Move to Jagran APP

Ind vs NZ: भारत का खेल न्यूजीलैंड ने कर दिया खराब, सेमीफाइनल की राह हुई मुश्किल

Ind vs NZ T20 world cup 2021 भारत को न्यूजीलैंड के हाथों दूसरे लीग मैच में 8 विकेट से हार मिली। ये टीम इंडिया की लगातार दूसरी हार रही और अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को कड़ी मशक्कत करनी होगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 31 Oct 2021 05:52 PM (IST)Updated: Sun, 31 Oct 2021 10:37 PM (IST)
Ind vs NZ: भारत का खेल न्यूजीलैंड ने कर दिया खराब, सेमीफाइनल की राह हुई मुश्किल
कप्तान कोहली के साथ टीम इंडिया के खिलाड़ी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs NZ T20 world cup 2021: आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप के 28वें मैच में भारतीय क्रिकेट टीम का मुकाबला न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के साथ दुबई में हुआ। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टास जीतकर गेंदबाजी चुनी। पहली पारी में भारत ने रवींद्र जडेजा की 19 गेंदों में खेली गई नाबाद 26 रनों की पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर 8 विकेट खोकर 110 रन बनाए और कीवी टीम को जीत के लिए 111 रन का लक्ष्य दिया। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने 3 और ईश सोढ़ी ने 2 विकेट चटकाए।

loksabha election banner

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की टीम ने डेरिल मिचेल की 49 रन की पारी के दम पर 14.3 ओवर में 2 विकेट पर 111 रन बना लिए और भारत को 8 विकेट से हरा दिया। इस हार के बाद टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना काफी मुश्किल हो गया है। वहीं ये मैच जीतकर न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। इसके अलावा न्यूजीलैंड ने भारत को हराने का सिलसिला जारी रखा और टी20 वर्ल्ड कप में भारत को तीसरी बार हराने में सफलता हासिल की। इससे पहले न्यूजीलैंड ने भारत को साल 2007 और 2016 में हराया था। इस मैच में जीत दर्ज करने के बाद कीवी टीम 2 अंक के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई है जबकि भारतीय टीम बिना किसी अंक के फिलहाल पांचवें नंबर पर है। ईश सोढ़ी को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर आफ द मैच चुना गया। 

Ind vs NZ T20 WC Match LIVE स्कोरकार्ड

न्यूजीलैंड की पारी, मिचेल ने बनाए 49 रन

111 रन के जवाब में न्यूजीलैंड को पहला झटका 24 रन के कुल स्कोर पर लगा जब मार्टिन गप्टिल 17 गेंदों में 20 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच आउट हुए। इस तरह आइसीसी टी20 विश्व कप 2021 में भारत का विकेट का खाता खुला, क्योंकि पाकिस्तान के खिलाफ टीम का कोई भी गेंदबाज विकेट नहीं निकाल पाया था। डैरिल मिचेल ने 49 रन की पारी खेली और 3 छक्के व 4 चौके लगाए। उन्हें बुमराह ने केएल राहुल के हाथों कैच आउट करवाया। भारत की तरफ से बुमराह को दो सफलता मिली। 

भारतीय पारी, फेल रहे दिग्गज बल्लेबाज

भारत के लिए इस मैच में रोहित शर्मा ने ओपनिंग नहीं की। उनकी जगह केएल राहुल के साथ ईशान किशन ओपनिंग करने क्रीज पर आए। टास हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए मजबूर हुई टीम इंडिया को पहला झटका इशान किशन के रूप में लगा जो 8 गेंदों में 4 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर डैरिल मिचेल के हाथों कैच आउट हुए। दूसरे विकेट के रूप में केएल राहुल पवेलियन लौटे, जो टिम साउथी की गेंद पर 18 रन बनाकर मिचेल के हाथों कैच आउट हुए।

टीम इंडिया को तीसरा बड़ा झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा और फिर से टीम का टाप आर्डर ध्वस्त हो गया। रोहित 14 रन बनाकर ईश सोढ़ी की गेंद पर मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच आउट हो गए। भारत को चौथा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा जो 17 गेंदों में 9 रन बनाकर ईश सोढ़ी की गेंद पर ट्रेंट बोल्ट के हाथों कैच आउट हुए। पांचवीं विकेट कीवी टीम को एडम मिल्ने ने दिलाई। मिल्ने ने 12 रन (19 रन) के निजी स्कोर पर रिषभ पंत को क्लीन बोल्ड कर दिया। 

भारत का छठवां विकेट हार्दिक पांड्या के रूप में गिरा। पांड्या ने 24 गेंदों में 23 रन बनाए और वे ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच आउट हुए। सातवां झटका भारत को ट्रेंट बोल्ट ने दिया, जो बिना खाता खोले आउट हुए। उनका कैच गप्टिल ने पकड़ा। 

टीम इंडिया ने किए दो बदलाव, ईशान व शार्दुल टीम में हुए शामिल

न्यूजीलैंड के खिलाफ इस अहम मैच के लिए टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए। सूर्यकुमार यादव की जगह टीम में ईशान किशन जबकि भुवनेश्वर कुमार की वजह प्लेइंग इलेवन में शार्दुल ठाकुर को शामिल किया गया। सूर्यकुमार यादव इंजरी की वजह से इस मैच से बाहर किए गए। वहीं न्यूजीलैंड ने अपनी टीम में एक बदलाव किया और टिम साइफर्ट की जगह टीम में एडम मिल्ने को शामिल किया गया। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), ईशान किशन, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, वरुण चक्रवर्ती, शार्दुल ठाकुर, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

मार्टिन गप्टिल, डैरिल मिचेल, केन विलियमसन (कप्तान), जेम्स नीशम, डेवोन कानवे, ग्लेन फिलिप्स, एडम मिल्ने (विकेटकीपर), मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट।

इस मुकाबले से ठीक पहले टीम इंडिया के आलराउंडर हार्दिक पांड्या गेंदबाजी करते हुए नजर आए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.