद आए शार्दुल ठाकुर ने 8 गेंदों में 1 चौके और 2 छक्कों की मदद से 22 रन की पारी खेली, जबकि मनीष पांडे 18 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 31 रन बनाकर नाबाद लौटे। श्रीलंका की ओर से लक्षन संदाकन ने 3 विकेट अपने नाम किए। एक-एक विकेट हसरंगा और लाहिरू कुमारा को मिला। 

भारतीय टीम में हुए 3 बदलाव

इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने तीन बदलाव किए। रिषभ पंत की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमलन, कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल और शिवम दुबे की जगह मनीष पांडे को मौका दिया गया। वहीं, श्रीलंकाई टीम में दो बदलाव देखने को मिले। 

इस टी20 सीरीज में 1-0 से आगे चल रही भारतीय टीम के पास साल 2020 की पहली टी20 सीरीज जीतने का मौका है। उधर, श्रीलंकाई टीम इस मैच को जीतकर सीरीज बराबरी पर छोड़ने के इरादे से मैदान पर होगी, क्योंकि सीरीज का पहला मुकाबला बारिश के कारण रद हो गया था।

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), मनीष पांडे,  वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर।

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन

दनुष्का गुनाथिलका, अविष्का फर्नांडो, कुसल परेरा (विकेटकीपर),  एंजेलो मैथ्यूज, ओशाडा फर्नांडो, धनंजय डिसिल्वा, दसुन शनाका, लक्षण संदाकन,  लाहिरु कुमारा, लसिथ मलिंगा(कप्तान) और वानिंडू हसरंगा।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस