नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और श्रीलंका के बीच गॉल टेस्ट मैच में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने दूसरी पारी में 3 विकेट पर 189 रन बना लिए हैं। अब भारत की कुल बढ़त 498 रन की हो गई है। फिलहाल क्रीज पर कप्तान विराट कोहली मौजूद हैं। 

विराट और अभिनव का अर्धशतक

श्रीलंका को दूसरी पारी में पहली सफलता दिलरुवान परेरा ने दिलाई। उन्होंने पिछली पारी के शतकवीर शिखर धवन (14) को डी सिल्वा (अतिरिक्त खिलाड़ी) के हाथों कैच करवाया। दूसरे विकेट के रूप में पिछली पारी के शतकवीर पुजारा (15) लाहिरू कुमारा का शिकार बने। गुणाथिलाका ने उनका शानदार कैच लिया। तीसरे दिन खेल खत्म होने के आखिरी क्षण में भारतीय ओपनर बल्लेबाज अभिनव मुुकुंद एलबीडब्ल्यू आउट हो गई। अभिवन ने 81 रन की शानदार पारी खेली और शतक लगाने से चूक गए। 

पहली पारी में मिली 300 से ज्यादा की बढ़त

इससे पहले, भारत के 600 रनों के जवाब में श्रीलंका ने पहली पारी में 291 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर भारत के पास 309 रनों की बढ़त है। श्रीलंका की ओर से दिलरुवान परेरा 92 रन बनाकर नाबाद लौटे। असेला गुणारत्ने अंगूठा टूटने की वजह से इस मैच में नहीं खेल सके। भारत ने श्रीलंका को फॉलोऑन नहीं दिया और दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे।

जडेजा ने लिए तीन विकेट

तीसरे दिन के खेल में भारत को पहली सफलती रवींद्र जडेजा ने दिलाई। उन्होंने शतक से ठीक पहले एंजेलो मैथ्यूज (83) को आउट कर उनकी और दिलरुवान परेरा की साझेदारी को तोड़ा। मैथ्यूज को कोहली ने कैच किया। अगला विकेट भी जडेजा ने लिया। उन्होंने रंगना हेराथ (09) को रहाणे के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को सातवां झटका दिया। भारत के लिए आठवां विकेट हार्दिक पांड्या ने लिया। उन्होंने अपने पहले टेस्ट विकेट के रूप में नुवान प्रदीप (10) को बोल्ड किया। आखिरी विकेट के रूप में नौवां विकेट रवींद्र जडेजा ने लिया। उन्होंने लाहिरू कुमारा (02) को लंच के कुछ ही देर बाद बोल्ड कर लंकाई पारी का अंत किया। 

मेजबानों की आधी टीम सस्ते में हुई आउट

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान श्रीलंका की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। भारत को उमेश यादव ने पहली सफलता दिलाई। उन्होंने करुणारत्ने (02) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। मो. शमी ने भारत को दूसरी और तीसरी सफलता दिलाई और गुणाथिलाका (16) और कुशल मेंडिस (00) को शिखर धवन के हाथों रैच आउट करवाया। इसके बाद थरंगा 64 रन बनाकर रन आउट हो गए। डिकवेला 08 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर मुकुंद को कैच दे बैठे।

भारतीय बल्लेबाजी की रही धूम 

भारतीय टीम ने पहली पारी में 600 रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने अपने पहले ही टेस्ट मैच की पारी में अर्धशतक बनाने में कामयाब रहे। दूसरे दिन आउट होने वाले भारत के प्रमुख बल्लेबाजों में चेतेश्वर पुजारा (153), अजिंक्य रहाणे (57), हार्दिक पांड्या (50), मोहम्मद शमी (30) रहे। श्रीलंका की ओर से नुवा प्रदीप ने 6, लाहिरू कुमारा ने 3 और रंगना हेराथ ने 1 विकेट लिया।

यह रहा पहले दिन का हाल

पहले दिन के खेल में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट खोकर 399 रन बनाए। पहला दिन भारत के बल्लेबाजों के नाम रहा। शिखर धवन केवल 10 रनों के अंतर से अपने पहले दोहरे टेस्ट शतक के चूक गए। उन्होंने 190 रन बनाए। चेतेश्वर पुजारा ने पहले दिन के खेल में नाबाद 144 रन बनाए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Bharat Singh