नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय महिला टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से जीत हासिल कर क्लीन स्वीप कर दिया है। भारत ने सीरीज के आखिरी मुकाबले में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 रन से रोमांचक जीत हासिल की।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम महज 146 रन ही बना पाई थी लेकिन शानदार गेंदबाजी के दम पर प्रोटियाज टीम को 140 पर ढेर कर दिया। 6 रन से जीत हासिल करने के साथ ही भारत ने सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया।

साउथ अफ्रीका की महिला टीम का भारत दौरा बेहद ही शर्मनाक रहा। टी20 सीरीज में हार के बाद अब वनडे सीरीज में भी टीम को करारी शिकस्त मिली। दो लगातार हार झेलने के बात तीसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका के सामने जीत हासिल करने का मौका था लेकिन खराब बल्लेबाजी की वजह से वह चूक गई।

भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और महज 1 रन के स्कोर पर प्रिया पूनिया अपना विकेट गंवा बैठी। इसके बाद 5 रन के स्कोर पर भारत को जेमिमा रोड्रिगेज के रूप में दूसरे झटका लगा। इसके बाद पूनम राउत और फिर कप्तान मिताली राज का विकेट भी भारत ने गंवा दिया। पूनम 15 जबकि मिताली महज 11 रन बनाकर आउट हुई।

55 रन के स्कोर पर भारत के पांच विकेट गिर चुके थे ऐसे में हरमनप्रीत कौर और शिखा पांडे ने टीम को संभाला और छोटी लेकिन उपयोगी पारी खेली। हरमन ने 76 गेंद पर 38 जबकि शिखा ने 40 गेंद पर 35 रन की पारी खेली। भारतीय टीम 45.5 ओवर में महज 146 रन पर ढेर हो गई। साउथ अफ्रीका की तरफ से मरिजान कैप 9 ओवर में 20 रन देकर सबसे ज्यादा तीन विकेट हासिल किए।

भारत से मिले छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम एकता बिष्ट और दीप्ति शर्मा की शानदार गेंदबाजी के आगे 140 रन के स्कोर पर ही सिमट गई। एकता ने लाजवाब गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए जबकि दीप्ती और राजेश्वरी गायकवाड ने दो-दो विकेट चटकाए।

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप