नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 1st Test Match report: भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को पहले टेस्ट मैच में करारी शिकस्त दी है। विशाखापत्तनम के YS राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 203 रन से हरा दिया। इसी के साथ इस तीन मैचों की सीरीज में भारत को 1-0 से बढ़त हासिल हो गई है। 

साउथ अफ्रीका की करारी हार 

395 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम अपनी दूसरी पारी में 191 रन पर ढेर हो गई और ये मुकाबला 200 रनों से ज्यादा के अंतर से हार गई। साउथ अफ्रीका की ओर से दूसरी पारी में डेन पीट ने 56 रन और एडन मार्क्रम ने 39 रन बनाए, जबकि सेन्युरन मुथुस्वामी 49 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने 5, रवींद्र जडेजा ने 4 और आर अश्विन ने 1 विकेट झटका। 

साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी 

मैच के चौथे दिन प्रोटियाज टीम ने 11 रन बनाकर एक विकेट गंवाया था। वहीं, मैच के आखिरी दिन दूसरे ही ओवर में आर अश्विन ने थ्यूनस डिब्रूयन को बोल्ड कर दिया। ब्रूयन ने 25 गेंदों में 10 रन बनाए। साउथ अफ्रीका को तीसरा झटका तेंबा बवूमा के रूप में लगा जो बिना खाता खोले मोहम्मद शमी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

मेहमान टीम साउथ अफ्रीका को चौथा झटका कप्तान फाफ डुप्लेसी के रूप में लगा। डुप्लेसी 26 गेंदों में 13 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बने। शमी ने विपक्षी कप्तान को क्लीन बोल्ड किया। पहली पारी में शतक लगाने वाले क्विंटन डिकॉक दूसरी पारी में ज्यादा देर टिक नहीं पाए और बिना खाता खोले मोहम्मद शमी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।  

साउथ अफ्रीका को छठा झटका रवींद्र जडेजा ने दिया, जिन्होंने अपनी ही गेंद पर शानदार कैच पकड़ा और एडन मार्क्रम को चलता किया। मार्क्रम 39 रन बनाकर आउट हुए। जडेजा ने इसी ओवर की चौथी गेंद पर वर्नोन फिलेंडर को बिना खाता खोले LBW आउट कर पवेलियन भेजकर विपक्षी टीम को सातवां झटका दिया। इससे अगली ही बॉल पर केशव महाराज भी LBW आउट हो गए। 

साउथ अफ्रीका की ओर से डेन पीट ने अर्धशतक जड़ा है। डेन पीट ने 86 गेंदों में 8 चौके और 1 छक्कों की मदद से 50 रन बनाए हैं, जो उनके टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक है। हालांकि, इस स्कोर वे सिर्फ 6 रन की जोड़ पाए थे कि उन्हें मोहम्मद शमी ने अपना शिकार बना लिया। पीट शमी की अंदर आती गेंद पर इनसाइड एज लगकर बोल्ड हो गए। आखिरी विकेट भी शमी के खाते में गया। शमी ने कगिसो रबादा को 18 रन पर बोल्ड किया। 

बता दें कि भारत ने पहली पारी में 502/7 पर पारी की घोषणा कर दी थी, जबकि साउथ अफ्रीका की टीम 431 रन पर ढेर हो गई थी। इस तरह भारत को 71 रन की बढ़त मिली और भारत ने दूसरी पारी में 323/4 रन बनाए। इस तरह भारत ने प्रोटियाज टीम को 395 रन का टारगेट दिया और साउथ अफ्रीकी टीम 191 रन पर ढेर हो गई।  

मैच के चौथे दिन का हाल 

मैच के चौथे दिन भारत ने पहले साउथ अफ्रीका के दो विकेट चटकाए और फिर रोहित शर्मा ने पुजारा के साथ मिलकर भारत की पारी को विशाल स्कोर तक पहुंचाया। इसके बाद कप्तान विराट कोहली, रवींद्र जडेजा और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने तेजी से रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी और साउथ अफ्रीका को फिर से खेलने का न्योता दिया। इस टेस्ट मैच के चौथे दिन साउथ अफ्रीकी टीम ने कुल 9 ओवर खेले जिसमें एक विकेट खोकर 11 रन बनाए। 

रोहित शर्मा रहे नंबर वन

पहली बार किसी टेस्ट मैच में ओपनिंग करने उतरे रोहित शर्मा ने पहली पारी के बाद दूसरी पारी में भी शतक जड़ा। इस मुकाबले में रोहित ने कुल 303  रन बना डाले। इसके अलावा एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले वे दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए। रोहित ने इस मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ कुल 13 छक्के लगाए। इससे पहले वसीम अकरम ने एक टेस्ट मैच में 12 छक्के लगाए थे। 

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस