नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs NZ WTC Final साउथैंप्टन में भारत व न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। इस मुकाबले में पांचवें दिन न्यूजीलैंड की टीम ने पहली पारी में भारत के 217 रन के जवाब में 249 रन बनाए। कीवी टीम को पहली पारी के आधार पर 32 रन की बढ़त मिली। दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 2 विकेट पर 64 रन बनाए थे और 32 रन की बढ़त हासिल कर ली थी। विराट कोहली 8 और चेतेश्वर पुजारा 12 रन बनाकर खेल रहे थे। 

भारत की दूसरी पारी, दो विकेट गिरे

दूसरी पारी में टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल 8 रन बनाकर टिम साउथी की गेंद पर आउट हो गए। गिल को साउथी ने पगबाधा आउट किया। रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में 81 गेंदों पर 30 रन बनाए और टिम साउथी की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। 

न्यूजीलैंड की पहली पारी, अर्धशतक से चूके कप्तान केन

भारत के 217 रन के जवाब में न्यूजीलैंड के ओपनर टॉम लाथम और डोवेन कॉनवे ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में अच्छी शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच 70 रन की साझेदारी हुई। भारत को पहली सफलता स्पिनर आर अश्विन ने दिलाई जब 30 रन पर लाथम को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच करवाया। वहीं खतरनाक बल्लेबाज कॉनवे को 54 रन पर इशांत शर्मा ने शमी के हाथों कैच करवाकर भारत को बड़ी राहत पहुंचाई। न्यूजीलैंड की टीम को तीसरा झटका मो. शमी ने दिया। शमी ने रॉस टेलर को 11 रन पर शुभमन गिल के हाथों कैच आउट करवा दिया। 

न्यूजीलैंड का चौथा विकेट हेनरी निकोल्स के तौर पर गिरा जिन्हें इशांत शर्मा ने 7 रन पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करवा दिया। अपने करियर का आखिरी टेस्ट खेलने वाले बीजे वाटलिंग अपना खाता भी नहीं खोल पाए और जीरो पर शमी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। मो. शमी ने ग्रैंडहोम को 13 रन पर आउट किया और ये पहली पारी में उनका तीसरा विकेट है। शमी ने जैमीसन को 21 रन पर आउट किया और पारी का चौथा विकेट लिया। कप्तान केन विलियमसन ने धैर्यभरी पारी खेली, लेकिन 49 रन पर वो इशांत शर्मा की गेंद पर विराट कोहली के हाथों लपके गए। नील वैगनर को आर अश्विन ने बिना खाता खोले ही आउट कर दिया। जडेजा ने साउथी को 30 रन पर आउट किया जबकि बोल्ट 7 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से शमी ने चार, इशांत ने तीन जबकि अश्विन को दो तो वहीं जडेजा को एक सफलता मिली। 

टीम इंडिया का पहली पारी, बल्लेबाजों ने किया निराश

भारत को पहली पारी में रोहित शर्मा व शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े, लेकिन काइल जैमिसन ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। जैमिसन ने रोहित शर्मा को 34 रन के स्कोर पर टिम साउथी के हाथों कैच आउट करवा दिया। टीम इंडिया को दूसरा झटका नील वैगनर ने दिया। उन्होंने टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल को 28 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे कैच आउट करवा दिया। चेतेश्वर पुजारा ने 54 गेंदों का सामना करते हुए 8 रन बनाए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने पगबाधा आउट करके पवेलियन वापस भेज दिया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वो कीवी तेज गेंदबाज काइल जैमीसन की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। विराट कोहली ने 132 गेंदों पर 44 रन बनाए। युवा बल्लेबाज रिषभ पंत अपना दम पहली पारी में नहीं दिखा पाए और वो 4 रन बनाकर काइल जैमीसन की गेंद पर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट हो गए। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे अजिंक्य रहाणे 49 रन बनाकर आउट हुए और उन्हें नील वैगनर ने कैच आउट करवा दिया। आर अश्विन की पारी का अंत टिम साउथी ने दिया और उन्होंने टीम के लिए 22 रन की पारी खेली। इशांत शर्मा 4 रन बनाकर जैमीसन की गेंद पर आउट हुए। जसप्रीत बुमराह अपना खाता भी नहीं खोल पाए और आउट हो गए। रवींद्र जडेजा को 15 रन पर ट्रेंट बोल्ट ने आउट कर दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से पहली पारी में जैमीसन ने 5, वैगनर व बोल्ट ने दो-दो जबकि टिम साउथी ने एक विकेट लिया। भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए। 

भारत की प्लेइंग इलेवन-

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन-

डेवोन कोनवे, टाम लाथम, केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), कोलिन डि ग्रैंडहोम, काइल जेमिसन, ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर, टिम साउथी ।

Edited By: Sanjay Savern