नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs SA 3rd Test Match Live: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा व आखिरी मुकाबला केपटाउन में खेला जा रहा है। इस मैच में भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहली पारी में भारत ने कप्तान कोहली की 79 रन और पुजारा की 43 रन की पारी के दम पर 223 रन बना पाई। पहले दिन का खेल खत्म होने के वक्त साउथ अफ्रीका ने 1 विकेट पर 17 रन बनाए थे। 

साउथ अफ्रीका की पहली पारी

बुमराह ने पहली पारी में कप्तान डीन एल्गर को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई। एल्गर सिर्फ 3 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर पुजारा के हाथों कैच आउट हो गए। पहले दिन का खेल खत्म होने के वक्त 8 विकेट पर टीम ने 17 रन बनाए थे। मारक्रम 8 जबकि नाइट वाचमैन केशव महाराज 6 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। 

भारत की पहली पारी 223 रन सिमटी, कोहली का अर्धशतक

टीम इंडिया को केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने अच्छी शुरुआत दिलाने की कोशिश की और दोनों के बीच 31 रनों की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को डुआने ओलिवर ने केएल राहुल को 12 रन पर आउट करके तोड़ दिया। वहीं भारत को दूसरा झटका मयंक अग्रवाल को 15 रन पर आउट करके कगीसो रबादा ने दिया। पुजारा ने 77 गेंदों पर 43 रन की अच्छी पारी खेली, लेकिन जानसेन की गेंद पर कैच आउट हो गए।

इसके बाद अजिंक्य रहाणे 9 रन बनाकर रबादा की गेंद पर पवेलियन लौट गए। रिषभ पंत को 27 रन पर मार्को जानसेन ने आउट किया। रविचंद्रन अश्विन को दो रन पर मार्को जानसेन ने आउट किया। शार्दुल ठाकुर को केशव महाराज ने 12 रन पर आउट किया। जसप्रीत बुमराह डक पर रबादा की गेंद पर आउट हुए। कप्तान विराट कोहली 79 रन बनाकर रबादा की गेंद पर आउट हुए। साउथ अफ्रीका की तरफ से रबाडा ने चार व जेनसेन ने सबसे तीन विकेट लिए। 

भारतीय टीम में दो बदलाव

तीसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया में दो बदलाव किए गए। कप्तान विराट कोहली के आने से हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया तो वहीं चोटिल मोहम्मद सिराज की जगह टीम में उमेश यादव को मौका मिला।  दक्षिण अफ्रीकी टीम ने इस मैच के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव। 

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

डीन एल्गर, एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, वेन डेर डुसेन, तेंबा बावुमा, काइल वेरेने, मार्को जानसेन, कगीसो रबादा, केशव महाराज, लूंगी नगीडी, डुआने ओलिवर।

सीरीज 1-1 से बराबर

इस टेस्ट सीरीज में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर है और सीरीज जीतने की दृष्टिकोण से ये मुकाबला दोनों टीमों के लिए काफी अहम होगा। भारत को साउथ अफ्रीका की धरती पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने के लिए इस मैच में जीत दर्ज करना बेहद जरूरी है। अगर भारत इस मुकाबले को गंवा देता है तो उसका ये सपना टूट सकता है। 

केपटाउन में भारत का प्रदर्शन निराश करने वाला

केपटाउन में भारतीय टीम का टेस्ट रिकार्ड अब तक अच्छा नहीं रहा है। साल 1993 से लेकर अब तक भारत ने इस मैदान पर पांच टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उसे तीन मैचों में हार मिली है जबकि दो मैच ड्रा रहे हैं। भारत ने यहां पर अपना आखिरी टेस्ट मैच विराट कोहली की कप्तानी में ही खेला था जिसमें उसे हार मिली थी। ऐसे में टीम इंडिया की कोशिश होगी कि वो इस मैदान पर जीत के साथ अपने पिछले प्रदर्शन को बेहतर करने की कोशिश करे। 

Edited By: Sanjay Savern