नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 2nd T20 Match Report: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच मोहाली में खेला गया, जिसे भारतीय टीम ने जीत लिया। विराट कोहली के दमदार अर्धशतक के दम पर टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को सात विकेट से हरा दिया। इसी जीत के साथ टीम इंडिया ने इस सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है।

इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए मेहमान टीम ने निर्धारित 20 ओवर में कप्तान क्विंटन डिकॉक की अर्धशतकीय पारी के दम पर 5 विकेट खोकर 149 रन बनाए। वहीं, 150 रन का लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली की 72 रन की पारी के दम पर 19 ओवर में ये मैच 7 विकेट से जीत लिया। 

साउथ अफ्रीका की पारी, डिकॉक का अर्धशतक

मेहमान टीम के ओपनर्स ने अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन इस साझेदारी को भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चहर ने तोड़ दिया। दीपक ने लीजा हेन्ड्रिक्स को वाशिंगटन सुंदर के हाथों कैच करवा दिया। सुंदर ने उनका कैच तब पकड़ा जब हेन्ड्रिक्स 6 रन बनाकर खेल रहे थे। इसके बाद कप्तान डिकॉक 37 गेंदों पर 52 रन बनाकर आउट हुए।

बवुमा ने काफी अच्छी पारी खेली और 43 गेंदों पर 49 रन बनाए। मिलर को हार्दिक पांड्या ने 18 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। फेहलुकवायो 8 रन बनाकर जबकि प्रीटोरियस 10 रन बनाकर नाबाद रहे। पहली पारी में भारत की तरफ से दीपक चहर ने दो विकेट चटकाए, जबकि टीन के अन्य गेंदबाज नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा व हार्दिक पांड्या ने एक-एक सफलता अर्जित की। 

टीम इंडिया की पारी, विराट का अर्धशतक

साउथ अफ्रीका द्वारा दिए गए लक्ष्य का पीछा करने उतरे टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा काफी आक्रामक अंदाज में दिखे, लेकिन 12 गेंदों पर 12 रन बनाकर वो फेहलुकवायो की गेंद पर LBW आउट हो गए। टीम इंडिया को दूसरा झटका शिखर धवन के रूप में लगा जो 31 गेंदों में 40 रन बनाकर तबरेज शम्सी का शिकार बने। रिषभ पंत सिर्फ 4 रन बनाकर फोर्टन की गेंद पर शम्सी के हाथों कैच आउट हो गए। 

उधर, एक छोर पर कप्तान विराट कोहली डटे हुए थे, जिन्होंने  52 गेंदों में नाबाद 72 रन की पारी खेली, जिसमें 4 चौके और 3 छक्के शामिल थे। विराट कोहली ने इस मुकाबले में अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की 22 वीं फिफ्टी जड़ी। इसके अलावा श्रेयस अय्यर 14 गेंदों में 16 रन बनाकर नाबाद रहे। 

लोकेश राहुल को नहीं मिला मौका-

शिखर धवन के लिए वेस्टइंडीज दौरा अच्छा नहीं रहा था फिर भी टीम मैनेजमेंट ने उन पर ही भरोसा दिखाया। लोकेश राहुल को उनकी खराब फॉर्म की वजह से प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया। चौथे नंबर पर इस मैच के लिए श्रेयस अय्यर को मौका मिला। 

भारत की प्लेइंग इलेवन-

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, कृणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चहर, नवदीप सैनी। 

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन-

क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रीजा हैन्ड्रिक्स, तेंबा वाबुमा, वेनडर दुसें, डेविड मिलर, फेहलुकवायो, ड्वेन प्रीटोरियस, ब्योर्न फोर्टिन, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्तजे, तबरेज शम्सी। 

क्रिेकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप