Move to Jagran APP

कोहली-पांड्या बने हीरो, भारत ने 6 विकेट से जीता पहला वनडे

विराट कोहली (नाबाद 85) की धुआंधार पारी के दम पर 33.1 ओवर में ही 4 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Sun, 16 Oct 2016 01:13 PM (IST)Updated: Sun, 16 Oct 2016 10:30 PM (IST)

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच खेला गया। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय क्रिकेट के लिए ये ऐतिहासिक वनडे मैच था। ये भारत का 900वां वनडे मुकाबला था। भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की पूरी टीम को 190 रन पर आउट कर दिया और भारत को जीत के लिए 191 रन का लक्ष्य मिला। जवाब में भारत ने विराट कोहली (81 गेंदों पर नाबाद 85 रन) की धुआंधार पारी के दम पर 33.1 ओवर में ही 4 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया और 6 विकेट से जीत दर्ज की। भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

loksabha election banner

- भारतीय गेंदबाजों का जलवा

मैच की पहली पारी में हार्दिक पांडया ने न्यूजीलैंड को पहला झटका दिया। उन्होंने मैच के दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर मार्टिन गप्टिल को 12 रन के स्कोर अपना शिकार बनाया। गप्टिल का कैच रोहित शर्मा ने लपका। न्यूजीलैंड का दूसरा विकेट विलियमसन के तौर पर गिया। उन्हें उमेश यादव ने 3 रन पर अमित मिश्रा ने पकड़ा। इसके तुरंत बाद रोस टेलर भी पवेलियन लौट गए। बेहद खराब फॉर्म में चल रहे टेलर को भी उमेश ने विकेट के पीछ धौनी के हाथों कैच आउट करवा दिया। टेलर अपना खाता भी नहीं खोल पाए। कोरी एंडरसन को हार्दिक पांड्या ने 4 रन पर कैच आउट करवाया। एंडरसन का कैच उमेश यादव ने पकड़ा। ये पांड्या का दूसरा विकेट था। पांड्या ने अपना तीसरा शिकार ल्यूक रॉन्की को बनाया। उन्होंने रॉन्की को शून्य पर आउट किया। जेम्स नीशम को केदार जाधव ने अपनी ही गेंद पर 10 रन पर कैच आउट किया। शांतनर का विकेट भी जाधव ने लिया और उन्हें भी बिना खाता खोले ही शून्य पर पवेलियन वापस भेज दिया। इसके बाद अमित मिश्रा ने रहाणे को हाथों कैच आउट कराकर ब्रेसवैल का विकेट लिया और मेहमान टीम को लग गया आठवां झटका। ब्रेसवैल 15 रन बनाकर आउट हुए। साउथी को अमित मिश्रा ने आउट किया। साउथी ने 45 गेंदों में 55 रन की तेज पारी खेली।

- आसानी से हासिल किया लक्ष्य, विराट ने दिखाया दम

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का पहला विकेट डग ब्रेसवैल ने गिराया। उन्होंने रोहित शर्मा को 14 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। भारत का दूसरा विकेट रहाणे के तौर पर गिरा। रहाणे 33 रन बनाकर नीशम का शिकार बने। इसके बाद तीसरा विकेट मनीष पांडे के रूप में गिरा जो 17 रन बनाकर सोढ़ी की गेंद पर विलियम्सन के हाथों कैच आउट हुए। फिर कप्तान धौनी और उपकप्तान विराट कोहली ने पारी को संभाला और आगे बढ़ाया। इस बीच विराट ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया लेकिन एक गेंद पर दोनों बल्लेबाजों के बीच तालमेल में कमी के कारण धौनी रन आउट हो गए। धौनी ने 21 रन बनाए। इसके बाद भारत का कोई विकेट नहीं गिरा और 33.1 ओवर में ही भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया। विराट कोहली नाबाद 85 रन बनाकर व छक्के के साथ टीम को जीत दिलाकर ही पवेलियन लौटे। विराट ने 81 गेंदों पर 85 रन बनाए जिसमें 9 चौके और एक छक्का शामिल रहा।

भारतीय गेंदबाजों का जलवा, देखें तस्वीरें

तस्वीरें: बॉलीवुड की इस एक्ट्रेस को डेट कर रहे है चैम्पियन ब्रावो

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.